PoliTalks news

हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) का चुनाव चिन्ह ‘बोतल’ चुनाव आयोग ने छीन लिया है. चुनाव आयोग ने ‘टायर’ चुनाव चिन्ह आवंटित किया है. हनुमान बेनीवाल को नागौर से इसी चुनाव चिन्ह से लोकसभा का चुनाव लड़ना होगा. जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने बोतल का चुनाव चिन्ह गुजरात की एक पार्टी को आवंटित कर दिया है. पार्टी का नाम राष्ट्रीय पावर बताया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार 15 दिन पहले हनुमान बेनीवाल को चुनाव आयोग ने चुनाव चिन्ह में बदलाव की सूचना भेजी थी. आयोग ने इसमें कहा था कि आरएलपी तीन राज्यों से चुनाव नहीं लड़ रही है इसलिए वह स्थानीय स्तर की पार्टी है जबकि गुजरात की राष्ट्रीय पावर पार्टी कई राज्यों में चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने चुनाव आयोग से बोतल का चुनाव चिन्ह मांगा था, जो उसे मिल गया.

हालांकि हनुमान बेनीवाल ने चुनाव आयोग के इस फैसले को चुनौती दी है, लेकिन जानकारों के मुताबिक इसमें बदलाव होने की गुंजाइश न के बराबर है. सूत्रों के अनुसार जब से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को चुनाव आयोग का पत्र मिला है, तब से पार्टी के तमाम पदाधिकारियों में बेचैनी और मायूसी छाई हुई है. आपको बता दें कि हनुमान बेनीवाल और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के पदाधिकारियों ने बड़ी मशक्कत से राजस्थान में ‘बोतल’ चुनाव चिन्ह को प्रसिद्ध किया था. इस स्थिति में बेनीवाल की पार्टी से बोतल का चुनाव चिन्ह छिनता है तो यह पार्टी के लिए बड़ा झटका होगा.

गौरतलब है कि 5 दिन पहले ही हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन किया है. बेनीवाल खुद नागौर लोकसभा क्षेत्र से एनडीए के उम्मीदवार हैं. इससे पहले बोतल के चुनाव चिन्ह पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल ने राजस्थान में पिछले साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनावों में 57 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. इनमें बेनीवाल सहित तीन प्रत्याशी जीतने में सफल रहे.

Leave a Reply