PoliTalks news

आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए देशभर में मतदान हो रहा है. इसी बीच पं.बंगाल के रायगंज में वोटिंग के दौरान झड़प और हिंसा की खबर आ रही है. यहां एक बीजेपी उम्मीदवार ने दावा किया कि टीएमसी समर्थक यहां बूथ कैप्चरिंग की कोशिश कर रहे हैं. वह मुस्लिमों के बीच कैंपेन कर रहे हैं जबकि वोटिंग के दौरान यह नहीं होना चाहिए. इसके बाद बीजेपी-टीएमसी कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया.

वहीं रायगंज से सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम की गाड़ी पर इस्लामपुर में हमला और पत्थरबाजी की गई है. हालांकि किसी को चोट नहीं लगी है. उधर दार्जिलिंग में क्रूड बम बरामद होने की सूचना मिली ​जिसके बाद सुरक्षा दस्ता मौके पर पहुंचकर मामले की जांच कर रहा है. इधर, उत्तर प्रदेश की अमरोहा लोकसभा सीट पर बसपा के उम्मीदवार दानिश अली ने आरोप लगाया है कि बीजेपी के कार्यकर्ता बुर्का पहनकर फर्जी वोट डाल रहे हैं.

दानिश अली ने कहा कि बीजेपी हर बार ऐसा ही करती है, लेकिन इस बार उनकी नहीं चलेगी. वहीं अमरोहा सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद कंवर सिंह तंवर ने भी यही आरोप लगाते हुए कहा कि बुर्का पहनकर फर्जी वोटिंग की जा रही है, जिसको लेकर हमने डीएम से शिकायत की है. खबर है कि यहां से एक व्यक्ति को बुर्के में वोटिंग करते हुए पुलिस ने पकड़ा है.

बता दें, देश के 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 97 सीटों पर 17वीं लोकसभा के लिए दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. इस दौरान तमिलनाडु की 39, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, यूपी की आठ, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, छतीसगढ़ की तीन, जम्मू-कश्मीर की दो और मणिपुर, त्रिपुरा और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगी.

इससे पहले 11 अप्रैल को हुए पहले चरण में 18 राज्यों एवं दो केंद्र शासित प्रदेशों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था और 68 फीसदी वोटिंग हुई थी. देश में सबसे बड़े लोकतंत्र पर्व लोकसभा चुनाव कुल 7 चरणों में संपन्न होंगे. आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई होगी. चुनावी परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

Leave a Reply