6 राज्यों में हुए उपचुनावों के रोचक रहे परिणाम, बीजेपी-राजद-शिवसेना ने बरकरार रखीं अपनी सीटें

उद्धव ठाकरे गुट को मिली जीत की संजीवनी, उपचुनाव परिणामों में बीजेपी रही भारी, 7 में से 4 सीटों पर BJP ने मारी बाजी, सभी सीटों पर क्षेत्रीय पार्टियों से रहा बीजेपी का मुकाबला, तेलंगाना में रही कड़ी टक्कर तो AIMIM ने बिहार में बिगाड़ा राजद का खेल

by election result 2022
by election result 2022

Assembly By-Elections in 6 States. देश के 6 राज्यों की 7 सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाओं में बीजेपी अन्य पार्टियों पर पूरी तरह से भारी पड़ी है. बीजेपी ने 7 सीटों में से 4 सीटों पर कब्जा जमाया है. यूपी और हरियाणा के उपचुनावों में दोनों सीटों पर भाजपा को जीत मिली है. बीते गुरुवार को उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ, बिहार की मोकामा व गोपालगंज, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, तेलंगाना की मुनुगोडे, ओडिशा की धामनगर और हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट पर मतदान हुआ था. इस सभी का परिणाम आज रविवार को घोषित किया गया है. गौर करने वाली बात यह है कि इन उपचुनावों में बीजेपी, राजद और उद्धव ठाकरे गुट वाली शिवसेना तीनों ने अपने अपने राज्यों में अपनी अपनी सीटें बरकरार रखी हैं.

हिमाचल और गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हुए इस उपचुनाव को बेहद अहम माना जा रहा था. हरियाणा की आदमपुर सीट को अगर छोड़ दिया जाए तो अधिकतर सीटों पर बीजेपी का मुकाबला क्षेत्रीय दलों के साथ था. इनमें से अधिकांश पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है.

उद्धव ठाकरे गुट की एक तरफा जीत
सबसे पहले बात करें महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट पर हुए उपचुनाव की तो यहां एकनाथ शिंदे के बाग़ी तेवरों के चलते सत्ता और पार्टी से हाथ धो बैठी उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना के लिए आज के परिणाम उत्साहजनक रहे हैं. उद्धव गुट वाली शिवसेना की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने अंधेरी ईस्ट से शानदार जीत हासिल की है. ऋतुजा लटके के खिलाफ किसी भी बड़े दल की तरफ से उम्मीदवार नहीं थे. ऋतुजा लटके ने 76.85 प्रतिशत (66530) वोटों के साथ जीत हासिल कर ली है. वहीं, दूसरे नंबर पर NOTA है, जिसको 14.79 प्रतिशत (12806) वोट मिले हैं. हालांकि उनकी जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी क्योंकि इस सीट पर ऋतुजा लटके के अलावा कोई बड़ा उम्मीदवार नहीं था. इस सीट पर कुल 86570 वोट पड़े थे. शिंदे गुट के समर्थन वाली बीजेपी ने अपने कैंडीडेट का नाम वापस ले लिया था.

यह भी पढ़े: हिमाचल चुनाव से पहले कांग्रेस ने बीजेपी को दिया जोर का झटका, सूरी और पं.जयकुमार ने थामा ‘हाथ’

मोकामा पर फिर से राजद का कब्जा
वहीं बिहार में नीतीश कुमार के बीजेपी गठबंधन से अलग होने और राजद के साथ गठबंधन वाली सरकार बनाने के बाद यह पहला चुनाव था. बिहार की मोकामा सीट पर राजद (RJD) ने दोबारा कब्जा जमाया है. बाहुबली नेता अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी चुनाव जीत गईं हैं. नीलम देवी का मुकाबला भाजपा की सोनम देवी से था, जो बाहुबली ललन सिंह की पत्नी हैं. बिहार की मोकामा विधानसभा सीट पर राजद प्रत्याशी ने 16000 से अधिक मतों के अंतर से भाजपा प्रत्याशी को हराया.

मोकामा सीट पर इसके पहले राजग का कब्जा था, जबकि गोपालगंज सीट राजद के पास थी. मोकामा सीट से भाजपा पहली बार चुनाव मैदान में उतरी थी, क्योंकि इसके पहले इसने यह सीट अपने सहयोगियों को दे दी थी. उपचुनाव में करीब 52.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. दोनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 15 उम्मीदवार मैदान में थे. हालांकि मुख्य मुकाबला राजद और बीजेपी के बीच ही था.

