तेजस्वी ने पीएम मोदी से पूछा- आखिर बिहार के इंजीनियर क्यों भरते हैं चपरासी का फार्म?

बिहार के विकास से जुड़े 11 सवालों के मांगें जवाब, दूसरे चरण के चुनाव प्रचार आज है अंतिम दिन, 3 नवंबर को होगा मतदान, 10 को आएंगे नतीजे

Tejashwi Yadav Ask 11 Questions From Pm Modi
Tejashwi Yadav Ask 11 Questions From Pm Modi

Politalk.News/Bihar. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार का रविवार का अंतिम दिन है. आज शाम 6 बजे चुनावी प्रचार और रैलियों का शोर खत्म हो जाएगा. महागठबंधन, एनडीए और थर्ड फ्रंट के साथ ही चिराग पासवान, पप्पू यादव एवं निर्दलीय प्रचार के अंतिम दिन जमकर जनता को लुभाने में लगे हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद आज बिहार में चार रैलियों को संबोधित करेंगे. समस्तीपुर में उनकी जनसभा जारी है. इस दौरान राजद नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी से 11 सवालों के जवाब पूछे हैं. तेजस्वी ने स्पष्ट तौर पर पूछा है कि बिहार में डबल इंजन सरकार होने के बावजूद आखिर ऐसा क्यों है कि इंजीनियर्स को भी चपरासी का फार्म भरना पड़ रहा है.

तेजस्वी ने कहा कि प्रधानमंत्री बिहार में चुनावी प्रचार के लिए आ रहे हैं तो बिहारवासियों को आशा ही नहीं, पूर्ण विश्वास है कि वे सकारात्मकता के साथ केवल और केवल बिहार और बिहारवासियों के जीवन और बेहतरी से संबंधित ज्वलंत मुद्दों, समस्याओं और उनके कार्यकाल में हुए समाधानों पर ही अपनी राय रखेंगे. तेजस्वी ने आगे कहा, ‘मैं माननीय प्रधानमंत्री जी से बिहार की बेहतरी और विकास से जुड़े कुछ सवाल पूछना चाहता हूं, क्योंकि उनके अधीन नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार बिहार शिक्षा, स्वास्थ्य के सभी मानकों और सत्तत विकास सूचकांक में सबसे फिसड्डी राज्य है.’

यह भी पढ़ें: तेजस्वी यादव का मंच बना अखाड़ा, जनसभा में जमकर चले लात घूंसे

तेजस्वी यादव ने मांगे इन 11 सवालों के जवाब

  1. नल जल योजना पर लगातार शोर मचाने वाली बिहार की डबल इंजन सरकार कुल बजट का केवल 4% ही जल आपूर्ति व सैनिटेशन पर क्यों खर्च करती है? और उस 4% का भी 70 फ़ीसदी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट क्यों चढ़ जाता है?
  2. देश के सबसे गरीब राज्यों में से एक बिहार में कुपोषण व भुखमरी पर कुल बजट का 2% से भी कम क्यों खर्च होता है? 15 वर्ष से एनडीए सरकार रहने के बावजूद बिहार में कुपोषण व भुखमरी क्यों है?
  3. बिहार के युवाओं को P.hD Engineering, MBA, MCA करने के बाद भी चपरासी और माली बनने के लिए फॉर्म क्यों भरना पड़ता है?
  4. बिहार बेरोजगारी का केंद्र क्यों है और बिहार में ड़बल इंजन सरकार में रिकॉर्ड तोड़ बेरोजगारी दर 46.6% क्यों है?
  5. जून में उनके द्वारा घोषित गरीब कल्याण रोजगार अभियान का लाभ लॉकडाउन में बिहार लौटे श्रमवीरों को क्यों नहीं मिला? क्यों बिहार के श्रमवीर वापस दूसरे राज्य पलायन करने को मजबूर हुए?
  6. मनरेगा योजना के अंतर्गत करवाए गए कार्यों का भुगतान श्रमवीरों को पिछले 4 महीने से क्यों नहीं किया गया है? कौन दोषी है- केंद्र या राज्य?
  7. गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत बिहार के सर्वाधिक जिलों (84% अथवा 32 जिलों) को डालने के बावजूद बिहार के श्रमवीरों की सबसे दयनीय दशा क्यों है?
  8. अप्रैल से अगस्त के बीच कुल 11 लाख परिवारों को जॉब कार्ड जारी किए जाने के बावजूद बिहार में केवल 2,132 परिवार ही 100 कार्य दिवस पूरी कर पाए? ऐसा क्यों?
  9. एनडीए की नीतीश सरकार अपने कुल बजट का केवल 2% ही महादलितों पर क्यों खर्च करती है?
  10. 2015 में उनके द्वारा घोषित 1 लाख 65 हज़ार करोड़ के विशेष पैकेज की कितनी राशि बिहार को प्राप्त हुई और उसका कितना प्रतिशत विकास कार्यों पर खर्च हुआ? अगर पूर्ण राशि जारी नहीं हुई तो उसका ज़िम्मेवार कौन?
  11. डबल इंजन सरकार होने के बावजूद 2014 में किए गए उनके वादे के अनुसार अभी तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला है?

बता दें, 243 विधानसभा सीटों वाले बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा. तीसरे फेज का चुनाव 7 नवंबर को होना है. नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

Leave a Reply