बिहार महागठबंधन में बवाल! भकचोन्हर टिप्पणी पर भड़कीं मीरा- लालू यादव बीमार, कराना चाहिए इलाज

बिहार में 'महागठबंधन' में दिवाली से पहले 'बयानों की आतिशबाजी', लालू ने कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास को बताया था भकचोन्हर तो भड़कीं मीरा ने उन्हें बता दिया बीमार, RJD पहले भी दास को बता चुकी है 'NDA का भक्त', उपचुनाव में भाव नहीं मिलने पर कांग्रेस ने उतारें हैं अपने प्रत्याशी

बिहार महागठबंधन में बवाल!
बिहार महागठबंधन में बवाल!

Politalks.News/Bihar. एक तरफ जहां बिहार में महागठबंधन का अंत हो चुका है तो वहीं कांग्रेस और RJD अब खुलकर एक दूसरे के सामने आ गए हैं. बिहार में दो सीटों पर हो रहे विधानसभा उपचुनाव में दोनों ही दल एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी से बाज नहीं आ रहे हैं. वहीं काफी लंबे समय से बिहार की राजनीति से दूर रहने वाले लालू प्रसाद यादव ने प्रदेश कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास को लेकर दिए गए आपत्तिजनक बयान के बाद सियासी बयानबाजी शुरू हो गई है. कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार के लिए बिहार पहुंचीं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष एवं कांग्रेस की दिग्गज नेत्री मीरा कुमार ने लालू प्रसाद को ‘बीमार’ बताया है. लालू यादव की टिप्पणी एससी / एसटी अधिनियम के तहत अपराध के रूप में योग्य है. मीरा कुमार के इस बयान के बाद प्रदेश की राजनीति और भी गरम होने वाली है.

‘भक्तचरण दास नहीं ऊ भकचोन्हर दास है’- लालू
दरअसल रविवार को काफी लंबे समय बाद बिहार लौटे राजद प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने भक्तचरण दास को भकचोन्हर बताया था. मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, यादव ने कहा- ‘क्या हम नुकसान के लिए सब कुछ कांग्रेस पर छोड़ देते? जमानत खोने के लिए? वहीं चरण दास के बयान ‘कांग्रेस का हाथ छोड़कर राजद भाजपा की मदद कर रहा है’ वाले बयान का जवाब देते हुए लालू ने कहा कि ‘भक्तचरण दास नहीं ऊ भकचोन्हर दास है, उसको कुछ पता है? चरण दास जमीन पर स्थिति का आकलन करने में असमर्थ हैं’.

यह भी पढ़े: पाकिस्तानी ‘हसीना’ के लिए ‘सियासी गदर’, कैप्टन का पलटवार तो आरूसा बोलीं- नहीं आउंगी अब भारत

बीमार लालू को कराना चाहिए इलाज- मीरा कुमार
लालू प्रसाद द्वारा प्रदेश कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास को लेकर दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस नेत्री मीरा कुमार ने लालू पर निशाना साधा. मीरा कुमार ने कहा कि, ‘भले ही डाक्टरों ने उन्हें राहत देकर बिहार भेज दिया है, लेकिन लालू प्रसाद अब भी बीमार हैं और दरकार है कि उनका इलाज जारी रहे’. मीरा कुमार ने आगे कहा कि, ‘लालू प्रसाद ने अपनी भाषा के सहारे बिहार के गौरवशाली इतिहास की छवि को धूमिल किया है. मैं बस यह कहना चाहती हूँ कि गौरव किसी को गाली देने से नहीं बनता. गौरवशाली इतिहास अपनी गरिमा और शालीनता की वजह से बनता है’. मीरा कुमार ने कहा कि, ‘लालू प्रसाद जैसे नेता ने अपनी भाषा से बिहार की गौरवशाली परंपरा के साथ बहुत अशोभनीय कार्य किया है’.

लालू प्रसाद यादव का बयान है दुर्भाग्यपूर्ण- तारिक अनवर
वहीं लालू प्रसाद यादव द्वारा दिए गए बयानों को लेकर कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने निंदा की. तारिक ने कहा कि, ‘इस तरह की टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण है. बिहार में महागठबंधन के लिए इन दिनों कुछ भी सामान्य नहीं है. दोनों दलों के बीच इस खींचतान की वजह आगामी उपचुनाव है. कांग्रेस पार्टी गठबंधन का हिस्सा बनने के लिए अपने लिए एक सीट चाहती थी लेकिन राजद एकतरफा फैसला लिया और दोनों सीटों से अपने उम्मीदवार खड़े किए. कांग्रेस पार्टी को बिहार में स्वतंत्र रूप से काम करने और लड़ने की जरूरत है. कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए किसी अन्य पार्टी पर निर्भर नहीं रहेगी’.

यह भी पढ़े: महागठबंधन में ‘तलाक’ मुहर बाकि, नहीं मिला भाव तो तिलमिलाई कांग्रेस, RJD पर फोड़ा ठीकरा

भक्त चरणदास हैं बीजेपी के भक्त- तिवारी
इससे पहले RJD प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने भक्त चरण दास को बीजेपी का भक्त बताया था. तिवारी ने कहा कि, ‘कांग्रेस में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कुछ लोग लोकतंत्र को बचाने के लिए लालू प्रसाद, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और तेजस्वी यादव की लड़ाई को कमजोर कर रहे हैं. बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास की टिप्पणी से पता चलता है कि वह भी बीजेपी और एनडीए के ‘भक्त’ हैं. कांग्रेस को ऐसे नेताओं को बाहर करना चाहिए’.

बिहार में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
बिहार में दो विधानसभा सीट तारापुर और कुशेश्वरस्थान पर 30 अक्टूबर को चुनाव होने हैं. बिहार उपचुनाव से पहले महागठबंधन में आई दरार की मुख्य वजह अति आत्मविश्वास और बड़बोलापन माना जा रहा है. दोनों सीटों पर मुख्य रूप से मुकाबला JDU और RJD के बीच होने वाला है लेकिन कांग्रेस ने इन सीटों से प्रत्याशी उतारकर मुकाबले को रोचक बना दिया है. कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने पिछले दिनों ही CWC की बैठक में भाग लेने के बाद महागठबंधन से अलग होने की बात कही थी. साथ ही महागठबंधन में आई दरार के लिए तेजश्वी यादव को जिम्मेदार ठहराया था.

Leave a Reply