PoliTalks news

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से सार्वजनिक तौर पर राहुल गांधी इस्तीफा दे चुके हैं. कल उन्होंने अपना इस्तीफा ट्वीटर पर शेयर कर दिया था. हालांकि, कांग्रेसी दिग्गजों की तरफ से राहुल को मनाने की कई बार कोशिशे की गई. लेकिन राहुल आखिर तक अपने फैसले पर अड़े रहे. राहुल के इस्तीफे के बाद अब पार्टी के भीतर नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा शुरु हो गई है. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के साथ पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता इस पद के लिए उपयूक्त चेहरे की तलाश में लग गए हैं. वहीं कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर कयासों का बाजार भी गर्म है.

कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर कई नामों की चर्चा है और इन नामों में सबसे ऊपर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम हैं. गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने को लेकर पार्टी के सबसे उम्रदराज महासचिव मोतीलाल वोरा ने भी बड़ा बयान दिया है.  कांग्रेस महासचिव मोतीलाल वोरा से जब नए अध्यक्ष को लेकर सवाल पूछा गया तो उनका जवाब था कि इस समय कई लोगों के नाम पर चर्चा चल रही है. जिसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम भी शामिल है.

कांग्रेस महासचिव मोतीलाल वोरा के इस बयान के बाद प्रदेश में अशोक गहलोत के पार्टी अध्यक्ष के रूप में कयासों की चर्चा भी जोर पकड़ने लगी है. लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद से ही राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से हटने का मन बना लिया था.

बता दें कि अशोक गहलोत को अध्यक्ष बनाने की चर्चा पहले भी चली थी. लेकिन उन चर्चाओं पर पिछले कुछ समय से विराम लग गया था. कल राहुल के इस्तीफे के बाद एक बार फिर अशोक गहलोत का नाम कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में आ गया है. बता दें कि कुछ समय पूर्व खबर आई थी कि अशोक गहलोत को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया जाएगा और साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री पद पर भी बने रहेंगे. अब कांग्रेस किस नेता को अध्यक्ष पद की कमान सौंपेगी यह तो भविष्य के गर्भ में है, लेकिन सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी यह चाहती हैं कि अशोक गहलोत राहुल गांधी के बाद कांग्रेस की कमान संभाले.

 

Leave a Reply