politalks.news

देश में मोदी लहर के इतर आंध्र प्रदेश में वाईएस जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने रिकॉर्ड जीत दर्ज कर सत्ता में आई है. वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आज प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. विजयवाड़ा के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित समारोह में राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने उन्हें पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई. इस दौरान राजनीतिक व कॉर्पोरेट की हस्तियों के अलावा हजारों की संख्या में जगन समर्थक व पार्टी कार्यकर्ता और नेता उपस्थित रहे. जगन रेड्डी ने शपथ से पूर्व अपने पिता को याद किया.

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद गुरूवार को प्रदेश में सरकार गठन की कवायद शुरू कर दी. पार्टी चीफ येदुगुड़ी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रगान के बाद राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने जगन रेड्डी को पद व गोपनियता की शपथ दिलाई. इसके बाद जगन ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता भेंट किया. विजयवाड़ा के इंदिरा गांधी स्टेडियम में जगन के शपथ लेते ही वहां मौजूद हजारों लोगों ने नारे लगाकर उनका हौंसला बढ़ाया. इस दौरान जगन ने भी हाथ उठाकर अभिवादन स्वीकार किया.

प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में जगन रेड्डी ने अकेले ही शपथ ली है. जानकारी के अनुसार उनका मंत्रीमंडल 7 जून को शपथ ले सकता है. इस दौरान तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन के अलावा अन्य राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेता और कई हस्तियां भी शामिल हुई. इस पूरे कार्यक्रम की दिल्ली स्थित आंध्रा भवन में लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की गई. इस दौरान विभिन्न देशों के राजदूत, प्रतिनिधि, व्यापारिक संगठनों के लोग और मीडियाकर्मी मौजूद रहे.

प्रदेश के नए मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने पीएम नरेंद्र मोदी को भी इस कार्यक्रम के लिए आंमत्रित किया था. उन्होंने पीएम मोदी व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात थी. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, आंध्रा के पूर्व सीएम व टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू के साथ-साथ कई पार्टियों के दिग्गज नेताओं को आंमत्रित किया था. राज्य विभाजन के बाद जगन प्रदेश के दूसरे मुख्यमंत्री बने हैं.

बता दें कि आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को पछाड़ते हुए जगन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा की 175 सीटों में से 151 व लोकसभा की 25 में से 22 सीटों पर विजय हासिल कर इतिहास रच दिया. सत्ताधारी चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी को प्रदेश में महज 23 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर ही जीत हासिल हो सकी है.

(लेटेस्ट अपडेट्स के लिए फ़ेसबुकट्वीटर और यूट्यूब पर पॉलिटॉक्स से जुड़ें)

Leave a Reply