img 6640
img 6640

Rajasthan Election: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने दो और कांग्रेस ने अपने अपने उम्मीदवारों को लिस्ट जारी कर दी है. नयी सूची पर गौर करें तो दोनों पार्टियों की ओर से जारी 116 प्रत्याशियों की लिस्ट में कुल 116 में से 21 टिकट काटे गए हैं या बदले गए हैं. बीजेपी की ओर से 16 सीटों पर नए चेहरों को मौका मिला है जबकि दो सीटों पर उम्मीदवार बदले गए हैं. वहीं कांग्रेस की ओर से 2 सीटों पर नए प्रत्याशियों पर दांव खेला है. पिछले चुनाव की एक गठबंधन की सीट पर पार्टी ने अपना उम्मीदवार उतारा है.

गौर करने वाली बात ये है कि सांगानेर विधानसभा से विजयी उम्मीदवार और वसुंधरा राजे के करीबी अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजनलाल शर्मा को थमाया गया है. वहीं चूरू से लड़ने वाले राजेंद्र सिंह राठौड़ को तारानगर से उतारा गया है. चूरू से हरलाल सहारण बीजेपी की ओर से नया चेहरा हैं. विद्याधर नगर से विधायक नरपत सिंह राजवी को चित्तौड़गढ़ से टिकट मिला है. उनकी सीट पर दीया कुमारी चुनाव लड़ रही हैं.

कांग्रेस ने दो सीटों पर खेला नए चेहरों पर दांव

इसी तरह कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 33 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. 29 सीटों पर पूर्व नेताओं को ही उतारा गया है. 3 सीटें ऐसी हैं जिन पर हारे हुए नेताओं पर फिर से दांव खेला गया है. वहीं दो सीटों पर प्रत्याशी बदले हैं. मुंडावर (अलवर) सीट पिछली बार एलजेडी को गठबंधन में दी थी. इस बार पार्टी ने बसपा पत्याशी रहे ललित यादव को सौंपी है. यहां बीजेपी को जीत हासिल हुई थी. यादव दूसरे नंबर पर रहे थे.

यह भी पढ़ें: बीजेपी-कांग्रेस ने इन 18 सीटों पर खोले अपने-अपने पत्ते, रोचक होगा मुकाबला

कुशलगढ़ पिछली बार की निर्दलीय उम्मीदवार रमीला खड़िया को टिकट दिया गया है. रमीला ने संकट के समय सरकार बचाने में मदद की थी. वहीं वल्लभनगर (उदयपुर) सीट पर प्रीति शक्तावत को टिकट मिला है. गजेंद्र शक्तावत के निधन के बाद उनकी पत्नी प्रीति शक्तावत ने उप चुनाव में जीत हासिल की थी. इसी तरह सुजानगढ़ (चूरू) से मास्टर भंवरलाल की टिकट मनोज मेघवाल को दी है. मास्टर भंवरलाल के निधन के बाद उपचुनाव में उनके बेटे मनोज मेघवाल ने जीत हासिल की थी.

बीजेपी ने बदले 14 टिकट, 10 नए चेहरे उतारे

बीजेपी ने अपनी दूसरी सूची में 14 टिकट बदले हैं जबकि 10 नए चेहरों को मौका दिया है. बीकानेर पश्चिम से जेठानंद व्यास को टिकट मिला है. चूरू से चुनाव लड़ने वाले राजेंद्र सिंह राठौड़ को तारानगर से उतारा गया है. चूरू से हरलाल सहारण को, सूरजगढ़ से सुभाष पूनियां की जगह संतोष अहलावत, सांगानेर से अशोक लाहोटी की जगह भजनलाल शर्मा, धौलपुर से शोभा की जगह शिवचरण कुशवाह, मेडता से भंवरसिंह की जगह लक्ष्मण राम मेघवाल, मकराना से रूपा राम की जगह सुमिता भींचर, सूरसागर से सूर्यकांता व्यास की जगह देवेंद्र जोशी, उदयपुर से गुलाबचंद कटारिया की जगह तारचंद जैन, धरिवाद से गौतमलाल के निधन के बाद बेटे कन्हैयालाल मीणा, घाटोल से हरेंद्र निनामा की जगह मान शंकर निनामा, चित्तौड़गढ़ से चंद्रभान आक्या की जगह नरपत सिंह राजवी, बड़ी सादडी से ललित ओस्तवाल की जगह गौतमसिंह डाक, नाथद्वारा से महेश प्रताप सिंह की जगह विश्वराज सिंह को टिकट दिया है.

Leave a Reply