PoliTalks news

सोशल मिडिया पर टाइम मैगजीन के नए कवर पेज की चर्चा इन दिनों खूब हो रही है. इस पत्रिका ने अपने कवर पेज पर प्रधानमंत्री मोदी की फोटो लगाई है और शीर्षक दिया है ‘डिवाइडर इन चीफ’. कहने का मतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी को देश को बांटने वाला बताया गया है. टाइम मैगजीन विश्व की विख्यात पत्रिकाओं में शामिल है.

बता दें, पीएम मोदी पर यह स्टोरी आतिश तासीर ने लिखी है. आतिश भारतीय पत्रकार तवलीन सिंह और पाकिस्तानी राजनेता सलमान तासीर के बेटे हैं. सलमान तासीर ने अपने इस लेख में 2002 के गुजरात और 1984 के सिख दंगों का जिक्र किया है. लेख में कहा गया कि कांग्रेस नेतृत्व को 1984 के दंगों के आरोप से मुक्त नहीं किया जा सकता. लेकिन इस दंगे में उन्होंने खुद को उन्मादी भीड़ से बिल्कुल अलग रखा था लेकिन 2002 के दौरान हुए गोधरा दंगो पर नरेंद्र मोदी की चुप्पी दंगाईयों के लिए एक दोस्ती की तरह साबित हुई.

अपने इस लेख में सलमान तासीर ने कहा कि मोदी ने कांग्रेस के दिग्गजों (जवाहर लाल नेहरु और राजीव गांधी) पर पूरे पांच साल जमकर हमले किए. वो भारत को कांग्रेस मुक्त करना चाहते है लेकिन इन पांच सालों में यह कभी देखने को नहीं मिला कि उन्होंने हिन्दू-मुस्लिमों के बीच भाईचारे की भावना को बढ़ाने के लिए कुछ किया हो.

तासीर आगे लिखते है कि नरेंद्र मोदी का सत्ता में आना यह दर्शाता है कि भारत में धार्मिक राष्ट्रवाद, मुसलमानों के खिलाफ भावनाएं और जातिगत कट्टरता उफान पर है. लेख में मॉब लिंचिग का भी जिक्र किया गया है. तासीर के अनुसार, बीते पांच सालों में एक भी महीना ऐसा नहीं गुजरा जिसमें हिंदू भीड़ द्वारा मुस्लिम युवक को मारने की खबरें नहीं आई हो.

Patanjali ads

हालांकि टाइम के इस लेख में जीएसटी को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की गई है. इस संबंध में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी ने भारत की जटिल टैक्स व्यवस्था को एकदम सरल और सहज कर दिया है. मोदी ने देश के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए जमकर निवेश किया है. उन्होंने देश के ऐसे अनेक इलाकों में बिजली पहुंचाई है जो पिछले 70 सालों से अंधेरे में डूबा हुआ था.

Leave a Reply