sachin pilot
sachin pilot

Rajasthan Politics: देश में दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 89 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. इन सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है. ऐसे में सभी स्टार प्रचारकों ने प्रचार के आखिरी दिन अपनी ताकत झोंक दी है. राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने आज टोंक में कार्यकर्ताओं से संवाद किया. इस दौरान पायलट ने अपने संबोधन में भाजपा पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि देश में पहले चरण के हुए मतदान के बाद भाजपा बैकफुट पर है.

सचिन पायलट ने कहा कि 26 अप्रैल को यहां मतदान होगा. पूरे क्षेत्र में हम सकारात्मक चुनाव अभियान चलाया. मैं प्रदेश में ही नहीं देश के कई राज्यों में चुनाव प्रचार के लिए गया. हर जगह यह चुनाव बदलाव का चुनाव है. देशभर में लोग 10 साल की भाजपा की सरकार का रिपोर्ट कार्ड देखकर अपना वोट डालेंगे.

पायलट ने कहा कि पहले चरण में देश की लगभग 102 सीटों पर चुनाव हो गया है. राजस्थान में पहले चरण के मतदान के बाद यह बात तो स्पष्ट है कि भाजपा पूरे बैक फुट पर है. भाजपा के नेता अब मंगलसूत्र, मुसलमान और मस्जिद और मंदिर की बातें कर रहे हैं. अब वो विकसित भारत, दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यक, आदिवासी, महिला, नौजवान, किसान, कृषि, निवेश, शिक्षा, चिकित्सा की बातें नहीं कर रहे हैं. इसका मतलब यह है कि कहीं ना कहीं देश में जो बदलाव की शुरूआत है, वह चरम पर आ गई है.

यह भी पढ़ें: भीलवाड़ा में पहली बार चुनाव लड़ रहे दामोदर अग्रवाल पर भारी पड़ेंगे सीपी जोशी!

पायलट ने कहा कि आने वाले समय में और चरणों में भाजपा के खिलाफ वोट पड़ेगा. मैं कल केरल में था, उससे पहले उत्तराखंड अलग-अलग राज्यों में गया हूं. मैं देख रहा हूं कि जो इंडिया गठबंधन का जो चुनाव है. अलग-अलग दल हम सब साथ चुनाव लड़ रहे हैं, वह बहुत ताकत से आगे बढ़ रहा है. इस चुनाव में हम लोगों को ध्यान देना पड़ेगा. कुछ लोग कोशिश करेंगे. इस चुनाव को जाति में गोत्र में भाषा और धर्म में बांधने की, लेकिन हमें शुद्ध रूप से काम और विकास की बात करनी चाहिए. हमारी पार्टी की घोषणाओं को समझना पड़ेगा. यह हर किसान परिवार को समझाना पड़ेगा कि कांग्रेस एक इकलौती राजनीतिक पार्टी भी है. जिसने कहा है हमारी सरकार बनने के बाद हम समर्थन मूल्य पर कानून बनायेगे. कानून बनाना छोटी बात नहीं है. आज 10 साल तक बीजेपी नहीं कर पाई है. हमने कहा रोजगार का कानून बनाएंगे, आज नरेगा चल रहा है. कानून बनाने के लिए संकल्प शक्ति चाहिए. हम एसपी पर कानून बनाएंगे. 16 लाख करोड उद्योगपतियों का कर्जा माफ कर दिया है.

पायलट ने कहा कि टोंक-सवाईमाधोपुर में भारतीय जनता पार्टी का मामला गड़बड़ है. इसलिए कल प्रधानमंत्री जी आए थे. पहले दौसा में चुनाव हुए थे, वहां प्रधानमंत्री जी गृहमंत्री जी, योगी जी और राजनाथ जी, जितने सारे जी हैं वह सारे वहां पहुंच गए. मीटिंग करके आए और मैं आपको बड़ी विनम्रता से लेकिन बड़े आत्मविश्वास से बोल सकता हूं कि दौसा लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी भारी बहुमत से जीतने वाली है. यह वह सरकार है जो 10 साल सत्ता में रही, अब बोल रहे है 5 साल और दे दो खुद के लिए. जो लड़के तैयारी करके फौज में जाना चाहते हैं, उनको कहा तुम अग्निवीर बन जाओ और सिर्फ 4 साल में वो घर आ जाए. 21 साल का नौजवान 4 साल में घर आ जाए और इनको 15 साल दो. इनको 400 सीट क्यों चाहिए. विपक्ष की आवाज दबाना चाहते हैं. कांग्रेस पार्टी के खातों को सीज कर दो, निर्वाचित मुख्यमंत्री को जेल में डाल दो, ED, इनकम टैक्स की विपक्ष के नेताओं पर रेड डाल दो. यह सही नहीं है. लोकतंत्र के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण है.

Leave a Reply