bjp
bjp

राजधानी दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ने इस बार लोकसभा चुनाव में बड़ा उलटफेर करते हुए नए चेहरों पर दांव खेला है. दिल्ली की सात में से 6 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार बदले हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली से पार्टी ने एक बार फिर मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है. तिवारी के अलावा सभी उम्मीदवार बदले गए हैं. यहां तक कि पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, गायक हंस राज हंस और नई दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी का टिकट काटा है. इनके स्थान पर नए चेहरों को टिकट दिया गया है. बीजेपी ने अब दिल्ली की सात में से 6 लोकसभा सीटों पर नए चेहरे उतारे हैं.

पूर्वी दिल्ली से मौजूदा सांसद गौतम गंभीर का टिकट काट हर्ष मल्होत्रा को थमाया गया है. हर्ष मल्होत्रा पूर्वी दिल्ली एमसीडी के मेयर रह चुके हैं और दिल्ली बीजेपी के महासचिव हैं. इसी तरह उत्तर पश्चिम दिल्ली से गायक हंसराज हंस मौजूदा बीजेपी सांसद हैं. इनकी जगह पर योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया गया है. चंदोलिया दिल्ली नगर निगम स्थायी समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली से पार्टी ने एक बार फिर मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है.

यह भी पढ़ें: वैभव गहलोत का जालोर-सिरोही से लोकसभा चुनाव लड़ना सही या फिर गलत!

दिल्ली में अन्य मौजूदा सांसदों चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्धन, नई दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा और दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी का टिकट भी कटा है. इनके स्थान पर नए चेहरों को टिकट दिया गया है. बीजेपी ने चांदनी चौक से डॉ.हर्षवर्धन की जगह पर व्यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया है. इसी प्रकार मीनाक्षी लेखी की जगह नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज और प्रवेश शर्मा की जगह पश्चिमी दिल्ली से पूर्व मेयर कमलजीत सेहरावत को चुनावी मैदान में उतारा है. दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूड़ी को पार्टी प्रत्याशी बनाया है.

दिल्ली में बीजेपी का सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी से है. आप इस बार कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी 4 और कांग्रेस तीन सीटों पर आम चुनाव लड़ने जा रही है. पिछले लोकसभा चुनाव में दोनों पार्टियों ने अलग अलग चुनाव लड़ा था और सत्ताधारी पार्टी होने के बावजूद आप को एक भी संसदीय सीट हासिल नहीं हो पायी थी. दिल्ली में सात लोकसभा सीट है और सभी पर बीजेपी के सांसद काबिज हैं.

Leave a Reply