bl santosh
bl santosh

लगता है कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी के ही नेताओं को अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के फायर ब्रांड नेता एवं यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पर भरोसा नहीं बचा है. शायद यही वजह है कि पार्टी के नेता ही अपने कार्यकर्ताओं को चुनावों में मोदी-योगी के भरोसे न रहने की बात कह रहे हैं. इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी से सीख लेने की नसीयत भी दी है. बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष लोक सभा चुनाव 2024 की समीक्षा बैठक के दौरान पदाधिकारियों से कहा कि संगठन के बजाय सरकार चलाने और परिवार बढ़ाने में व्यस्त रहने से कांग्रेस की दुर्दशा ही हुई है. उन्होंने कहा कि जनाधार बढ़ाइये केवल मोदी-योगी के नाम के सहारे मत रहिए. उन्‍होंने कहा कि आपको कांग्रेस पार्टी से सीख लेने की जरूरत है.

बीएल संतोष दो दिवसीय संगठनात्मक प्रवास पर लखनऊ पहुंचे थे. इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी तथा प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह भी मौजूद थे. यहां उन्होंने प्रदेश में मिशन 2024 की तैयारियों का खाका खींचा और संगठन पदाधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठकों में उनकी चुनाव में भूमिका समझाई. लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए पार्टी पदाधिकारियों से कहा कि आने वाले दिनों में जिम्मेदारियां व चुनौतियां और बढ़ेंगी. ऐसे में प्रत्येक कार्यक्रम व अभियान की पूर्व तैयारी और कार्यक्रम को कैसे जमीन पर उतारा जाए, उसका रोडमैप बनाने के साथ हर चुनौती से निपटने का तंत्र तैयार किया जाए.

यह भी पढ़ें: मोदी-शाह-नड्डा की तिगड़ी क्या फिर से फतह कर पाएगी मेवाड़ का सियासी किला?

उन्होंने महानगर व जिला अध्यक्षों में बदलाव पर भी प्रदेश अध्यक्ष के साथ चर्चा की. उन्होंने यह भी कहा कि हमें रोज अपना संगठन बढ़ाना है. बीजेपी नेता ने कहा कि हम सभी को चुनाव में जुटना है. सिर्फ सरकार होने या भाषणों से काम नहीं चलने वाला है.

कांग्रेस से सबक लीजिए

बीएल संतोष ने कहा कि कांग्रेस से सबक लीजिए. इतने वर्षों तक उनकी सत्ता थी. वे संगठन के बजाय केवल सरकार चलाने और परिवार बढ़ाने में व्यस्त रहे, इसलिए कांग्रेस का यह हाल हुआ. बीजेपी नेता ने महा जनसंपर्क अभियान में आम लोगों के घर तक पहुंचने के लिए इस संपर्क अभियान को और मजबूती से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने की उपस्थिति में प्रदेश पदाधिकारी तथा क्षेत्रीय अध्यक्षों के साथ बैठक में कहा कि महा जनसंपर्क अभियान के जरिए केंद्र के नौ वर्षों की योजनाएं तथा सरकार के साहसिक निर्णय जन-जन तक पहुंचाएं. संतोष ने पिछले चुनाव में हारने वाली 14 लोकसभा सीटों में चलाए गए कार्यक्रमों व अभियान की समीक्षा की और इन सीटों में अधिक मेहनत करने के निर्देश दिए.

प्राप्ति का आधार बनेगी बीजेपी का लक्ष्य

बीजेपी नेता ने महा जनसंपर्क अभियान की सफलता के लिए पार्टी के प्रदेश नेतृत्व के साथ ही प्रदेश के कार्यकर्ताओं की प्रशंसा की. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बीएल संतोष ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की लक्ष्य प्राप्ति का आधार बनेगी. उन्होंने कहा कि पार्टी की प्रदेश इकाई ने डेढ़ माह से अधिक समय तक अभियान को प्रभावी रूप से सफल बनाने में सामूहिकता में काम किया है. इसी तरह सहभागिता, समन्वय, सहयोग को कार्य का आधार बनाकर आगे भी काम करना है.

Leave a Reply