रिजल्ट ओरिएंटेड नव संकल्प चिंतन शिविर के बाद और ज्यादा प्रभावी स्वरूप में उभरेगी कांग्रेस- पायलट

इस शिविर के जरिए अर्थव्यवस्था, किसानों, बेरोजगारी पर चर्चा के साथ ही नौजवानों को अग्रिम पंक्ति में लाने का काम करेगी कांग्रेस पार्टी, उदयपुर की धरती पर होने वाला पार्टी का यह नव संकल्प चिंतन शिविर काफी महत्वपूर्ण होगा, ये केवल संवाद का या पेपर तैयार करने या चर्चा करने का शिविर नहीं होगा, बल्कि रिजल्ट ओरिएंटेड शिविर होगा- सचिन पायलट

चिंतन शिविर को लेकर बोले पायलट
चिंतन शिविर को लेकर बोले पायलट

Politalks.News/Congress/SachinPilot. आगामी 13 से 15 मई तक उदयपुर में होने वाले कांग्रेस पार्टी के ‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गईं हैं. कांग्रेस के इस चिंतन शिविर में राजस्थान से शामिल होने वाले पदों पर आसीन 6 बड़े नेताओं के बाद 7वां नम्बर किसी का है तो वह हैं टोंक विधायक सचिन पायलट. शिविर के लिए उदयपुर रवाना होने से पूर्व आज पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने अपने आवास पर मीडिया से बातचीत में बताया कि इस शिविर के जरिए अर्थव्यवस्था, किसानों, बेरोजगारी पर चर्चा के साथ ही नौजवानों को अग्रिम पंक्ति में लाने का काम कांग्रेस पार्टी करेगी. पायलट ने कहा कि उदयपुर की धरती पर होने वाला पार्टी का यह नव संकल्प चिंतन शिविर काफी महत्वपूर्ण होगा. ये केवल संवाद का या पेपर तैयार करने या चर्चा करने का शिविर नहीं होगा, बल्कि रिजल्ट ओरिएंटेड शिविर होगा.

आपको बता दें कि कांग्रेस के इस चिंतन शिविर में राजस्थान से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के साथ ही कांग्रेस महासचिव भंवर जितेंद्र, गुजरात के प्रभारी रघु शर्मा, पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रघुवीर मीणा अपने पदों के चलते बैठक में शामिल होंगे. इन 6 नेताओं के बाद सातवें नेता के तौर पर सचिन पायलट मौजूद रहेंगे. भले ही पायलट के पास कोई पद नहीं हो, लेकिन इस नव संकल्प चिंतन शिविर के लिए बनाई गई छह अलग-अलग कमेटी में से सचिन पायलट को आर्थिक कमेटी का सदस्य बनाया गया है.

यह भी पढ़े: कांग्रेस में गांधी परिवार से लागू होगा एक परिवार-एक टिकट का ‘नव-संकल्प’, शिविर के प्रस्तावों पर लगी मुहर

चिंतन शिविर के बारे बताते हुए सचिन पायलट ने कहा कि पायलट ने कहा कि एआईसीसी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आगामी विधानसभा चुनाव और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए सोच समझकर तीन दिन तक उदयपुर में नव संकल्प चिंतन शिविर बुलाया है. पायलट ने कहा कि भाजपा को राष्ट्रीय स्तर पर कोई चुनौती दे सकता है तो वह सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही है. देश में वर्तमान समय में जो मुद्दे है, केन्द्र सरकार धर्म, जात-पात की बात करके उन मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने का काम कर रही है. पायलट ने कहा कि भाजपा को केन्द्र में काबिज हुए 8 साल हो गये हैं, ऐसे में भाजपा को इन आठ वर्षो के कार्यों का लेखा-जोखा जनता के सामने प्रस्तुत करना चाहिए. इन 8 सालों में देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है. महंगाई चरम पर है, पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस सहित रोजमर्रा की वस्तुओं के दामों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है. देश का युवा वर्ग हताश है और बेरोजगारी बढ़ गई है, नई नौकरियां नहीं निकाली जा रही है. लोगों के काम-धन्धे ठप्प हो गये है. सरकार के स्वयं के आंकड़े बताते है कि देश में भुखमरी, कुपोषण जैसी समस्याएं बढ़ रही है.

यह भी पढ़े: सीएम गहलोत हो चुके हैं आत्म मुग्ध बीमारी से ग्रस्त, कांग्रेस की महारानी के स्वागत में है व्यस्त: गज्जू बना

बता दें, इस नव संकल्प शिविर में देशभर के कांग्रेस के 400 से ज्यादा नेता एकत्रित हो रहे हैं. ऐसे में सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस को नई ऊर्जा देने के लिए और भाजपा को जवाब देने के साथ ही जो चुनौतियां आगे हैं उन्हें झेलते हुए जनता का विश्वास जीतने वाला होगा यह नव संकल्प चिंतन शिविर. पायलट ने कहा कि मुझे खुशी है कि इस बार फिर पार्टी ने राजस्थान को चुना है. साथ ही एआईसीसी के शिविर के लिए देश के 420 वक्ता में से आधे से ज्यादा डेलिगेट 40 साल से कम उम्र के होंगे. युवाओं को मौका दिया जाना पार्टी के लिए अपने आप में एक शुभ संकेत है. जिससे पार्टी युवाओं से ग्राउंड रिपोर्ट ले और आगे की रणनीति तैयार की जाए. पायलट ने कहा कि इस वर्ष तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है तथा दो वर्ष बाद लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में यह चिंतन शिविर बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर बुलाया गया है. इस चिंतन शिविर के सकारात्मक परिणाम सामने आयेंगे और कांग्रेस पार्टी नई ऊर्जा व मजबूती के साथ नौजवानों व मध्यम वर्ग की आवाज बनकर उभरेगी. पायलट ने बताया कि इस शिविर के बाद संगठनात्मक बदलाव भी किए जाएंगे और पार्टी में एक नई ऊर्जा का संचार होगा.

Leave a Reply