PoliTalks news

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की सीटों पर मिले फीडबैक के बाद अब कांग्रेस ने पूरा फोकस दूसरे चरण की सीटों के चुनाव पर कर लिया है. इसके तहत कांग्रेस ने अब आक्रामक प्रचार की रणनीति बनाई है. दूसरे चरण की 12 लोकसभा सीटों में कांग्रेस ने कमजोर विधानसभा क्षेत्र में माहौल बनाने की रणनीति अपनाई है और सभी प्रत्याशियों से कमजोर स्थिति वाली विधानसभाओं की बाकायदा लिस्ट भी मंगाई है. उदाहरण के तौर पर सीकर संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस चौमूं से बेहद कमजोर है. लिहाजा कल इसकी भरपाई के लिए राहुल गांधी की सभा कराई जा रही है. वहीं सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम एवं पीसीसी चीफ सचिन पायलट भी ताबड़तोड़ सभा करने में जुट गए हैं.

राहुल की सभाओं पर जोर ज्यादा
दूसरे चरण की 12 लोकसभा सीटों को जीतने के लिए कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा राहुल गांधी की सभा कराने जा रही है. चार मई को प्रचार समाप्त होने से पहले राहुल गांधी अब हर दिन राजस्थान में इस रणनीति के तहत प्रचार करते दिखेंगे. राहुल दो मई को चौमूं आएंगे तो फिर अगले दिन भरतपुर में सभा करेंगे. चार मई को जयपुर में रोड़ शो का कार्यक्रम भी रखा गया है.

गहलोत और पायलट की हर दिन में तीन सभाएं
राहुल गांधी के अलावा सचिन पायलट और अशोक गहलोत ने भी ताबड़तोड़ सभाएं शुरु कर दी है. दोनों नेता हर दिन करीब तीन-तीन सभाएं कर रहे हैं. ज्यादा से ज्यादा सीटें कवर करने के लिए अब दोनों ने अलग-अलग सभाएं शुरु करने की रणनीति बनाई है जिससे कि एक दिन में तीन—तीन लोकसभा सीटों पर प्रचार हो जाए. पायलट को अधिकतर गुर्जर बाहुल्य वाली क्षेत्र में प्रचार में भेजा जा रहा है.

स्टार प्रचारकों के दौरे हुए तेज
इन तीनों के अलावा अब स्टार प्रचारकों के दौरे भी शुरु हो गए हैं. आनंद शर्मा ने श्रीगंगानगर में प्रचार की शुरुआत की तो राजबब्बर भी धौलपुर और भरतपुर में सभा करने आ रहे हैं.

Leave a Reply