बीजेपी ने फिर उठाया परिसीमन का मुद्दा, सांसद मेघवाल ने कहा- हमें चैलेंज स्वीकार

जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में होने हैं चुनाव, नए परिसीमन के तहत 560 वार्डों में होने हैं चुनाव, बीजेपी का आरोप- वार्ड तोड़ने और शर्तों के विपरीत हुए हैं परि​सीमन

Jaipur Jodhpur Kota Nagar Nigam Election 2020
Jaipur Jodhpur Kota Nagar Nigam Election 2020

Politalks.News/Rajasthan. राजस्थान में नवनिर्मित 6 नगर निगमों में चुनाव की घोषणा के साथ ही बीजेपी ने एक बार फिर परिसीमन का मुद्दा उठाया है. केंद्रीय मंत्री और जयपुर नगर निगम चुनाव समन्वयक अर्जुनराम मेघवाल ने गहलोत सरकार पर परिसीमन में शर्तों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. राजस्थान से बीजेपी सांसद मेघवाल ने कांग्रेस सरकार पर वार्ड तोड़ने और शर्तों के विपरीत परिसीमन किए जाने का आरोप भी लगाया. इसके बाद उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस एक सोची समझी चाल या षड्यंत्र भी कह सकते हैं लेकिन बीजेपी इस चैलेंज को स्वीकार करती है. बता दें, प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और कोटा में नए परिसीमन के तहत दो दो नगर निगम बनाए गए हैं जिनके 560 वार्डों में नगर निगम चुनाव होने हैं.

मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

केंद्र मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने गुरुवार को बीजेपी मुख्यालय में कहा कि कांग्रेस ने परिसीमन में काॅलोनियां तोड़ी, वार्ड तोड़े और शर्तों के विपरीत परिसीमन किया. परिसीमन को कांग्रेस की सोची समझी चाल बताते हुए मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस को लगता है कि भाजपा का जनाधार शहरों में ज्यादा है. नगर निगमों में बीजेपी को जीत से दूर रखने के लिए दो-दो नगर निगम बनाए गए हैं, मगर बीजेपी इस चैलेंज को स्वीकार करती है.

टिकट वितरण को लेकर केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी टिकट वितरण को लेकर बहुत गंभीर है और अनियमितताओं में शामिल लोगों को पार्टी टिकट नहीं देगी. दलबदल करने वालों पर भी पार्टी किसी तरह की कोई नरमी नहीं बरतेगी. उन्होंने कहा कि साफ-सुथरी छवि के साथ ही प्रत्याशी का जिताऊ और टिकाऊ होना भी बेहद जरूरी है.

बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नगर निगम चुनावों में हम दृष्टि पत्र और एक ब्लैक पेपर जारी करेंगे. दृष्टि पत्र में निगम क्षेत्र में होने वाले कामों का विजन होगा तो ब्लैक पेपर में कांग्रेस के गलत कामों का चिट्ठा होगा. नगर निगम चुनाव पर बात करते के साथ ही सांसद मेघवाल ने गहलोत सरकार पर कई आरोप भी जड़े. बीजेपी सांसद ने राजस्थान सरकार पर भारत सरकार के पैसों का भेदभावपूर्ण तरीके से वितरण करने का आरोप लगाया.

केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि राजस्थान दलित अत्याचार और महिला अत्याचारों में नंबर एक हो गया है. मगर यहां की सरकार दो भागों में बंटी है. एक पक्ष कहता है कि घोषणा पत्र में किए वादों को पूरा किया है तो दूसरा पक्ष दिल्ली में कह रहा है कि हमने जो वादे किए वो पूरे नहीं हुए.

यह भी पढ़ें: नगर निगमों के 560 वार्डों में दो फेज में होगी वोटिंग, 3 नवंबर को नतीजे

गौरतलब है कि प्रदेश के 6 नवगठित नगर निगमों के सभी 560 वार्ड में होने वाले चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है. ये चुनाव जयपुर हैरिटेज, जयपुर ग्रेटर, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण के नगर निगमों के लिए कराए जाएंगे. सभी निगमों में पार्षद पदों के लिए दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. पहले चरण के चुनाव 29 अक्टूबर और दूसरे चरण का चुनाव 1 नवंबर को होगा. 3 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. महापौर का चुनाव 10 नवंबर और उप महापौर का चुनाव 11 नवंबर को होगा. 19 अक्टूबर को नामांकन की अंतिम तिथि होगी.

 

Leave a Reply