शाहजहांपुर में एसएस लॉ कॉलेज की छात्रा से दुष्कर्म मामले में यूपी की स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (SIT) ने पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद (Swami Chinmayanand) को गिरफ्तार कर लिया. बाद में उनका मेडिकल टेस्ट करवाने के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया जहां भारी फोर्स की तैनाती के बीच उनका मेडिकल कराया गया. यहां से उन्हें स्थानीय अदालत में ले जाकर पेश किया गया. अदालत ने स्वामी चिन्मयानंद को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

स्वामी चिन्मयानंद को शाहजहांपुर से गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले पिछले शुक्रवार केा शाहजहांपुर में एसआईटी की टीम ने स्वामी चिन्मयानंद से करीब सात घंटे पूछताछ की और उनके आवास की जांच पड़ताल की थी.

सोमवार को धारा 164 के तहत पीड़िता के कलमबंद बयान दर्ज किए जाने के बाद सोमवार देर रात चिन्मयानंद की हालत अचानक से बिगड़ गई. इसके बाद मेडिकल कॉलेज और प्राइवेट डॉक्टर्स की टीम उनके आश्रम में स्थि​त आवास दिव्य धाम पहुंची और उपचार किया. बुधवार शाम उनकी हालत फिर बिगड़ी और उसके बाद उन्हें बरेली मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया जहां कथित तौर पर उनकी हालत गंभीर बताई गयी.

वहीं मामले में कोई कार्रवाई न होते ​देख बुधवार सुबह पीड़िता अपने पिता और भाई के साथ इलाहबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) पहुंची और अदालत में अपना बयान दर्ज कराया. इससे पहले भी पीडिता ने यूपी पुलिस और एसआईटी की ढीली कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया था. पीडिता ने अपने आरोपों के समर्थन में SIT को एक पेन ड्राइव में सबूत भी दिए हैं.

विधि छात्रा, जो स्नातकोत्तर में पढ़ती है, उसने भाजपा नेता चिन्मयानंद पर रेप करने और करीब साल भर तक यौन शोषण करने का आरोप लगाया है. पहले उसने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल किया. उसके बाद वह कुछ दिन लापता रही. उप्र पुलिस ने उसे राजस्थान में बरामद कर दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट में पेश किया था. राजस्थान में वह एक मित्र के साथ मिली, जो छात्रा का सहपाठी बताया जाता है.

स्वामी चिन्मयानंद पर दुष्कर्म का ये आरोप यूपी प्रशासन की भी गले की हड्डी बन चुका है. इस मसले पर यूपी सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) चारों ओर से घिरते दिख रहे हैं. कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) भी कई बार पीडिता के पक्ष में योगी सरकार को निशाने पर ले चुकी है. बसपा चीफ मायावती (Mayawati) भी सोशल मीडिया पर ट्वीट पोस्ट कर पुलिस से कार्रवाई की मांग कर चुकी है.

Leave a Reply