भाजपा ने जारी किया ‘कांग्रेस का काला चिट्ठा’, कांग्रेस का पलटवार- वोट के लिए कुछ भी कर सकती है बीजेपी

काले चिट्ठे में 24 मुद्दों को शामिल करते हुए बीजेपी ने कांग्रेस के निशान हाथ को दर्शाया उल्टा तो खाचरियावास ने किया पलटवार, कहा- पिछले दिनों इसी हाथ के निशान ने नगर निगम चुनावों में भाजपा के नेताओं पर मारा था थप्पड़

भाजपा ने जारी किया 'कांग्रेस का काला चिट्ठा'
भाजपा ने जारी किया 'कांग्रेस का काला चिट्ठा'

Politalks.News/Rajasthan/PanchayatRajElection. प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों को देखते हुए प्रदेश भाजपा ने अशोक गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए सरकार को ग्रामीण विकास विरोधी बताया है. बुधवार को भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल और बीजेपी की राष्ट्रीय मंत्री अल्का गुर्जर ने ‘कांग्रेस का काला चिठ्ठा‘ नाम से एक दस्तावेज जारी करते हुए राज्य सरकार पर पंचायतों को बर्बाद करने का आरोप लगाया. भाजपा ने इस काले चिट्ठे में कांग्रेस के निशान हाथ को उल्टा दर्शाया है. इस पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा ने अपने ब्लेक पेपर में हाथ के निशान को उल्टा दिखाया है, पिछले दिनों इसी हाथ के निशान ने नगर निगम चुनावों में भाजपा के नेताओं पर थप्पड़ मारा था.

ये बोले केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल

इससे पहले केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने उक्त दस्तावेज जारी करते हुए कहा कि केंद्र प्रवर्तित योजनाओं पर सरकार ने ब्रेक लगा दिया है. सरकार को डर है कि भाजपा इन योजनाओं के जरिए पंचायतों में जीत दर्ज ना कर ले. मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में ढाई लाख से ज्यादा मकान बनकर तैयार हो चुके हैं लेकिन सरकार ने खुद के मद का 40 प्रतिशत हिस्सा उपलब्ध नहीं कराया जिसकी वजह से यह मकान धूल खा रहे हैं. पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना पर मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस को नाम योजना का नाम बदलने की टीस है, जिसके चलते सरकार ने इन पर ब्रेक लगा दिया है. जबकि पीएम मोदी ने नाम के साथ ही इसका स्केल बदलते हुए इसके फण्ड में बढ़ोतरी की है. मेघवाल ने आगे कहा कि जल संरक्षण के काम भी ठप पड़े हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश की 11344 ग्राम पंचायतों पर कांग्रेस सरकार ने कुठाराघात किया है.

राष्ट्रीय मंत्री अलका गुर्जर ने लगाए ये आरोप

वहीं भाजपा की राष्ट्रीय मंत्री अल्का गुर्जर ने कहा कि राजस्थान में सरकार बनने से पहले कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में जो वायदे किये थे, उन वादों पर पार्टी खरी नहीं उतरी. इसके साथ ही उन्होंने छठे राज्य वित्त आयोग का गठन नहीं करने और ग्राम विकास का पैसा रोकने के आरोप भी सरकार पर लगाए हैं. अल्का गुर्जर ने कहा कि बीजेपी की तरफ से जारी कांग्रेस का काला चिठ्ठा, बीजेपी की चुनाव प्रचार सामग्री के रूप में लोगों तक पहुंचाया जाएगा. उन्होंने कहा कि बीजेपी का संगठन एकजुटता से पंचायतीराज चुनाव में कांग्रेस को हराएगा. बता दें कि बीजेपी ने राज्य में पंचायत और निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है. इसके लिए पार्टी ने प्रभारियों की नियुक्ति भी कर दी है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में अगले माह हो सकती हैं राजनीतिक नियुक्तियां, मंत्रिमंडल विस्तार के लिए करना होगा इंतजार

