aap rajasthan
aap rajasthan

AAP Party Rajasthan: राजस्थान में चुनावी माहौल अब धीरे धीरे उबाल लेने लगा है. बीजेपी ने अपनी जनरैलियां शुरू कर दी है. केंद्र के शीर्ष नेता प्रदेश में अपना आसन जमा बैठे हैं. कांग्रेस की ओर से फिलहाल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रचार की कमान संभाली हुई है. इसी कड़ी में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी राजस्थान में अपना दबदबा बनाने के लिए प्रदेश की सरजमीं पर कदम रख दिया है. बीती शाम केजरीवाल ने कांग्रेस और बीजेपी को टक्कर देने के लिए अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान ने जयपुर में टाउन हॉल कार्यक्रम के दौरान केजरीवाल की 6 गारंटी कार्ड को जनता के सामने रखा. केजरीवाल ने बीजेपी और कांग्रेस सरकारों द्वारा जनता को दी जाने वाले वायदों को लॉलीपॉप बताया. साथ ही साथ वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर भी धावा बोला. मंच पर पूरी प्रदेश कार्यकारिणी को जगह दी गई थी. इस दौरान आप के राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष नवीन पालीवाल भी मंच पर मौजद रहे.

तीन सौ यूनिट बिजली फ्री, अच्छे इलाज की गारंटी

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजस्थान में हम छह गारंटी देकर जा रहे हैं. हम फ्री बिजली देंगे. आपके बच्चों की जिम्मेदारी मेरी होगी. प्राइवेट स्कूलों की लूट बंद करेंगे. दिल्ली जैसे शानदार सरकारी स्कूल बनाएंगे. जितने भी अस्थायी टीचर हैं, उन्हें स्थायी करेंगे. शिक्षकों से टीचिंग के अलावा कोई काम नहीं करवाएंगे. स्वास्थ्य की भी गारंटी है. आपके परिवार को अच्छा इलाज करवाने की गारंटी हमारी होगी.

यह भी पढ़ें: बीजेपी का तेज तर्रार वार, इस बार राहुल-प्रियंका के रिश्तों पर प्रहार

Patanjali ads

केजरीवाल ने कहा कि हर गांव और शहर में मोहल्ला क्लिनिक खोलेंगे. शहीद होने वाले सैनिकों के परिजनों को एक करोड़ देंगे. हम रोजगार की गारंटी देंगे. सरकारी और निजी सेक्टर में नौकरी देंगे. हम राजस्थान को करप्शन मुक्त बनाएंगे. सरकार में पैसे की कोई कमी नहीं है. बस करप्शन को रोकने की जरूरत है.

अब 5 सालों में सिलेंडर 5000 रुपए का मिलेगा

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने एक देश एक चुनाव का पुरजोर विरोध करते हुए कहा कि अब हमारे देश में हर छठे महीने चुनाव होते हैं तो मोदी जी को बड़ी तकलीफ हो रही है. अगर 5 साल में एक बार चुनाव कर दिया तो यह सिलेंडर 5000 में मिलेगा और मोदी जी 5 साल बाद आकर कहेंगे कि ₹200 माफ कर दिए. यह ढाई सौ किलो जो टमाटर हो रहा है यह 1500 रुपए किलो मिलेगा. मेरा तो मानना है कि ‘वन नेशन 20 इलेक्शन’ होना चाहिए. हर तीसरे महीने चुनाव होना चाहिए. नहीं तो यह 5 साल अपनी शक्ल तक नहीं दिखाएंगे.

केजरीवाल ने कहा कि ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ से हमें क्या मिलेगा? होना चाहिए ‘वन नेशन वन एजुकेशन’, ‘वन नेशन वन इलाज’. करोड़पति और गरीब के बेटे को एक जैसी एजुकेशन मिलनी चाहिए, तब तरक्की होगी. उन्होंने कहा कि अब आप समझ गए होंगे यह ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ की बात ही क्यों कर रहे हैं ताकि 5 साल तक जनता को शक्ल नहीं दिखानी पड़े.

वहीं केजरीवाल ने मोदी-अडाणी के रिश्तों पर भी निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने आजकल एक नया नारा और दिया है ‘वन नेशन वन फ्रेंड’. मोदी जी के एकमात्र दोस्त के बारे में आप जानते होंगे… अडानी. प्रधानमंत्री जी कहते हैं देश के सारे एयरपोर्ट एक ही दोस्त को दोना चाहिए. देश की सारी बिजली कंपनियां दोस्त को देनी चाहिए. ऐसा प्रधानमंत्री चुनना, जो 140 करोड़ लोगों के लिए काम करे. ऐसा प्रधानमंत्री मत चुनना जो केवल एक दोस्त के लिए कम करे.

