पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 103 वी जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को जयपुर के धानक्या में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्मारक पर स्मृति समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिरकत की. समारोह में राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान 1971 की जैसी गलती ना दोहराए अगर हालात बिगड़े तो फिर पाकिस्तान का क्या होगा, इस बारे में पाकिस्तान पहले सोच लेना चाहिए. साथ ही राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि हम पाक अधिकृत कश्मीर में पाकिस्तान के वजूद को स्वीकार नहीं करते हैं, इसलिए कश्मीर विधानसभा में 24 सीट खाली रखी गयी है.

समारोह में केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बारे में बताया कि वो आदर्श पुरुष का बेहतरीन उदाहरण थे. भक्ति समन्वित, ज्ञानयुक्त, निःसंघकाम कर्मयोगी ये तीनों विशेषताएं उनमें समाहित थीं. भारत का सर्वांगीण विकास करने के लिए एक दार्शनिक अवधारणा की ज़रूरत थी और यह अवधारणा एकात्म मानववाद की थी. राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि पंडित जी ने भारत की राजनीति के लिए नया विचार देने का काम किया था. पूंजीवाद, समाजवाद और साम्यवाद भारत का भला नहीं कर सकते बल्कि देश का भला एकात्म मानववाद ही कर सकता है. हर व्यक्ति के मन को सुख मिल जाए ऐसा काम होना चाहिए. धन मिले या न मिले लेकिन हर व्यक्ति को मान सम्मान ज़रूर मिलना चाहिए. हर बुद्धि के लिए ज्ञान मिल जाए ऐसी भी व्यवस्था होनी चाहिए. हर हाथ को काम मिलना चाहिए और इन सब पर दीनदयाल जी की कही बातों पर मौजूदा सरकार ने काम किया है.

समारोह में मुख्य अतिथि रहे राजनाथ सिंह ने आगे अपने संबोधन में कहा जब-जब भारत की सीमाएं छोटी हुई हैं तब तब देश की आवाज़ उठाने का काम राष्ट्रवादियों ने किया है. पहले यह काम जनसंघ ने किया और अब यह काम भाजपा करती है. वहीं केन्द्रीय मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह केंद्र सरकार के कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि हम देश की 80 से 90 फीसदी जमीन सिंचित करना चाहते हैं. केंद्र सरकार की कोशिश साल 2022 तक बड़ा लक्ष्य हासिल करने की है. हर घर में नल और हर नल में जल हमारा लक्ष्य है इसके लिए हमनें अलग से जल शक्ति मंत्रालय बनाया है जिसको राजस्थान के ही मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत संभाल रहे है.

राजनाथ सिंह ने हाउडी मोदी कार्यक्रम का ज़िक्र करते हुए कहा कि इससे देश के लोग गौरवान्वित हुए है हर भारतीय का सीना 56 इंच चौड़ा हो गया है. वहीं जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने पर उन्होंने कहा इसका सबसे पहले विरोध पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने ही किया था. जम्मू कश्मीर में भारत सरकार के कानून मान्य नहीं होते थे. हम हर चुनावी घोषणा पत्र में 370 हटाने की बात करते थे इस पर कुछ लोग सवाल उठाने लगे थे, कहते थे कि भाजपा लोगों को धोखा देती है लेकिन हम देश के लोगों को धोखा नहीं दे सकते. हमें चुनाव हारना मंजूर है लेकिन हम देशवासियों को धोखा नहीं देंगे. आज 370 हटाये जाने के इस ऐतिहासिक कदम का मुस्लिम समुदाय ने भी स्वागत किया है.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ केन्दीय श्रम व रोजगार राज्य मंत्री संतोष गंगवार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सर कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल, राजस्थान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया, जयपुर ग्रामीण संसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ सहित अनेक भाजपा विधायक व कार्यकर्ता मौजूद रहे.

Leave a Reply