PoliTalks news

राजस्थान में दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. अधिसूचना जारी होने के बाद प्रदेश में नोमिनेशन शुरू हुआ. दूसरे चरण के लिए 12 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन होगा. प्रत्याशी अपना नामांकन 18 अप्रैल तक दाखिल करा सकते हैं. इस सप्ताह के आखिर में तीन छुट्टियां होने से नामांकन के लिए 6 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया है. दूसरे चरण के मतदान 6 मई को होंगे. दूसरे चरण में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धोलपुर, दौसा व नागौर में वोटिंग होगी.

राजस्थान में कुल 25 सीटों पर लोकसभा चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया पहले ही समाप्त हो चुकी है. पहले चरण में प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान होने हैं. पहले चरण के लिए 29 अप्रैल को वोट पड़ेंगे. शेष सीटों पर 6 मई को वोटिंग होगी. जयपुर शहर से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति खंडेलवाल और बीजेपी उम्मीदवार रामचरण बोहरा 11 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे. जयपुर ग्रामीण से राज्यवर्धन​ सिंह के 18 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने की उम्मीद है.

बता दें, देश में कुल 543 सीटों पर 7 चरणों में मतदान संपन्न होंगे. पहले चरण के मतदान कल यानि 11 अप्रैल से शुरू हैं. पहले चरण में 15 राज्यों एवं 7 केन्द्र शासित प्रदेशों की 181 सीटों पर वोट पड़ेंगे. दूसरे चरण में 97, तीसरे चरण में 115, चौथे चरण में 71, पांचवें चरण में 51, छठे चरण में 59 और अंतिम सातवें चरण में 59 सीटों पर मतदान होंगे. अंतिम मतदान 19 मई को होने हैं.

Leave a Reply