मोदी का नया नारा ‘ना पढ़े हैं, न किसी को पढ़ने दूंगा’

केजरीवाल के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी पीएम मोदी पर तीखे कमेंट किए. मान ने कहा किमोदी जी कभी भी यह नारा दे सकते हैं ‘ना खुद पढ़े हैं, ना किसी को पढ़ने देंगे’. खुद कभी हॉस्टल में रहे हों तो पता लगे. अब चौथी क्लास में तो हॉस्टल होता नहीं है. कैसे खर्चे पूरे होते हैं? कैसे फीस भरी जाती है? कैसे मेस का खर्च होता है? कभी रहें हों तो पता लगे. केंद्र सरकार हॉस्टल फीस पर 12% जीएसटी लगाना चाहती है.

मान ने कहा कि इलेक्शन के तीन-चार महीने पहले दूसरी पार्टियां आपको लॉलीपॉप देंगी लेकिन हम जुमले वाले नहीं हैं. हम वही गारंटी देते हैं, जो पूरी कर सकते हैं. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में जो कर दिखाया वही मॉडल पंजाब में अपनाया. हमने पंजाब में फ्री बिजली करने का वादा किया था. मोहल्ला क्लिनिक शानदार चल रहे हैं. स्कूलों की दशा सुधार दी. दिल्ली के सरकारी स्कूल में जजों तक के बच्चे पढ़ते हैं. हम फ्री बिजली दे रहे हैं. हम शहीद परिवारों को एक करोड़ रुपए देते हैं.

डाकुओं की कहानी सुनाकर मोदी सरकार पर बोला हमला

भगवंत मान ने अपने हमले तेज करते हुए उपस्थित जनसमुदाय को एक कहानी सुनाई. ‘एक बहुत अच्छे जमींदार थे. उन्होंने बेटी की शादी के लिए पैसा और सामान इकट्ठा करके रखा हुआ था. बारात आने से एक दिन पहले घर में डाकू आए. उन्होंने पूरा सामान लूट लिया और ट्रक में भर लिया. बाद में उससे डाकू ने पूछा कि जिस लड़की की शादी होनी है वह किधर है. पूरे परिवार को एक कमरे में बंद कर रखा था. उस लड़की ने डरते हुए कहा कि मैं ही हूं. डाकू सरदार ने ₹100 का नोट देकर उस लड़की से कहा कि बेटा आशीर्वाद देने आए थे. लूट के अगले दिन उस घर से कोई व्यक्ति डाकुओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने को तैयार नहीं हुआ. कहने लगे कि सामान भले ले गए, लेकिन वह हमारी बेटी को आशीर्वाद और शगुन देकर गए. आपके साथ यही होता है. साढ़े चार साल लूटते हैं और फिर इसी तरह शगुन और आशीर्वाद देकर भ्रमित करते हैं.’

सरकारी दफ्तरों में घिस जाते हैं आम आदमी के जूते

आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन पालीवाल ने भी मंच से बीजेपी और कांग्रेस सरकारों पर जमकर प्रहार किए. उन्होंने कहा कि राजस्थान में भ्रष्टाचार चरम पर है. यहां के सरकारी दफ्तरों में आम आदमी के जूते घिस जाते हैं, लेकिन उनका काम नहीं होता. अरविंद केजरीवाल ही हैं, जिन्होंने जो कहा वह कर दिखाया है. करप्शन के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने ठोस काम किया. पंजाब सीएम भगवंत मान ने करप्शन के आरोप में अपने ही स्वास्थ्य मंत्री को बर्खास्त कर दिया. पालीवाल ने कहा कि केजरीवाल ने राजस्थान की जनता से सीधे तौर पर सरोकार रखने वाली गारंटियां दी हैं. आम आदमी के जीवन से जुड़ी शिक्षा, चिकित्सा, किसान, बिजली, पानी, भ्रष्टाचार से छुटकारा जैसे मुद्दे जनता की सबसे बड़ी जरूरत हैं. इन्हीं पर गारंटियां दी गई हैं.

ये हैं केजरीवाल की 6 गारंटी

1. बिजली – 300 यूनिट, 24 घंटे बिजली, घरेलू बकाया बिल माफ.
2. शिक्षा – हर बच्चे को अच्छी और फ्री शिक्षा, सरकार स्कूल बनेंगे शानदार, अस्थायी अध्यापक होंगे स्थायी. अध्यापन के अलावा उनके कोई अन्य कार्य नहीं कराया जाएगा.
3. स्वास्थ्य – हर गांव में मोहल्ला क्लीनिक, दवाई टेस्ट ऑपरेशन फ्री, सभी सरकारी अस्पताल बनेंगे शानदार.
4. भ्रष्टाचार मुक्त राजस्थान – दिल्ली और पंजाब की तर्ज पर राजस्थान में भी भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करेंगे.
5. महिलाओं को सम्मान राशि – 18 वर्ष आयु से अधिक सभी महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए स्त्री सम्मान राशि दी जाएगी.
6. शहीद सम्मान राशि – भारतीय सेना और राजस्थान पुलिस का कोई जवान सेवा के दौरान शहीद होता है तो उनके परिवार को दी जाएगी एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि.

Leave a Reply