राजस्थान पंचायत चुनाव में बीजेपी को मिली जीत को पार्टी ने बताया कृषि कानूनों पर किसानों का समर्थन

राजस्थान के ढाई करोड़ वोटर्स में ज्यादातर किसान हैं, इससे पता चलता है कि किसानों ने कृषि कानूनों को समर्थन दिया है- जावड़ेकर, बीजेपी की यह जीत है पीएम मोदी के नेतृत्व में गांव, गरीब, किसान और मजदूर के विश्वास का प्रतीक- जेपी नड्डा

राजस्थान पंचायत चुनाव में बीजेपी को मिली जीत
राजस्थान पंचायत चुनाव में बीजेपी को मिली जीत

Politalks.News/Rajasthan-Delhi. राजस्थान में कल घोषित हुए पंचायत व जिला परिषद चुनावों में बीजेपी को मिली कामयाबी को अब पार्टी के दिग्गजों ने नए कृषि कानूनों पर किसानों और आम जनता के समर्थन से जोड़ा है. दिल्ली में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भूपेंद्र यादव के साथ पार्टी मुख्यालय पर प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि राजस्थान के पंचायत चुनावों के ढाई करोड़ वोटर्स में ज्यादातर किसान हैं, इससे पता चलता है कि किसानों ने कृषि कानूनों को समर्थन दिया है. वहीं जेपी नड्डा ने बीजेपी की इस जीत को पीएम मोदी के नेतृत्व में गांव, गरीब, किसान और मजदूर के विश्वास का प्रतीक बताया है.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को राजस्थान के पंचायती राज और जिला परिषद चुनावों में पार्टी को मिली जीत के लिए क्षेत्र की जनता, खासकर किसानों व महिलाओं का आभार जताया और कहा कि यह जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गांव, गरीब, किसान और मजदूर के विश्वास का प्रतीक है. जेपी नड्डा ने ट्वीट कर लिखा कि, ‘राजस्थान में पंचायती राज और जिला परिषद चुनावों में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की जनता, किसानों व महिलाओं ने भाजपा में जो विश्वास प्रकट किया है, इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं. यह जीत गांव, गरीब, किसान और मजदूर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी में विश्वास का प्रतीक है.’

वहीं इससे पहले केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव के साथ पार्टी मुख्यालय पर प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि, राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में भाजपा को जीत मिली है. इन चुनावों में 2.5 करोड़ वोटरों में से अधिकतर किसान हैं. इसका मतलब है कि किसान राजस्थान में कृषि सुधारों के पक्ष में हैं.

यह भी पढ़ें: बीजेपी का फोकस अब बंगाल पर, शाह के बाद पहुंचे नड्डा ने 200 सीटें जीतने का किया दावा, दीदी को घेरा

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गहलोत सरकार पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि किसान आंदोलन के बीच राजस्थान में हुए पंचायत चुनाव में आये नतीजों में किसानों ने अपना रुख साफ़ कर दिया है. राजस्थान के पंचायत चुनावों में किसानों ने बीजेपी के पक्ष में अपना फैसला दिया है. जिला परिषद और पंचायत चुनाव में बीजेपी को अप्रत्याशित जीत मिली है. और इसका श्रेय किसानों को जाता है. क्योंकि ग्रामीण इलाकों में मुख्यतः किसान ही रहते है. राजस्थान में ढाई करोड़ किसान वोटर है जिन्होंने भाजपा के पक्ष में अपना फैसला दिया. जावड़ेकर ने कहा कि अक्सर ऐसा ट्रैंड देखा जाता है कि राज्य में जिसकी सरकार होती है उसे ज्यादा सफलता मिलती है, लेकिन इस बार फैसला इसके उलट आया है. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है लेकिन मतदाताओं ने इस बार बीजेपी के समर्थन में वोट दिया.

प्रेस को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि जिला परिषद के चुनाव में 636 सीटों पर चुनाव हुआ उसमें 353 सीटें भाजपा ने जीती हैं. 21 जिला परिषदों में चुनाव हुआ, जिसमें से 14 में भाजपा को बहुमत मिला है और कांग्रेस को केवल 5 में बहुमत मिला है. पंचायत समिति के 4,371 सीटों में 1990 सीटें बीजेपी को मिली हैं. प्रकाश जावड़ेकर ने गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने परिसीमन किया, पैसों का जोर भी दिखाया लेकिन वो जीत हासिल नहीं कर पाई. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान चुनाव में इस बार हमारी जीत और उनकी हार का अंतर भी काफी ज्यादा रहा. केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा अपने गृह क्षेत्र के पंचायत समिति चुनाव में बुरी तरह हार गए. वहीं सचिन पायलट के गृह जिले टोंक में जिला परिषद भाजपा ने जीती है.

यह भी पढ़ें: सरकार के खिलाफ आवाज उठाना देशद्रोह नहीं, लोकतंत्र में सच्ची श्रद्धा और आस्था का है प्रतीक- गहलोत

आपको बता दें, राजस्थान में 21 जिला परिषदाें की 636 सीटाें में से भाजपा ने 353 सीटों पर मारी बाजी तो कांग्रेस ने 252 सीटों पर जमाया कब्जा है. वहीं निर्दलीयों ने 18, आरएलपी ने 10 व सीपीआईएम ने 2 सीटों पर की जीत की हासिल की है. ऐसे ही कुल 4371 पंचायत समितियों में से बीजेपी ने 1989, कांग्रेस ने 1852, आरएलपी ने 60,बसपा ने 5, CPIM ने 16 और निर्दलीयों ने 439 सीटों पर जीत दर्ज की है.

Leave a Reply