PoliTalks news

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत अब खुद भी डिजिटल इंडिया मुहिम से जुड़ गए हैं. उन्होंने डिजिटल अपडेट होते हुए सोशल मीडिया पर नई-नई एंट्री ली है. उन्होंने आज सुबह अपना ट्वीटर अकाउंट बनाया. हालांकि, अभी तक उन्होंने कोई ट्वीट नहीं किया है, लेकिन उनकी एंट्री की चर्चा ट्विटर पर होने लगी है.

मोहन भागवत का ट्विटर अकाउंट @DrMohanBhagwat है. इससे पहले केवल RSS के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से ही संघ या मोहन भागवत का आधिकारिक बयान साझा किया जाता था. संघ प्रमुख के अकाउंट को खुले अभी तक एक दिन भी पूरा नहीं हुआ है और उनसे 18.8 हजार फोलोवर्स जुड़ गए हैं. वहीं उन्होंने सिर्फ एक अकाउंट को फोलो किया है और वह आरएसएस का अधिकारिक हैंडल है.

मोहन भागवत के डिजिटल होते ही संघ के कई बड़े दिग्गज़ चेहरों ने ट्विटर पर एंट्री कर अपनी अधिकारिक उपस्थिति दर्ज कराई. इनमें सह-सरकार्यवाह सुरेश सोनी, कृष्ण गोपाल, अरुण कुमार, अनिरुद्ध देशपांडे शामिल हैं. इन सभी नेताओं ने भी सोमवार को ही ट्विटर पर एंट्री ली है, हालांकि किसी की ओर से कोई ट्वीट नहीं किया गया है.

बीते कुछ दिनों से माना जा रहा है कि संघ युवाओं को लेकर अपनी सोच बदल रहा है और भविष्य की रणनीति पर ध्यान दे रहा है. संघ की ओर से जनता से सीधे तौर पर जुड़ने और अपनी छवि बदलने की कोशिशें भी की जा रही है. पिछले साल मोहन भागवत ने दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम को संबोधित किया था, जिसमें तीन दिन तक संघ ने देश के कई वर्गों के लोगों से सीधी बात की थी. यहां मोहन भागवत ने लोगों के सवाल के जवाब दिए थे और संघ की सोच, रणनीति और भविष्य की सोच पर बात की थी.

इस बात से तो बिलकुल इनकार नहीं किया जा सकता है कि युवा संघ की विचारधारा से काफी प्रभावित हैं. हर घंटे बढ़ते फोलोवर्स की संख्या इस बात का पुख्ता प्रमाण है. अब जो भी फोलोवर्स RSS चीफ से जुड़े हैं, उन्हें मोहन भागवत के पहले ट्वीट का इंतजार रहेगा, इस बात में कोई शक नहीं है.

Leave a Reply