politalks news

अक्सर पार्टी विरोधी बयान देने के बाद बीजेपी छोड़ कांग्रेस का हाथ थामने वाले शुत्रुघ्न सिन्हा अब फिर पार्टी की खिलाफत पर उतर आए हैं. दरअसल, यूपी की लखनऊ लोकसभा सीट पर सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा चुनाव मैदान में हैं और गुरूवार को नामाकंन के दौरान शत्रुघ्न अपनी पत्नी के साथ दिखे और तो और उन्होंने पूनम सिन्हा के रोड़ शो में भी शामिल होकर वोट मांगे. इस पर लखनऊ कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद कृष्णम भड़क गए और शत्रुघ्न सिन्हा को पार्टी धर्म निभाने की सलाह दे डाली.

पार्टी धर्म निभाएं सिन्हा – कृष्णम
बीजेपी को अलविदा कह कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा को अभी कुछ ही दिन हुए होंगे लेकिन पार्टी नियमों को दरकिनार करने को लेकर उनके खिलाफ कांग्रेसी नेताओं की नाराजगी सामने आने लगी है. गुरूवार को शत्रुघ्न सिन्हा का उनकी पत्नी व गठबंधन प्रत्याशी पूनम सिन्हा के नामांकन व रोड़ शो में जाना कांग्रेसी प्रत्याशी को नागवार गुजरा. कांग्रेसी उम्मीदवार आचार्य प्रमोद कृष्णम इस पर भड़क गए और उन्होंने कहा कि, “शत्रुघ्न सिन्हा अपनी पत्नी के प्रचार के लिए लखनऊ आए हैं, मेरा उनसे यही कहना है कि वे पार्टी धर्म निभाएं.”

हाल ही में छोड़ी थी बीजेपी
गौरतलब है कि, कभी बीजेपी के स्टार प्रचारक रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने हाल ही में पार्टी को अलविदा कह कांग्रेस में शामिल हुए हैं. जिसकी बड़ी वजह शीर्ष बीजेपी से उनकी नाराजगी बताई जा रही है. कांग्रेस में आने के बाद उन्हें बिहार की पटना साहिब संसदीय सीट से प्रत्याशी बनाया गया है. जबकि उनकी पत्नी पूनम सिन्हा को भी हाल ही में यूपी गठबंधन के हिस्से सपा ने लखनऊ सीट से गृह मंत्री राजनाथ सिंह के सामने उम्मीदवार बनाया है. तो वहीं कांग्रेस ने लखनऊ सीट से आचार्य प्रमोद कृष्णम को टिकट दे चुनावी मैदान में उतारा है.

लखनऊ सीट की स्थिति
साल 1991 से लगातार बीजेपी के कब्जे में रही लखनऊ संसदीय सीट पार्टी का गढ़ मानी जाती है. जो अब राजनीति का बड़ा अखाड़ा बन गई है. आलम ये है कि सपा व बसपा आज तक यहां अपना खाता भी नहीं खोल पाई हैं. लेकिन इस बार कांग्रेस और यूपी गठबंधन ने अपने-अपने घोड़े दौड़ा दिये हैं और गृह मंत्री राजनाथ सिंह की घेराबंदी करने में कोई कसर नहीं छोड़ने में लगे हैं. कांग्रेस ने आचार्य प्रमोद कृष्णम पर, तो यूपी गठबंधन की हिस्सा सपा ने हाल ही में बीजेपी त्याग कांग्रेस में शामिल शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा पर दांव खेला है. गौर करने लायक बात ये है कि तीनों बड़े दल के प्रत्याशी लखनऊ क्षेत्र से बाहर के हैं.

Leave a Reply