smriti irani biography in hindi
smriti irani biography in hindi

Smriti Irani Latest News – भारतीय राजनीति में स्क्रीन की चकाचौंध भरी दुनिया से चलकर संसद तक कई लोगो का आगमन हो चुका है, कई चेहरे प्रसिद्ध भी हो गए है तो कई वापस अपने क्षेत्र को लौट गए है. मगर कुछ ऐसे भी भाग्यशाली लोग रहे है जिन्होंने दोनों ही क्षेत्रों में जबर्दस्त सफलता पाई है. ऐसी ही भाग्यशाली व बहुमुखी प्रतिभा के धनी जनता के बीच अति लोकप्रिय नेत्री है श्रीमती स्मृति ईरानी.

स्मृति ईरानी कांग्रेस के सुप्रीमो राहुल गांधी को उनके ही परम्परागत संसदीय क्षेत्र अमेठी से आमने सामने की सीधी लड़ाई में पराजित करके लोकसभा सीट जीतने के लिए देश भर में जानी जाती है. वर्तमान में भी वह अमेठी से ही एमपी व मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री है. स्मृति ईरानी मोदी सरकार 1 और 2 दोनों में कैबिनेट मंत्री भी रह चुकी है और वह अलग अलग विभागों को संभाल चुकी है. स्मृति ईरानी बीजेपी के दिग्गज नेताओ की श्रेणी में भी आती है. स्मृति ईरानी जमीन से जुड़ी नेत्री मानी जाती है और आम जनता के बीच बहुत लोकप्रिय रहें है. वह न केवल अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी बल्कि वह पुरे देश में लोकप्रिय नेत्री के रूप में जानी जाती है.

इस लेख में हम आपको बीजेपी के दिग्गज नेत्री और उत्तरप्रदेश के अमेठी की एमपी व केंद्र सरकार में मंत्री स्मृति ईरानी की जीवनी (Smriti Irani Biography in Hindi) के बारें में जानकारी देने वाले है.

स्मृति ईरानी की जीवनी (Smriti Irani Biography in Hindi)

असली नाम स्मृति जुबिन ईरानी
उम्र 46 साल
जन्म तारीख 23 मार्च 1977
जन्म स्थान नई दिल्ली, भारत
शिक्षा बीकॉम
कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय
वर्तमान पद कपड़ा तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री
व्यवसाय भारतीय राजनेता और अभिनेत्री
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पिता का नाम अजय कुमार मल्होत्रा
माता का नाम शिबानी बागची
पति का नाम जुबिन ईरानी
बच्चे एक बेटा और दो बेटी
बेटे का नाम ज़ोहर
बेटी का नाम ज़ोइश
स्थाई पता A-602, नेपच्यून अपार्टमेंट्स, चौथा क्रॉस लेन, लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स, अंधेरी वेस्ट, मुंबई
वर्तमान पता बंगला नं. 28, तुगलक क्रिसेंट, नई दिल्ली 110003
फोन नंबर 011-23019287 , 23061575
मोबाइल नंबर 09820075198
ईमेल smritizirani@sansad.nic.in

स्मृति ईरानी का जन्म और परिवार (Smriti Irani Birth & Family)

स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च, 1977 को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में हुआ था. उनके पिता पंजाबी व माँ बांग्ला-असमिया थी. उनके पिता का नाम अजय कुमार मल्होत्रा है और माता का नाम शिबानी बागची है. बताया जाता है कि उनके पिता एक छोटे से कोरियर सर्विस चलाया करते थे. वैसे बहुत कम लोगो को मालुम स्मृति ईरानी का मूल नाम (शादी से पहले) स्मृति मल्होत्रा था. बाद में उन्होंने वर्ष 2001 में एक पारसी बिजनेसमैन जुबिन ईरानी (Zubin Irani ) से प्रेम विवाह कर लिया. तब से वह स्मृति ईरानी के नाम से जाने जानी लगी . उनके दो बच्चे है, बेटे का नाम जोहर और बेटी का नाम जोइश है.

Patanjali ads

स्मृति ईरानी हिन्दू है. माँ पिता के अलग अलग गोत्र होने के कारण उनकी कोई विशेष जाति नहीं है.

स्मृति ईरानी की शिक्षा (Smriti Irani Education)

स्मृति ईरानी की प्रारंभिक शिक्षा अपने ही शहर दिल्ली में हुई. उन्होंने स्कूली शिक्षा होली चाइल्ड ऑक्सीजियम स्कूल (Holy Child Auxilium School), नई दिल्ली से ली. बाद में, 1994 में  उन्होंने आगे की पढाई दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (School of Open learning Correspondence University of Delhi) से पूरी की. उन्होंने बी कॉम प्रथम वर्ष (बी कॉम का तीन वर्षीय कोर्स अधूरा) तक की पढाई करके छोड़ दी.

स्मृति ईरानी का शुरूआती जीवन (Smriti Irani Early Life)

जैसा कि प्रायः देखने को मिलता है कि आज के कई दिग्गज नेता अपनी राजनीति छात्र राजनीति करके चमकाए होते है और वे उन्ही दिनों किसी राजनीतिक पार्टी का हिस्सा बने होते है मगर ठीक इसके विपरीत स्मृति ईरानी का छात्र जीवन कहे या फिर प्रारंभिक जीवन कहे, किसी प्रकार की राजनीति करने में नहीं गुजरा है. वह किसी प्रकार की छात्र राजनीति या फिर आंदोलन आदि से दूर रही है. उनका जीवन एक सामान्य मध्यम परिवार की लड़की के समान बिता है, एक सामान्य मध्यम परिवार की एक ऐसी लड़की, जो छोटी-मोटी नौकरी या फिर जीवन में आगे बढ़ने के लिए सतत संघर्ष करती रहती है. ऐसे लोगो को, छात्रों को राजनीति कहाँ रास आती है भला. अगर राजनीति होगी तो घर खर्च कैसे चलेगा या फिर अपना खर्च कहाँ से आएगा. राजनीति तो बड़े लोगो के लिए या पहुंच वाले लोगो के लिए है.

