आज विश्व योग दिवस है. 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया था. इस कार्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों को नहीं भुलाया जा सकता है. भारत के इस प्रस्ताव पर 170 से अधिक देशों ने मंजूरी जताई थी, जो संयुक्त राष्ट्र में इतिहास था. इसके बाद बाबा रामदेव को योग गुरू की संज्ञा भी मिल गई. इसके बाद उन्होंने खुले शब्दों में राजनीति के तीखे बाण भी चलाना शुरू कर दिया.

ऐसा ही एक बाण बाबा रामदेव ने योग की आड़ में गांधी परिवार पर चलाया है. बाबा रामदेव ने कहा कि गांधी परिवार की राजनीति इसलिए बिगड़ रही है क्योंकि वे योग नहीं करते. हालांकि बयान विवादित है लेकिन योग दिवस की ओट में पूरी तरह से छिप गया है. बात दें, आज योग गुरु बाबा रामदेव महाराष्ट्र में मौजूद होंगे और नांदेड़ में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ योग करेंगे. ज्ञात रहे, पिछले योग दिवस पर बाबा रामदेव के योग में राजस्थान की तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने साथ निभाया था.

गांधी परिवार पर योग वार करते हुए बाबा रामदेव ने कहा, ‘पीएम मोदी सार्वजनिक तौर से योग करते हैं. छुपकर पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी योग करते थे. उनकी आने वाली पीढ़ी ने योग नहीं किया, इसलिए उनकी राजनीति गड़बड़ हो गई. योग करने वालों के अच्छे दिन आते हैं.’ एक कदम आगे बढ़ते हुए उन्होंने यह भी कहा कि योग इस दुनिया को रोग मुक्त, युद्ध मुक्त बनाता है. अभी विपक्ष कमजोर है, उसे भी मजबूत होने के लिए योग करना चाहिए.

योग दिवस पर रामदेव बाबा ने जनसंख्या नियंत्रण पर भी खास ज्ञान दिया. बाबा रामदेव ने कहा, ‘जनसंख्या 140 करोड़ का आंकड़ा पार करेने वाली है. कुछ सालों में हम 200 करोड़ हो जाएंगे. क्या हमारे पास इतने लोगों को खिलाने के लिए आधारभूत संरचना, क्षेत्र हैं. इसलिए मैं दो बच्चों का मुद्दा उठाता हूं. चीन की तरह हमें जनसंख्या नियंत्रण की आवश्यकता है और यदि पति के 3 बच्चे होते हैं तो उन्हें दंडित करना चाहिए. इस देश को मजबूत बनाने के लिए 2024 से पहले जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक कानून लाया जाना चाहिए.’

Leave a Reply