भाजपा ने ये मुख्य आरोप लगाये गये हैं ब्लैक पेपर में

  • कांग्रेस सरकार ने प्रदेश की पंचायती राज संस्थाओं की पंचम राज्य वित्त आयोग की 2019-20 की 2565 करोड़ रुपए की राशि आवंटित नहीं की है.
  • वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य सरकार के द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के 4 हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित नहीं की गई है.
  • विगत 25 वर्षों में पहली बार छठे राज्य वित्त आयोग का गठन नहीं किया गया.
  • 800 करोड़ का FTO ऑर्डर गत 3 माह से वित्त विभाग ने रोका.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में राज्य सरकार खुद के हिस्से की 40 फीसदी के 14 सौ करोड़ रुपए की राशि जारी नहीं कर रही है. इससे प्रदेश में 2.60 गरीब परिवार बेघर होकर दर-दर भटक रहे हैं.
  • पंचायती राज संस्थाओं के डेढ़ लाख जनप्रतिनिधियों तथा 47000 मानदेयकर्मियों को मानदेय की राशि जारी नहीं की.
  • वेतन कटौती के चलते प्रदेश के कार्मिकों में जबर्दस्त असंतोष है.
  • राज्य सरकार किसानों का कर्ज भी पूरी तरह से माफी नहीं कर पाई.
  • 22 लाख किसानों के 2 लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने का वादा करने वाली सरकार ने केवल मंत्रिमंडलीय समिति बनाकर चुप्पी साधी.
  • किसानों के कृषि बिल के 833 करोड़ रुपयों के अनुदान को बंद किया
  • राजस्थान में पंचायत और जिला परिषद के चुनाव से भाजपा ने प्रदेश सरकार के खिलाफ बुधवार को आरोप पत्र जारी किया।

भाजपा ने ब्लेक पेपर में झूठे आंकड़ों का लिया सहारा लिया – खाचरियावास
गहलोत सरकार में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने पलटवार करते हुए कहा कि भाजपा ने अपने ब्लेक पेपर में हाथ के निशान को उल्टा दिखाया है, पिछले दिनों इसी हाथ के निशान ने नगर निगम चुनावों में भाजपा के नेताओं पर थप्पड़ मारा था. खाचरियावास ने कहा कि बीजेपी राजनीति का जो स्तर गिरा रही है, ये उनके लिए उल्टा पड़ेगा. मंत्री ने कहा कि हाथ के निशान को पहली बार किसी ने अपने पेपर में लगाया है. हमारी पार्टी ने उनका चुनाव चिन्ह लगाकर कभी काम नहीं किया. भाजपा ने ब्लैक पेपर में झूठे आंकड़े प्रस्तुत किए हैं. खाचरियावास ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार राजस्थान में पंचायती राज संस्थानों को उनका हिस्सा दे नहीं रही है, उस पर तो इनका खुद का चेहरा काला है.

यह भी पढ़ें: कपिल सिब्बल के बयान पर सीएम अशोक गहलोत का पलटवार, याद दिलाया पार्टी अनुशासन-विचारधारा

भाजपा की केंद्र सरकार ने पंचायती राज संस्थानों को खत्म कर दिया
प्रताप सिंह खाचरियावास ने यह भी कहा कि राजस्थान में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूती देने के लिए जितना काम कोई सरकार कर सकती है, उससे अच्छा काम कांग्रेस सरकार ने किया है. केंद्र की भाजपा सरकार ने पंचायत राज संस्थाओं को मजबूत करने के बजाए उनको ही फेल कर दिया है. केंद्र सरकार इन संस्थाओं को मजबूत करने के लिए कुछ नहीं कर रही है.

खाचरियावास ने आगे कहा कि यह बीजेपी की वही सरकार है जिसने खेत, किसान और खलिहान को कमजोर कर दिया. जो किसान के विरुद्ध बिल लेकर आई है. किसान का न्यूनतम मूल्य खत्म करने जा रही है। मंडियां खत्म करने जा रही है. आज वो सरकार पंचायतों का चुनाव जीतना चाहती है. बीजेपी झूठ बोलकर वोट लेने के लिए कुछ भी कर सकती है.

Leave a Reply