politalks.news

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब हर कोई कल 23 मई को आने वाले नतीजों को लेकर टकटकी लगाए बैठा है. चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग का आदर्श आचार संहिता की कड़ाई से पालना के साथ-साथ शांतिपूर्व, निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान पर सख्त रवैया देखने को मिला. इसी बीच पंजाब के अमृतसर लोकसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 123 पर फिर से मतदान हो रहा है. वोटर्स को एक सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है. यहां चुनावी प्रक्रिया का सही ढंग से पालन नहीं किए जाने व मतदान की गोपनियता भंग होने की स्थिति में मतदान रद्द कर दिया गया था.

अमृतसर संसदीय क्षेत्र की राजासांसी विधानसभा के पोलिंग बूथ संख्यां 123 पर मतदान के दौरान चुनाव प्रक्रिया की सही पालना नहीं होने की जानकारी मिली थी. बूथ पर लगे वेब कास्टिंग कैमरों से निर्वाचन अधिकारियों को पता चला कि यहां साफ तौर से वोट प्राइवेसी का उल्लंघन हुआ है. जहां मतदान कंपार्टमेंट में एक से अधिक लोगों को खड़ा पाया गया. हांलाकि किसी राजनीतिक दल की ओर से इस संबध में कोई शिकायत नहीं मिली लेकिन निर्वाचन विभाग इस पर स्वयं संज्ञान लेते हुए यहां पुर्नमतदान का आदेश दिया था.

आदेश के बाद आज राजासांसी विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 123 पर दोबारा मतदान हो रहा है. इसके साथ ही निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाताओं को प्रमाण पत्र भी जारी किया जा रहा है. बता दें कि सोमवार को हिमाचल प्रदेश में भी वोटिंग के दौरान लापरवाही को लेकर निर्वाचन आयोग ने पांच पीठासीन अधिकारियों सहित 20 मतदान कर्मियों के निलंबन के आदेश जारी किए हैं.

Leave a Reply