CBSE के बाद अब राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी होंगी रद्द, आज लगेगी कैबिनेट की मुहर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शाम 5बजे सीएम आवास पर होने वाली कैबिनेट की बैठक में बोर्ड परीक्षाओं के भविष्य को लेकर लिया जाएगा यह अहम फैसला, प्रियंका गांधी ने बनाया था मोदी सरकार पर सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का दबाव, वहीं केंद्र के अलावा हरियाणा सहित अन्य राज्यों ने भी रद्द कर दीं हैं अपनी बोर्ड परीक्षाएं, ऐसे में राजस्थान में भी बोर्ड परीक्षाएं रद्द होना माना जा रहा है तय

CBSE के बाद अब राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी होंगी रद्द
CBSE के बाद अब राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी होंगी रद्द

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में लगभग हर बुधवार को होने वाली गहलोत कैबिनेट की आज अहम बैठक होगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज शाम 5 बजे मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली इस बैठक में बोर्ड परीक्षाओं के भविष्य को लेकर अहम फैसला लिया जाएगा. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को ट्वीट करके कैबिनेट की बैठक में इस मुद्दे पर फैसला लिए जाने की जानकारी दी है. बैठक में कोरोना में अनाथ हुए बच्चों के दी जाने वाली आर्थिक पैकज सहित अन्य कई मुद्दों पर फैसले लिए जाएंगे. केन्द्र द्वारा सीबीएसई की परीक्षाएं और अन्य कई राज्यों द्वारा परीक्षाओं को रद्द करने के लिए गए निर्णयों के बाद पॉलिटॉक्स का मानना है कि आज होने वाली गहलोत कैबिनेट की बैठक में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले पर ही मुहर लगेगी.

केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना की वजह से इस साल सीबीएसई 12वीं की परीक्षा मंगलवार को रद्द कर दी है, जबकि इससे पहले 10वीं के एग्जाम भी रद्द कर दिए गए थे. केंद्र सरकार के इस फैसले से राजस्थान के CBSE स्कूलों में पढ़ रहे करीब 65 हजार बच्चों को राहत मिली है. ऐसे में राजस्थान के 10वीं और 12वीं के करीब 21 लाख बच्चों को गहलोत सरकार के निर्णय का इंतजार है. आपको बता दें, राजस्थान में 10वीं क्लास के करीब 11 लाख स्टूडेंट्स हैं, जबकि 12वीं क्लास के 10 लाख स्टूडेंट्स हैं. जब केंद्र सरकार ने CBSE के 10वीं क्लास के एग्जाम निरस्त किए थे, तब राजस्थान सरकार ने प्रदेश में परीक्षा रद्द करने से इनकार कर दिया था. उम्मीद की जा रही थी कि कोरोना के हालात सुधरेंगे तो मई-जून में एग्जाम कराए जाएंगे, लेकिन दूसरी लहर के अत्यंत खतरनाक रहने के कारण राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) इस बारे में निर्णय नहीं कर पाया.

यह भी पढ़ें: राहुल के साथ प्रियंका गांधी ने भी किया ज्योतिरादित्य को अनफॉलो, वजह बने सिंधिया के ये दो ट्वीट

वहीं, गहलोत सरकार प्रमुख कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कोरोनाकाल में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा को रद्द किए जाने को लेकर ट्वीट्स के जरिए दबाव बनाया था. ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि गहलोत सरकार प्रियंका गांधी की भावनाओं का को देखते हुए छात्र हित में फिलहाल इन बोर्ड परीक्षाओं को रद्द ही करेगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज मंत्रियों से इस संबंध में चर्चा कर मुहर लगाएंगे. हालांकि राज्य सरकार ने बोर्ड परीक्षाएं करवाने की तैयारियां भी पूरी कर रखी है. इसके अलावा आज होने वाली इस कैबिनेट की बैठक में कोराना से मृतकों के आश्रितों को राहत पैकेज देने पर भी मुहर लग सकती है. बैठक में आज से प्रदेश में शुरू हो रहे अनलॉक को लेकर भी मंथन हो सकता है और मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री चर्चा कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:- ‘मैं वो काम करूंगा कि पूरी दुनिया भारत को फॉलो करेगी, रिसर्च पर होंगे 10 हजार करोड़ खर्च’- रामदेव

गौरतलब है कि, इससे पहले हुई कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोराना से मृतकों के परिजनों को सहायता राशि देने की बात कही थी. कैबिनेट की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंत्री जुड़ेंगे. हालांकि कुछ मंत्री मुख्यमंत्री आवास पर भी जा सकते हैं. आज होने वाली गहलोत कैबिनेट बैठक में सभी की निगाहें बोर्ड परीक्षाओं को लेकर राज्य सरकार के निर्णय रहेगी.

Leave a Reply