मध्यप्रदेश में शिवराज-कमलनाथ आज लगाएंगे आखिरी दांव, शाम 6 बजे थम जाएगा प्रचार का शोर

चुनाव प्रचार का अंतिम दिन आज, 3 नवंबर को वोटिंग और 10 को आएंगे नतीजे, पूरी ताकत झोंकने की तैयारी में सभी नेता और स्टार प्रचारक, शिवराज-कमलनाथ करेंगे रोड शो

Kamalnath And Shivraj Singh
Kamalnath And Shivraj Singh

Politalks.News/MP. मध्यप्रदेश में 28 सीटों के उपचुनाव का प्रचार का शोर रविवार शाम 6 बजे थम जाएगा. उसके बाद घर घर जाकर मान मनुहार का दौर शुरु होगा. एमपी में सत्ता के बहुमत पाने की जंग में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और कमलनाथ अपना अंतिम दांव लगाने की तैयारी में हैं. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन जहां बीजेपी ने 12 सीटों पर रणनीति बनाई है, वहीं कमलनाथ का फोकस ग्वालियर और चंबल की पूरी 16 सीटों पर है. सीएम शिवराज और कमलनाथ आज चुनावी रैलियों के साथ रोड शो भी करने वाले हैं. अंतिम दिन स्टार प्रचारक भी पूरी ताकत झोंकने के लिए तैयार हैं. प्रचार के आखिरी दिन दोनों दल भाजपा और कांग्रेस मुद्दों का आखिरी दांव चलेंगे, जिस पर वोटिंग 3 नवंबर को और नतीजा 10 नवंबर को सामने आएगा.

रविवार को शेष रहे सात से आठ घंटों में बीजेपी, कांग्रेस और बसपा के साथ अन्य निर्दलीय नेता पूरी ताकत झोंकने के साथ इस कोशिश में हैं कि ज्यादा से ज्यादा सीटों तक पहुंचा जा सके. जिस तरह व्यक्तिगत आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गए हैं, इससे साफ है कि आखिरी दिन नेता विकास के दावों की चटनी के साथ व्यक्तिगत आरोपों की सियासी रोटियां सेकने की पूरी कोशिश करेंगे. सभाओं और रोड शो में पापी, दागी, बेदाग, गद्दार, भूखा-नंगा, कमीनापन और कुत्ते जैसे शब्दों का बखूबी इस्तेमाल हो सकता है जैसा कि मप्र चुनाव के प्रचार रैलियों और सभाओं में पहले भी सुने जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: एमपी उपचुनाव में नेताओं के बिगड़े बोल, सीएम शिवराज को बताया ‘कमीना मामा’

चुनावी सभाओं और रोड शो में भाजपा 15 महीने रही कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के भ्रष्टाचार, सचिवालय भवन दलाली के केंद्र, तबादला उद्योग जैसे मुद्दे उठाएगी. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस गद्दार और वफादार कैंपेन को आगे बढ़ाते हुए विधायकों की खरीद-फरोख्त के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पिछली सरकार में हुई गड़बड़ियों को जनता के सामने रखने की पूरजोर कोशिश करेगी. जनता के सामने कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों को गलत साबित करने का काम बसपा कर रही है.

शिवराज-सिंधिया चार-चार सीटों पर करेंगे प्रचार

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बीजेपी ने ऐसी रणनीति बनाई है कि तमाम नेताओं की सभाएं और रोड-शो का प्रभाव ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चला जाए. मंत्रियों को उनको सौंपी गई सीटों पर रोक दिया गया है, जबकि पांच नेता 12 सीटों पर जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चार सीटों पर जा रहे हैं. हाटपिपल्या और सुवासरा में रोड-शो प्रस्तावित है. आगर और ब्यावरा में भी उनकी चुनावी जनसभा रखी गई है. इससे आसपास की सीटों पर भी असर होगा. डबरा में शनिवार रात रुकने के बाद सुबह वे ग्वालियर होते हुए इंदौर आएंगे. यहीं से रोड-शो की शुरुआत होगी.

मप्र की 28 में से चार सीटों पर राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी जाएंगे. वे मेहगांव, भांडेर, करेरा व अशोक नगर में रहेंगे. करेगा और अशोक नगर में उमा भारती उनके साथ होंगी. दिमनी, मुरैना व ग्वालियर पर प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और अंबाह में नरेंद्र सिंह तोमर रहेंगे.

ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर कमलनाथ का फोकस

पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता कमलनाथ खोई हुई सत्ता की वापसी के लिए प्रचार के अंतिम दिन ग्वालियर-चंबल संभाग की 16 सीटों फोकस कर रहे हैं. कमलनाथ सुबह 11.30 बजे मुरैना पहुंच रहे हैं, जहां रोड शो कर जनता के बीच कांग्रेस की सरकार बनने—सि पर पूरे किए जाने वाले वादों के बारे में बताएंगे. दो घंटे मुरैना में बिताएंगे, क्योंकि इस जिले की पांच सीटों मुरैना, दिमनी, अंबाह, सुमावली और जौरा पर उप चुनाव होना है.

मुरैना से वापसी ग्वालियर होगी और करीब 1.30 बजे कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे. इसके बाद 2.30 बजे मीडिया ले चर्चा करेंगे. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह बामोरी विधानसभा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की आमसभा को संबोधित करेंगे.

Leave a Reply