हरियाणा में कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रहे अशोक तंवर का पत्ता कट गया है, विधानसभा चुनाव के लिए जारी हुई कांग्रेस की दूसरी और अंतिम सूची में भी अशोक तंवर का नाम नहीं आया है. हाल ही में उन्हें हरियाणा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा कर कुमारी शैलजा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. ऐसे में अशोक तवंर को हरियाणा में किसी भी सीट से टिकट नहीं दिए जाने कब बाद उनके बागी होने की सम्भावना भी प्रबल हो गई है.

अस्तित्व बचाने में लगी कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election-2019) अकेले लड़ने का फैसला किया है. यही वजह है कि हरियाणा की सभी सीटों पर कांग्रेसी प्रत्याशी उतारे गए हैं. इसके लिए संगठन ने दो सूचियां जारी कर दी है जिसमें उम्मीदवारों के नाम हैं. बता दें, हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. नतीजें 24 तारीख को घोषित किए जाएंगे. गौर करने वाली बात ये है कि हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर (Ashok Tanwar) को लिस्ट में जगह नहीं मिली. पहली लिस्ट में जगह न मिलने पर तंवर ने पार्टी की अंतरिम राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन किया था.


इससे पहले अशोक तंवर (Ashok Tawar) ने हरियाणा में कांग्रेस की टिकट 5 करोड़ में बेचने के आरोप भी लगाया. अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए अशोक तंवर ने कहा कि टिकट का बंटवारा पैसे के आधार पर हो रहा है. पार्टी ने सोहना विधानसभा सीट की टिकट पांच करोड़ रुपये में बेचा है.

बड़ी खबर: भाजपा की 78 सीटों के लिए पहली लिस्ट जारी, करनाल से लड़ेंगे खट्टर

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा (Bhupinder Singh Hudda) गढ़ी सांपला-किलोई सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) को कैथल, कुलदीप बिश्नोई को आदमपुर और किरण चौधरी (Kiran Choudhary) को तोशाम से टिकट मिला है. जनरल सैकेट्री मुकुल वासनिक द्वारा जारी लिस्ट में कुमारी शैलजा का भी नाम नहीं है. उन्हें हाल में अशोक तंवर की जगह प्रदेश कांग्रेस की बागड़ोर सौंपी गई थी. हालांकि उनका चुनाव न लड़ने की खबरें पहले से ही वायरल हो रही थीं.


हरियाणा विधानसभा में मौजूदा 17 में से कांग्रेस ने 16 वर्तमान विधायकों को टिकट थमाया है. हांसी से विधायक रेणुका विश्नोई को इस बार टिकट नहीं मिला. दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के दोनों बेटों कुलदीप विश्नोई और चंद्र मोहन को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. विश्नोई हिसार की आदमपुर और उनके भाई चंद्र मोहन पंचकुला से चुनाव लडेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल के बेटे रणवीर महिंद्रा बधरा से और पुत्रवधू किरण चौधरी तोशाम से किस्मत आजमाएंगी. पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा को पार्टी ने गनौर सीट से प्रत्याशी घोषित किया है.

Leave a Reply