प्रदेश में 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन का लक्ष्य हुआ पूरा वहीं 106 नए कोरोना मरीज आए सामने तो 6 की हुई मौत

राजधानी में कोरोना से महज 20 दिन के नवजात की हुई मौत वहीं जोधपुर में शनिवार को एक बार फिर से एक ही दिन में सर्वाधिक 60 नए केस आए सामने तो गुलाबी नगरी जयपुर में भी 33 नए केस आए सामने

11 03 2020 Coronavirus Test 20100064
11 03 2020 Coronavirus Test 20100064

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. शनिवार को राजधानी जयपुर में कोरोना के कारण एक बीस दिन के नवजात की मौत हो गई, जो कि प्रदेश में कोरोना के कारण अब तक होने वाली मौतों में सबसे कम उम्र का मामला रहा. वहीं बीते दिन प्रदेश के 9 जिलों से 106 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए तो 6 ओर नए मरीजों की मौत हो गई. इसके साथ ही जोधपुर में शनिवार को एक बार फिर से एक ही दिन में सर्वाधिक 60 नए केस सामने आए वहीं गुलाबी नगरी जयपुर में भी 33 नए केस सामने आए. इन सबके बीच अच्छी खबर यह है कि प्रदेश के चिकित्सा विभाग ने अब कोरोना के 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन का लक्ष्य पूरा कर लिया है.

प्रदेश में कोरोना की बढ रही जांच सुविधा के बारे में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि 2 मार्च को प्रदेश में पहला कोरोना पॉजीटिव केस चिन्हित हुआ था, तब प्रदेश में कोरोना जांच की सुविधा नहीं थी और हमें सैंपल की टेस्टिंग के लिए पुणे की लैब में भेजने पड़े थे. मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन और नेतृत्व में महज 2 महीनों में ही प्रदेश में 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने का लक्ष्य आज पूरा हो गया है. जयपुर और जोधपुर में कोबास-8800 मशीने शुरू होने के बाद 4-4 हजार जांचों में ओर बढ़ोतरी हो जाएगी.

प्रत्येक जिला मुख्यालय पर होगी कोरोना जांच की सुविधा विकसित

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की इच्छा थी कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा जांचें हो ताकि कोरोना की वास्तविकता का पता चल सके और समय रहते लोगों को क्वारेंटाइन, आइसोलशन आदि सुविधाएं उपलब्ध करवाकर संक्रमण को रोका जा सके. मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार जल्द ही प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में कोरोना जांच की सुविधा विकसित कर दी जाएगी.

Patanjali ads

पॉजीटिव से नेगेटिव होने वाले मरीजों की संख्या में जबदस्त इजाफा

मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि चिकित्सा कर्मियों की मदद और कोरोना मरीजों के जज्बे के चलते प्रदेश में पॉजीटिव से नेगेटिव होने की तादात तेजी से बढ़ रही है. प्रदेश में शनिवार देर रात तक 2772 पॉजीटिव मरीज चिन्हित किए गए हैं. जिसमें से 1242 मरीज पॉजीटिव से नेगेटिव हो चुके हैं, जबकि 825 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि प्रदेश में अब तक 1 लाख 14 हजार 411 सैंपल लिए जा चुके हैं. देश में कुछ ही ऐसे राज्य हैं, जहां इतने व्यापक स्तर पर सैंपल लिए गए हैं.

बाहर से आने वाला व्यक्ति करे क्वारेंटाइन का कड़ाई से पालन

मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि ट्रेन के जरिए शुक्रवार रात से अप्रवासी राजस्थानियों और श्रमिकों को लाने-ले जाने का कार्य शुरू किया जा चुका है. इस दौरान यह सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा कि उनसे प्रदेश में संक्रमण ना फैले. इसके लिए सभी जिला कलेक्टर्स को बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करने और उन्हें होम क्वारेंटाइन या सरकारी क्वारेंटाइन में 14 दिन रखने के निर्देश भी दिए हैं. मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि इस बारे में गांव, मोहल्ले के सभी लोग भी जागरूक रहें कि कोई भी बाहर से आने वाला व्यक्ति 14 दिन के क्वारेंटाइन पीरियड का पालन जरूर करे. सभी के सहयोग और जागरूकता से ही कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या ये है आखिरी लॉकडाउन या आगे और भी..? क्या है भविष्य का रोडमैप?

बता दें, प्रदेश के 29 जिलों में अब तक कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. प्रदेश में शनिवार देर रात तक जयपुर में 961, जोधपुर-605, कोटा-207, अजमेर-165, टोंक-134, नागौर-118, भरतपुर-112, बांसवाडा-66, झुंझुनू-42, झालावाड-40, बीकानेर और भीलवाडा 37-37, जैसलमेर-35, चित्तौढगढ-27, दौसा-21, चुरू-14, पाली-13, धौलपुर-12, हनुमानगढ और अलवर में 11-11, उदयपुर-9, सवाई माधोपुर-8, डूंगरपुर और सीकर 6-6, करौली-3, प्रतापगढ, राजसमंद और बाडमेर में 2-2 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके है.

शनिवार को कोरोना संक्रमण के चलते राजधानी जयपुर में 4, अजमेर और जोधपुर में 1-1 कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो गई. जयपुर के 55 वर्षीय रामगंज निवासी, 20 दिन के चांदपोल निवासी नवजात, सी स्कीम के 47 वर्षीय व्यक्ति और 76 वर्षीय रामगंज निवासी व्यक्ति की हुई मौत. इसके साथ ही अजमेर के 45 वर्षीय नला बाजार निवासी व्यक्ति और जोधपुर के 67 वर्षीय नागौरी गेट निवासी की मौत हो गई. इस तरह प्रदेश में अब कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 68 पहुंच गया है.

गौरतलब है कि जोधपुर और जैसलमेर में ईरान से रेस्क्यू कर लाये गये भारतीयों में से 61 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. इसके अलावा जयपुर में इटली के 2, इन सभी को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2772 वहीं प्रदेश में 6 ओर संक्रमित मरीजों की मौत हो जाने से अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या बढकर 68 हो चुकी है. प्रदेश में अब तक सामने आए 2772 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 1242 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 825 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply