गोवा में BJP को लगा बड़ा झटका, GF ने न सिर्फ NDA छोड़ा बल्कि शाह को पत्र लिखकर लगाए आरोप

उदासीनता के साथ-साथ शासन के लिए बुनियादी कौशल की अभूतपूर्व अक्षमता कमी ने, मेहनती गोवा वासियों के रोजमर्रा के जीवन पर कहर बरपाया है और गोवा के जीवन के अद्वितीय तरीके, विरासत, पर्यावरण और आजीविका को खतरा पैदा कर दिया है, सीएम प्रमोद सावंत की लीडरशिप में दिया भ्रष्टाचार को बढ़ावा

img 20210414 102414
img 20210414 102414

Politalks.News/GoaPolitics. कई राज्यों की सरकारों को झटका दे चुकी भारतीय जनता पार्टी को गोवा में तगड़ा झटका लगा है. गोवा में बीजेपी की सहयोगी गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने एनडीए से बाहर निकलने का ऐलान कर दिया है. डेढ़ साल पहले राज्य में बीजेपी की लीडरशिप वाली सरकार ने उसके कोटे के मंत्रियों को हटा दिया था. इसके बाद से ही दोनों पार्टियों के बीच मतभेद चल रहे थे. अब गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने राज्य की प्रमोद सावंत सरकार ने एडीए से बाहर निकलने का फैसला लिया है. पार्टी के मुखिया विजय सरदेसाई ने बताया कि कार्यकारी समिति और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी की बैठक में इसको लेकर एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया है और केंद्रीय गृह मंत्री व एनडीए अध्यक्ष अमित शाह को एक पत्र भी भेजा गया है.

पूर्व उपमुख्यमंत्री और जीएफ अध्यक्ष विजई सरदेसाई ने अमित शाह को भेजे अपने पत्र में लिखा, “मैं आज आपको औपचारिक रूप से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से गोवा फॉरवर्ड पार्टी के समर्थन वापसी की घोषणा की सूचना दे रहा हूं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि एनडीए के साथ हमारा संबंध जुलाई 2019 में समाप्त हो गया था, जिसमें पुनर्विचार के लिए कोई जगह नहीं थी. इसलिए, हमारी लोकतांत्रिक प्रतिबद्धताओं और गोवा के लोगों की इच्छा के अनुरूप हम एनडीए में अपनी भागीदारी को समाप्त करने की घोषणा करते हैं. उदासीनता के साथ-साथ शासन के लिए बुनियादी कौशल की अभूतपूर्व अक्षमता कमी ने, मेहनती गोवा वासियों के रोजमर्रा के जीवन पर कहर बरपाया है और गोवा के जीवन के अद्वितीय तरीके, विरासत, पर्यावरण और आजीविका को खतरा पैदा कर रहा है.”

यह भी पढ़ें: सुनील अरोड़ा की जगह आए सुशील चंद्रा के लिए बंगाल चुनाव के बचे चार चरण होगी पहली बड़ी चुनौती

यही नहीं पूर्व उपमुख्यमंत्री विजय सरदेसाई ने कहा कि, ‘बीजेपी की स्टेट लीडरशिप ने जुलाई, 2019 के बाद से ही राज्य की जनता से मुंह मोड़ लिया है. मनोहर पर्रिकर जी के असमय निधन के बाद से यह हालात पैदा हुए हैं.’ इसके साथ ही विजय सरदेसाई ने कहा कि गोवा के नए सीएम प्रमोद सावंत की लीडरशिप में भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिल रहा है. विजय सरदेसाई ने कहा कि अमित शाह को लिखे पत्र में पार्टी के फैसले से अवगत कराया है. यही नहीं उन्होंने कहा कि बीजेपी राज्य में निर्णय लेने की क्षमता में नहीं है. दरअसल कांग्रेस के एक धड़े के बीजेपी में शामिल होने के बाद से ही भगवा दल और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के बीच मतभेद पैदा हो गए थे.

आपको बता दें, दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर की लीडरशिप में बीजेपी ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के नेताओं को भी कैबिनेट में शामिल किया था. कांग्रेस तब सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन इसके बाद भी इन दो क्षेत्रीय दलों की मदद से बीजेपी सत्ता में आ गई थी. हालांकि बाद में कांग्रेस के ही 10 विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और बीजेपी में शामिल हो गए. इसके बाद गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था. हालांकि इसके बाद भी पार्टी एनडीए में बनी हुई थी. अब उसने एनडीए को भी छोड़ने का फैसला ले लिया है.

यह भी पढ़ें: एक बार फिर दिखी CM गहलोत की राजनीतिक कुशलता, वफादारी के ईनाम के साथ साधे सियासी समीकरण

गौरतलब है कि गोवा फॉरवर्ड ने भाजपा के खिलाफ 2017 विधानसभा चुनाव लड़ा था. हालांकि बाद में पार्टी ने चुनाव के बाद गठबंधन बनाने के लिए भाजपा से हाथ मिलाया और उसके तीनों निर्वाचित विधायकों को मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया. 2019 में पर्रिकर के निधन और सांवत के मुख्यमंत्री बनने के साथ ही के बाद तीनों मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया. विजय सरदेसाई ने मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री और गोवा के वर्तमान मुख्यमंत्री सीएम प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली कैबिनेट में उप मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया.

Leave a Reply