प्रदेशभर के बेरोजगार युवाओं का राजधानी में जमावड़ा, विधानसभा घेराव से पहले पुलिस ने रोका, वहीं डटे

प्रशासन से अनुमति नहीं मिलने और किसान आंदोलन के कारण पूर्व में तय एआईसीसी दिल्ली कूच की रणनीति को बेरोजगार संघ ने कर दिया स्थगित, भर्ती परीक्षाओं की तरफ सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए की गई इस सभा में कई भर्तियों के अभ्यर्थी हुए शरीक, लंबित पड़ी भर्ती परीक्षाओं को जल्द करवाने और नई भर्तियां निकलवाने सहित कई मांगे रखीं.

प्रदेशभर के बेरोजगार युवाओं का राजधानी में जमावड़ा
प्रदेशभर के बेरोजगार युवाओं का राजधानी में जमावड़ा

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में चल रही लंबित भर्तियों को पूरा करवाने के लिए बेरोजगारों और सभी सरकारी विभागों में कॉन्ट्रैक्ट पर लगे कर्मचारियों ने स्थायी नियुक्ति की मांगों को लेकर प्रदेशभर के युवा सोमवार को राजधानी जयपुर में विधानसभा घेराव के लिए जुटे. पुलिस ने उन्हें शहर के बाइस गोदाम पुलिया के पास रोक लिया. इस पर युवा बेरोजगारों ने बाइस गोदाम पेट्रोल पंप के निकट ही अपनी महापंचायत बैठा ली है. राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के बैनर तले बेरोजगारों ने पुलिया के पास ही विशाल प्रदर्शन किया और गहलोत सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर लंबित पड़ी भर्ती परीक्षाओं को जल्द करवाने और नई भर्तियां निकलवाने सहित कई मांगे रखीं.

प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए बेरोजगारों ने इस महापंचायत में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सामने आ रही अड़चनों पर चर्चा की. बेरोजगार युवाओं ने इसके साथ ही पेपर लीक प्रकरण जैसे मामलों में सख्त नियम बनाने की मांग भी की. आपको बता दें, प्रशासन से अनुमति नहीं मिलने और किसान आंदोलन के कारण पूर्व में तय एआईसीसी दिल्ली कूच की रणनीति को बेरोजगार संघ ने स्थगित कर दिया है.राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि राज्य सरकार के सुस्त रवैये और अधिकारियों की लापरवाही के कारण आज सरकारी विभागों की हजारों भर्तियां अटकी पड़ी हैं. इसके अलावा कई ऐसे मामले हैं, जिनकी परीक्षाएं लंबे समय से अटकी पड़ी है, जबकि उनके लिए आवेदन लिए एक से डेढ़ साल का समय हो गया है. युवाओं को रोजगार का भरोसा देकर सरकार घोषणाएं तो कर देती है, लेकिन उनका सालों-साल तक पूरा नहीं करती. यादव ने बताया कि सरकार के इसी रवैये से खफा प्रदेशभर के बेरोजगार युवक-युवतियां आज यहां पहुंचे हैं.

यह भी पढ़ें: चिंतन शिविर में खुलकर बोले समर्थक- वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री फेस बनाए बिना पार्टी की वापसी संभव नहीं

दूसरी तरफ राज्य सरकार की ओर से 54 बेरोजगारों पर दर्ज मुकदमें वापस लिये जाने की मांग मानने पर बेरोजगार संघ ने सरकार का आभार भी जताया. भर्ती परीक्षाओं की तरफ सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए की गई इस सभा में कई भर्तियों के अभ्यर्थी शरीक हुये. बता दें, इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. अभ्यर्थियों ने इस दौरान सरकार के प्रतिनिधियों को धरना स्थल पर वार्ता के लिए आने की मांग भी रखी है. खबर लिखे जाने तक सैंकड़ों की संख्या में बेरोजगार युवाओं ने बाइस गोदाम पुलिया के पास ही डेरा डाला हुआ है.

बेरोजगारों की मुख्य मांगें

  • पेपर लीक प्रकरणों और फर्जी डिग्रियों की रोकथाम के लिये अलग से सिस्टम में स्थापित किया जाये.
  • इनकी शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर जारी करने के साथ एक कमेटी का गठन किया जाये.
  • इन मामले में लिप्त दोषियों के खिलाफ उम्र कैद की सजा का प्रावधान किया जाये.
  • भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया जाये और बेरोजगार आयोग बनाया जाये.
  • भर्ती परीक्षाओं को लेकर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाये.
  • परीक्षा पेपर में विसंगतियां करने वाले पेपर सैटर्स के खिलाफ कार्रवाई करने का नियम बनाया जाये.
  • तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती- 2012 में अधिक अंक वालों को जल्द से जल्द ज्वॉयनिंग दी जाये.
  • ऊर्जा विभाग में तकनीकी सहायक सहित 9000 पदों पर भर्ती के लिये विज्ञप्ति जल्द से जल्द जारी की जाये.
  • सभी लंबित भर्तियों को शीघ्र पूरा किया जाये.

Leave a Reply