विश्व आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को दौसा के आदिवासी मीणा हाई नांगल प्यारीबास में आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया गया. यहां राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा सहित अन्य मीना समुदाय के लोगों ने जमकर नाच-गाना किया. इस मौके पर दौसा सांसद जसकौर मीणा, बांदीकुई कांग्रेस विधायक गजराज खटाना और दौसा विधायक ​मुरारी लाल मीना सहित मीना समाज के सैंकड़ों लोग उपस्थित रहे.

(वीडियो देखने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें)

वहीं दूसरी ओर, जयपुर के बिड़ला सभागार में राजस्थान प्रदेश आदिवासी कांग्रेस की ओर से आदिवासियों के लिए एक समारोह का आयोजन हुआ जिसमें आदिवासी समुदाय की ओर से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. इस मौके पर राजस्थान प्रदेश आदिवासी कांग्रेस के अध्यक्ष शंकर लाल मीना, डिप्टी सीएम सचिन पायलट और धीरज गुर्जर सहित अन्य गणमान्य लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी.

अगले दिन मीना छात्रावास प्रताप नगर में ट्राइबल महिला संघ राजस्थान के बेनर तले आदिवासी समाज की महिलाओं की एक बैठक हुई जिसमें पूर्व मंत्री गोलमा देवी, सविता मीना और भाजपा राष्ट्रीय महिला मोर्चा की अनिता मीना के साथ सैंकड़ों महिलाओं ने भाग लिया. इस दौरान सभी उपस्थित आदिवासी महिलाओं ने बाल विवाह, विधवा विवाह, दहेज प्रथा की रोकथाम के साथ आदिवासी महिला शिक्षा पर अपने विचार रखे. इस मौके पर महिलाओं ने नृत्य प्रस्तुतियों का समां बांध दिया.

Leave a Reply