‘संन्यासी से अच्छा राजा कोई नहीं’ – सोशल मीडिया वायरल

सोशल मीडिया की हचलचल

Pjimage (27)
Pjimage (27)

पॉलिटॉक्स न्यूज. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज जन्मदिन है. उन्होंने आज अपने 48 बसंत पूरे किए. हिंदुत्व की राजनीति के फायर ब्रांड नेता का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है जिन्होंने महज 22 साल की उम्र में संन्याष धारण करने का फैसला लिया. तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि वह एक दिन देश की राजनीति के इतने अहम चेहरा बन जाएंगे. हालांकि उनका जन्मदिन हर साल की तरह बेहद साधारण और बिना किसी शोर शराबे एवं आयोजना के ही मनाया जाता है. आज के दिन भी वे अपने कार्यभार से वि​मुख नहीं होते और लगातार बैठके लेते रहते हैं. आज ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ भी है. इस मौके पर उन्होंने पौधारोपण कार्यक्रम में भी भाग लिया.

सोशल मीडिया पर भी उनके जन्मदिवस की बधाई प्रेषित की जा रही है. वहीं उनके एक फैन ने जन्मदिवस की शुभकामनाएं ये कहते हुए दी ‘संन्यासी से अच्छा राजा कोई नहीं है’.

बात करें योगी आदित्यनाथ की तो उनका जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में यमकेश्वर तहसील के पंचुर गांव में हुआ. 1998 में महज 26 साल की उम्र में योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के टिकट पर गोरखपुर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. अगले साल 1999 में वो फिर चुनावी दंगल में उतरे और जनता ने भारी मतों से उन्हें लोकसभा में पहुंचाया. उसके बाद योगी आदित्यनाथ लगातार वर्ष 2004, 2009 और 2014 में गोरखपुर से सांसद रहे. 2017 में उन्हें यूपी के मुख्यमंत्री का कार्यभार सौंपा गया.

योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा है’उनके नेतृत्व में प्रदेश उन्नति की नई ऊंचाइयां छू रहा है. नागरिकों की जिंदगी में उल्लेखनीय परिवर्तन हुए हैं. ईश्वर उन्हें लंबी और स्वस्थ जिंदगी दे.’

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने योगी को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा, ‘प्रदेश में सुशासन, कानून व्यवस्था और जनता के कल्याण के प्रति आपका समर्पण बहुत ही प्रशंसनीय है. आपके नेतृत्व में प्रदेश नित विकास पथ पर अग्रसर रहे और आप स्वस्थ व दीर्घायु हो ऐसी ईश्वर से कामना करता हूं.’

वहीं टीवी धारावाहिक ‘रामायण’ के राम यानी अरुण गोव‍िल ने ट्वीट कर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. अरुण ने योगी आदित्यनाथ की तारीफ में रामायण की कुछ पंक्त‍ियां भी लिखी है. अरुण ने ट्वीट किया- ‘संन्यासी से अच्छा राजा कोई और नहीं हो सकता’ रामायण के इस कथन को चरितार्थ करने वाले यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को जन्मदिवस की आत्मीय शुभकामनाएं’.

गोविल के ट्वीट के बाद यूजर्स ने सोशल मीडिया पर रामायण के उस सीन को भी शेयर किया है, जिसमें राम कहते हैं ‘यद‍ि समझो, तो वही आदर्श राजा है जो मन से संन्यासी है. जिसे सत्ता-सिंहासन का लोभ ना हो वही सच्चा न्याय कर सकता है. जिसे निजी विलास और काम में आसक्त‍ि नहीं होगी, वही एक तपस्वी की भांति दिन रात जनसेवा की कार्य में संलग्न रहेगा. संन्यासी की भांति जिसका ना कोई अपना होगा ना पराया होगा, वही मोह ममता को त्याग कर ईश्वर की भांति अपनी सारी प्रजा से एक जैसा बर्ताव करेगा, इसल‍िए राजा को ईश्वर ही माना गया है’.

जनरल वीके सिंह ने भी योगी को जन्मदिन की बधाई प्रेषित की है.

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने योगी को बधाई देते हुए कहा कि आपने न केवल एक कर्मठ एवं कुशल प्रशासक के रूप में स्वयं को साबित किया है बल्कि प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने में भी पूरे मनोयोग से लगे हुए है. मैं उनके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु होने की कामना करता हूं.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस मौके पर लिखा कि आपके नेतृत्व में प्रदेश निरंतर विकास की राह पर अग्रसर है. कोरोना संकट में नीतिगत निर्णय व सबसे अधिक श्रमिकों को उनके घर पहुँचाने में आपके सहयोग के लिए धन्यवाद करता हूं व आपके स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने योगी को जन्मदिन पर बधाई प्रेषित करते हुए लिखा, ‘चरैवेति चरैवेति चरैवेति के मंत्र को आत्मसात करते हुए उत्तर प्रदेश के विकास के लिए दृढ़ संकल्पित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आपके कुशल नेतृत्व के कारण प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है. मैं ईश्वर से आपके स्वस्थ एवं दीर्घायु की कामना करता हूं.’

साध्वी प्राची ने योगी को हिंदू सम्राट बताते हुए जन्मदिन की बधाई दी है.

Leave a Reply