महाराष्ट्र के साथ-साथ बीजेपी को झारखंड में आजसू से लगा झटका, गठबंधन टूटा, बीजेपी के खिलाफ उतारे उम्मीदवार

झारखंड चुनाव से पहले एनडीए में पड़ी फूट, सुदेश महतो की पार्टी आजसू ने बीजेपी के खिलाफ उतारे उम्मीदवार, टूटा गठबंधन, पिछले चुनाव में मिलकर बनाई थी सरकार

Jharkhand AJSU & BJP
Jharkhand AJSU & BJP

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. महाराष्ट्र के साथ-साथ बीजेपी को झारखंड में भी झटका लगा है. झारखंड में रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी के बाद अब ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (Jharkhand AJSU) ने अपने तेवर दिखा दिए हैं. झारखंड में आजसू पार्टी ने सोमवार को बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ते हुए 12 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें से 3 सीट पर रविवार को बीजेपी ने भी उम्मीदवार उतारे थे. वहीं आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने सिल्ली से चुनाव लड़ने की घोषणा की है. झारखंड में बीजेपी और आजसू गठबंधन की सरकार है.

रांची में (Jharkhand AJSU) आजसू के प्रवक्ता देवशरण भगत ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए कहा कि पार्टी के अध्यक्ष सुदेश महतो की अध्यक्षता में रविवार को हुई पार्टी की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद पार्टी प्रत्याशियों के नाम तय किए गए हैं. जिसके तहत रामगढ़ से सुनीता चौधरी, लोहरदगा से नीरू शांति, हुसैनाबाद से शिवपूजन मेहता, गोमिया से लंबोदर महतो, बड़कागांव से रौशनलाल चौधरी और चंदनकियारी से उमाकांत रजक को उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा जुगसलाई से रामचंद्र सहिस, सिमरिया से मनोज चंद्रा, चक्रधरपुर से रामलाल मुंडा और सिंदरी से सदानंद महतो को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ें: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने घोषित की 52 प्रत्याशियों की पहली सूची

बीजेपी ने रविवार को 52 प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए चक्रधरपुर से प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ, सिमरिया से किसुन कुमार दास और सिंदरी से इंद्रजीत महतो को प्रत्याशी के रूप में उतारने की घोषणा की थी. इन तीनों सीटों पर आजसू ने बीजेपी के सामने अपने प्रत्याशी उतारे हैं. बता दें, साल 2014 के झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 37 सीटें जीती थी, और उसके सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (Jharkhand AJSU) ने 5 सीटें जीती थी. इस तरह दोनों पार्टियों के गठबंधन वाली सरकार झारखंड में बनी थी.

यह भी पढ़ेंफिर एक बार इतिहास रच पाएंगे रघुबर दास या झामुमो फेरेगी सपनों पर पानी

आजसू प्रवक्ता देवशरण भगत बीजेपी के साथ गठबंधन टूटने के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि, “सीट बंटवारे की नहीं, सीट जीतने की बात है. (Jharkhand AJSU) आजसू ने यह चुनाव मजबूरी में नहीं मजबूती से लड़ने का निर्णय लिया है.” बता दें, हाल ही में एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने चिराग पासवान ने एलान करते हुए कहा था कि अगर बीजेपी से बात नहीं बनती है तो हम अकेले ही चुनाव लड़ेंगे. एलजेपी ने 6 सीटों की मांग की है. एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान के मुताबिक वे सभी सीटों पर लड़ने के लिए तैयार है.

सिर्फ़ यहीं :- झारखंड: क्या अजय कुमार लगा पाएंगे केजरीवाल की नैया पार?

गौरतलब है कि झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच चरण में चुनाव होंगे. मतदान का पहला चरण 30 नवंबर को, दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को है. तीसरे और चौथे चरण का मतदान 12 और 16 दिसंबर को और अंतिम तथा पांचवां चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा. मतगणना 23 दिसंबर को होगी. (Jharkhand AJSU)

Leave a Reply