स्मृति ईरानी का राजनीतिक करियर (Smriti Irani Political Career)

स्मृति ईरानी भले ही छात्र राजनीति में अपनी एंट्री नहीं दी हो मगर उन्होंने अपने युवा काल में ही राजनीति में सीधे एंट्री कर ली थी. चूँकि वह टीवी सीरियल से पहले ही लोकप्रिय हो चुकी थी और लोग उनके चेहरे से परिचित थे इसलिए उन्हें बीजेपी में 2003 में एंट्री मिल गई. भाजपा की सदस्यता लेते ही वह लगातार राजनीति में सक्रिय रही. बदले में बीजेपी ने भी उन्हें पूरा सम्मान दिया और वे अलग अलग पदों पर रही.

उन्होंने अपने शहर दिल्ली से 2004 में कांग्रेस के कपिल सिब्बल के विरुद्ध लोकसभा चुनाव भी लड़ा. मगर उन्हें हार का सामना करना पड़ा. बाद में उन्हें भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय सचिव बना दिया. लेकिन उन्हें असल पहचान तब मिली जब उन्हें 2011 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गुजरात से राज्यसभा के लिए चुनकर भेजा गया. वह पहला अवसर था जब वे एक संसद सदस्य बनकर संसद पहुंची थी.

लेकिन असल पहचान उन्हें 2014 के आम लोकसभा से मिली. उन्होने राहुल गांधी के विरूद्ध लोकसभा चुनाव लड़ा, हालांकि उस चुनाव में स्मृति ईरानी की हार हुई थी मगर इसके बावजूद वह देश में चर्चित नेताओ की श्रेणी में आ गई. बाद में उन्होंने आम चुनाव 2019 में अमेठी से ही चुनाव लड़ा और इस बार फिर सामने राहुल गांधी थे. इस बार किस्मत ने स्मृति ईरानी का साथ दिया और वह चुनाव जीत गई. जीत के बाद उन्हें पुनः मंत्री बनाया गया. हालांकि वह मोदी सरकार 1 में भी मंत्री थी.

स्मृति ईरानी मोदी सरकार 1 और 2 में कई मंत्रालयों में अपनी सेवा दे चुकी है. वह मानव संसाधन मंत्री और सूचना प्रसारण मंत्री भी रह चुकी है. इस समय देश की NDA की सरकार में वह कपड़ा तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री के पद पर है.

  • 2003 – भारतीय जनता पार्टी की सदस्य बनी, उसी वर्ष उन्हें महाराष्ट्र बीजेपी यूथ विंग का अध्यक्ष भी बना दिया गया.
  • 2004 – अपने गृह शहर दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा सीट से कपिल सिब्बल के विरुद्ध चुनाव लड़ा, लेकिन पराजय का सामना करना पड़ा.
  • 2010 – उन्हें भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय सचिव बना दिया गया.
  • 2010 – कुशल वाणी प्रतिभा के कारण उन्हें भाजपा की महिला शाखा (Women’s wing of BJP) का नेतृत्व का कमान दे दिया गया.
  • 2011 – गुजरात से राज्य सभा सदस्य चुनकर संसद (उच्च सदन) आयी.
  • 2014 – देश में होने वाले आम चुनाव में कांग्रेस सुप्रीमो राहुल गांधी को उनकी पारम्परिक लोकसभा सीट अमेठी से चुनाव लड़कर उन्हें सीधी टक्कर दी लेकिन इस चुनाव में उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा.
  • 2019 – देश में होने वाले आम लोकसभा चुनाव में उन्होंने फिर एक बार अमेठी से ही चुनाव लड़कर राहुल गांधी को टक्कर दी और इस बार बाजी पलट गई. स्मृति ईरानी की ऐतिहासिक जीत हुई और राहुल गांधी अपनी परम्परागत सीट से हार गए.
  • 2014-16 – देश की एचआरडी मंत्री रही.

स्मृति ईरानी की संपत्ति (Smriti Irani Net Worth)

  • खेती वाली जमीन – 3,76,25,000 (करोड़) रूपये
  • गैर-खेती वाली जमीन – 51,75,000 लाख रूपये
  • कमर्शियल बिल्डिंग – NIL
  • आवासीय भवन – 3,00,00,000 (करोड़) रूपये
  • बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा –1,01,95,252 (करोड़) रूपये
  • कैश – 11,83,525 लाख रूपये
  • बांड्स एवं शेयर – 14,87,358 लाख रूपये
  • ज्वेलरी – 22,50,821 लाख रूपये
  • वाहन – 19,58,720 लाख रूपये
  • अन्य सम्पत्ति – 63,46,358 लाख रूपये
  • कुल संपत्ति – 11,10,99,609 (करोड़) रूपये

Note – संपत्ति की जानकारी उनके द्वारा दी गई लोकसभा चुनाव 2019 के समय की है, जो फाइनेंसियल ईयर 2017-18 पर आधारित है.

इस लेख में हमने आपको बीजेपी के दिग्गज नेत्री और उत्तरप्रदेश के अमेठी की एमपी व केंद्र सरकार में मंत्री स्मृति ईरानी की जीवनी (Smriti Irani Biography in Hindi) के बारे में जानकारी दी है. अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Reply