Politalks

कहा जाता है कि कांग्रेस और ​विवादित बयानों का चोली-दामन का साथ रहा है. कहना पूरी तरह से गलत भी नहीं है. जब कांग्रेस थोड़ा बहुत अच्छा कर रही ​होती है, उसी समय कोई न कोई कांग्रेसी नेता ऐसा बयान देता है जो पार्टी की मिट्टी पलीट कर दें. ऐसा ही कुछ बयान दिया है सैम पित्रोदा ने. उन्होंने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक को गलत कदम बताते हुए कहा कि किसी भी हमले के लिए पूरे देश को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता. उसके इस बयान के बाद एनडीटीवी इंडिया के एंकर और राजनीति विशेषज्ञ अखिलेश शर्मा ने उन्हें कांग्रेस के दूसरे मणिशंकर अय्यर की संज्ञा दी है. उन्होंने एक टविट करते हुए कहा, ‘जैसे ही मणिशंकर अय्यर की कमी महसूस होने लगी, सैम पित्रोदा ने उस कमी को पूरा कर दिया.’

दरअसल पूर्व केन्द्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर भी अपने इन्हीं विवादित बयानों के लिए जाने जाते रहे हैं. अय्यर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नीच’ कहने पर कांग्रेस ने पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया था. अय्यर पूर्व में लोकसभा और राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. साथ ही वो मनमोहन सिंह की सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे थे।

अय्यर के पदचिन्हों पर चलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी और कांग्रेसी नेता सैम पित्रोदा ने भाजपा पर एयर स्ट्राइक का चुनावों में इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए बयान दिया कि एयर स्ट्राइक का फैसला सही नहीं था. पूरा पाक दोषी नहीं है. मुंबई हमले के लिए भी पूरा पाक दोषी नहीं है. किसी भी हमले के लिए पूरे देश को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता. ऐसे में भाजपा सरकार का एयर स्ट्राइक का फैसला सही नहीं था.


यह भी पढ़ें: प्रियंका गांधी के ट्विटर हैंडल पर सन्नाटा, फिर भी फॉलोअर्स सवा दो लाख पार


सैम पित्रोदा के इस बयान की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित वित्त मंत्री अरूण जेटली, केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद सहित कई नेताओं ने आलोचना की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि ‘विपक्ष लगातार हमारी सेनाओं का अपमान कर रहा है. मैं इस देश के लोगों से अपील करता हूं कि वो विपक्ष द्वारा दिए जा रहे इस तरह के बयानों पर सवाल करें.’

सैम पित्रोदा के इस बयान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पलटवार करते हुए ट्विट किया है ‘विपक्ष लगातार हमारी सेनाओं का अपमान कर रहा है. मैं इस देश के लोगों से अपील करता हूं कि वो विपक्ष द्वारा दिए जा रहे इस तरह के बयानों पर सवाल करें’

वहीं अरूण जेटली ने कहा कि जैसा गुरू वैसा चेला. कांग्रेस को केवल देशद्रोही बोल पसंद हैं। एयर स्ट्राइक से केवल कांग्रेस और पाकिस्तान को ही दर्द हुआ. मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि आज पाकिस्तान टीवी पर सैम पित्रोदा की टीआरपी काफी उपर होगी.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का कहना है कि सैम पित्रोदा, आपकी टिप्पणी देखकर मैं स्तब्ध हूं. आपके और आपके संरक्षक जैसे कुछ को छोड़कर पूरी दुनिया हमारे साथ आतंक के खिलाफ हमारी लड़ाई में साथ है।.

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि टुकड़े-टुकड़े गैंग के समर्थक राहुल गांधी के अहम सहयोगी सैम पित्रोदा ने आज खुल कर पाकिस्तान के प्रति सहानुभूति दिखाई है. आज जब पूरा विश्व आतंकवाद के गढ़ पाकिस्तान के ख़िलाफ़ है तो वहीं कोंग्रेस पाकिस्तान के प्रति सहानुभूति दिखा कर हमारी सेना की बहादुरी और शहीदों का अपमान कर रही है.

Leave a Reply