rajasthan election
rajasthan election

Rajasthan Election: लंबे इंतजार के बाद आखिर राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसके साथ ही बीजेपी ने पार्टी के प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी. इसी के साथ राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 33 और बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में 83 सहित कुल 124 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इनमें से 18 सीटें ऐसी भी हैं जिन पर दोनों ही पार्टियों ने अपने अपने पत्ते खोल दिए हैं. यानी इन सीटों पर कांग्रेस  और बीजेपी दोनों में सीधी टक्कर है और अधिकांश सीटों पर मुकाबला भी रोचक है.

https://www.youtube.com/watch?v=660eiaAKyHs

इनमें किरोड़ी लाल मीणा, दानिश अबरार, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, सीपी जोशी और बीजेपी के पूर्व मंत्री सुभाष मेहरिया की सीटें शामिल हैं. आइए, जानते हैं कि इन 18 सीटों पर कौन कौन से दिग्गज आमने सामने की टक्कर दे रहे हैं.

bjp congress list
bjp congress list of Rajasthan Assembly Elections 2023

4 कांग्रेस, 16 बीजेपी विधायकों के टिकट कटे

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने जिन 33 नामाें पर अंतिम मुहर लगाई, उसमें सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट समेत 29 मौजूदा विधायकों के नाम हैं. चार सीटों पर कांग्रेस ने नए चेहरों पर भरोसा जताया है. सुजानगढ़ (चूरू—SC) सीट से वर्तमान विधायक मास्टर भंवरलाल की जगह मनोज मेघवाल को टिकट थमाया है. मुंडावर (अलवर) से ललित यादव को वल्लभनगर से मौजूदा विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत की जगह प्रीति शक्तावत पर विश्वास जताया है.

यह भी पढ़ें: टिकट नहीं मिला तो कांग्रेस नेता की फोटो पर पोता गोबर, साथ ही पार्टी से दिया इस्तीफा

बीजेपी की ओर से 16 सीटों पर चेहरे बदले हैं. नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ की सीट बदल दी गई है. उन्हें चूरू की बजाय तारानगर से टिकट दी गई है. वे पहले भी तारानगर से चुनाव लड़ चुके हैं. वहीं, उदयपुर के पूर्व राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ को नाथद्वारा से टिकट दिया गया है, वे कुछ दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए थे. उनका मुकाबला विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से होगा.

तीन हारे हुए उम्मीदवारों को मिला फिर से टिकट

कांग्रेस ने तीन हारे हुए उम्मीदवारों को फिर से टिकट दिया है. कुशलगढ़ से बागी चुनाव लड़कर निर्दलीय जीती रमिला खड़िया को टिकट दिया है. रमिला के पति हुर्तिंग खड़िया पहले कांग्रेस उम्मीदवार रहे थे. मालवीय नगर से अर्चना शर्मा, सांगानेर से पुष्पेंद्र भारद्वाज और मांडलगढ़ से विवेक धाकड़ पिछला चुनाव हार गए थे, इन्हें फिर से मौका दिया है. पहली लिस्ट में उप चुनाव में जीते हुए तीनों विधायकों को टिकट दिया गया है. इसमें मंडावा से रीटा चौधरी, सुजानगढ़ से मनोज मेघवाल, वल्लभनगर से प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत शामिल हैं.

अलवर के मुंडावर से ​ पिछला चुनाव बसपा से लड़े ललित कुमार यादव को टिकट दिया है. यह सीट कांग्रेस ने पिछली बार गठबंधन के तहत एलजेपी को दी थी. इस सीट पर बीजेपी जीती थी और ललित यादव बसपा से दूसरे नंबर पर रहे थे. पहली सूची में कांग्रेस की तरफ से दानिश अबरार एकमात्र मुस्लिम चेहरा हैं. दानिश को सवाईमाधोपुर से टिकट दिया है जिनका मुकाबला बीजेपी के राज्यसभा सांसद किरोड़लाल मीणा से है.

Leave a Reply