गोपालगंज: AIMIM ने बीजेपी को दिलाई जीत
बिहार की गोपालगंज सीट पर हुए उपचुनाव में एक बार फिर बीजेपी ने जीत हासिल की है. इस बार गोपालगंज सीट पर बीजेपी प्रत्याशी कुसुम देवी ने राजद के मोहन प्रसाद को हराया. गोपालगंज में कुल 50.83 फ़ीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. गोपालगंज में मुकाबला काफी कड़ा रहा और हार जीत का अंतर केवल 1700 वोट रहा. शुरुआती रुझानों में यह सीट राजद के पाले में जाती दिख रही थी लेकिन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के प्रत्याशी अब्दुल सलाम ने मुकाबले को पेचीदा बना दिया और यहीं से राजद का समीकरण बिगड़ गया. अब्दुल सलाम को 11 हजार से अधिक वोट मिले.

यह भी पढ़े: गुजरात चुनाव के ठीक पहले कांग्रेस को लगा जोर का झटका, दिग्गज नेता पार्टी छोड़ BJP में हुए शामिल

यहां आपको बता दें कि इस सीट पर बीजेपी और राजद उम्मीदवार के अलावा तेजस्वी यादव के मामा साधू यादव की पत्नी इंदिरा यादव भी चुनाव लड़ रही थी. 2020 बिहार विधानसभा चुनाव में साधू यादव खुद गोपालगंज से चुनाव लड़े थे और दूसरे स्थान पर रहे.

गोला गोकर्णनाथ सीट पर अमन गिरी की बड़ी जीत
बात करें उत्तर प्रदेश की लखीमपुर खीरी सीट की तो यहां की गोला गोकर्णनाथ सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार अमन गिरी को रिकॉर्ड जीत मिली है. अमन गिरी ने सपा उम्मीदवार विनय तिवारी को 34,298 वोटों से हराया. भाजपा ने अरविंद गिरि के निधन के बाद उनके बेटे अमन गिरी को मैदान में उतारा था. इस सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस और बसपा ने हिस्सा नहीं लिया.

आदमपुर: कांग्रेस भेद नहीं पाई विश्नोई परिवार का गढ़
हरियाणा की आदमपुर सीट को भजनलाल परिवार का गढ़ माना जाता है. इस सीट पर एक बार भी विश्नोई परिवार ने जीत हासिल की है. भारतीय जनता पार्टी के भव्य बिश्नोई ने आदमपुर विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश को 16,606 मतों से हराकर जीत दर्ज की. भव्य बिश्नोई की जीत पर उनके पिता कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि यह पीएम मोदी की नीतियों की, सीएम खट्टर की कार्यशैली की, आदमपुर के चौधरी भजनलाल परिवार के भरोसे की जीत है.

यह भी पढ़े: बीजेपी का ऑफर- गुजरात चुनाव मत लड़ो, छोड़ देंगे तुम्हारे मंत्रियों को- केजरीवाल का बड़ा आरोप

धामनगर में सूर्यवंशी ने दिखाया जीत का सूरज
ओडिसा की धामनगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार सूर्यवंशी सूरज ने बीजेडी कैंडिडेट अबंती दास को 7663 वोटों के अंतर से हरा दिया. बीजेपी उम्मीदवार सूर्यवंशी सूरज को 67,056 वो मिले तो वहीं, बीजेडी के अबंती दास को 59,393 वोट हासिल हुए. कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही जिसे 2.12 फीसदी वोट प्राप्त हुए. बीजेपी को 49.09% और बीजेडी को 43.03% वोट मिले.

तेलंगाना में चले कड़े मुकाबले में टीआरएस ने बाजी मारी
तेलंगाना की मुनुगोडे विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में टीआरएस प्रत्याशी कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी को भाजपा से कड़ी टक्कर मिली. बीजेपी प्रत्याशी राज गोपाल रेड्डी को 26 हजार से अधिक वोट हासिल हुए हैं. यहां दोनों के बीच जीत का अंतर मात्र 2169 वोटों का रह गया है.

Leave a Reply