राजस्थान: एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 242 केस आए सामने और 5 की हुई मौत, एक्टिव मरीज 2016

प्रदेश में अभी तक मिले कुल 5202 संक्रमितों में से वर्तमान में एक्टिव कोरोना पॉजिटिव की संख्या 2016 है, वहीं 131 लोगों की मौत हुई है और शेष 3055 अभी तक पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके हैं जिनमें से 2655 को डिस्चार्ज किया जा चुका है

कोरोना पॉजिटिव Corona Virus
कोरोना पॉजिटिव Corona Virus

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश के लिए कोरोना संक्रमण के लिहाज से रविवार का दिन अब तक का सबसे खराब दिन रहा. बीते एक दिन में अब तक के सर्वाधिक प्रदेश के 24 जिलों से 242 नए केस सामने आए वहीं 5 ओर लोगों की मौत हो गई. प्रदेश में बढता जा रहा कोरोना संक्रमण अब राजधानी जयपुर की जेल में भी पहुंच गया है. इसको लेकर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिये राज्य की तमाम जेलों में रैंडम सैंपलिंग की जा रही है. जेलों में कोरोना के पहुंचने की भी पड़ताल की जा रही है.

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि जयपुर जिला जेल में अब तक 128 केस पॉजीटिव पाये गए हैं. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला जेल में एक अलग बैरक को आइसोलेशन बैरक बनाकर पॉजीटिव आने वाले मरीजों को वहां रखा जा रहा है. अन्य बीमारियों से ग्रसित कोरोना पॉजीटिव मरीजों को एसएमएस अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है.

महीने के अंत तक 25 हजार जांचों की सुविधा होगी विकसित

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक 2 लाख 32 हजार सैंपल लिए जा चुके हैं. प्रदेश में जांच की संख्या में दिनों दिन इजाफा हो रहा है. प्रदेश में अब 12170 जांचें प्रतिदिन की जा रही हैं. इस महीने के अंत तक 25 हजार जांच की क्षमता विकसित करने की कार्यवाही की जा रही है. प्रदेश के प्रत्येक जिले में जांच सुविधा विकसित की जा रही है.

60 फीसदी पॉजीटिव का नेगेटिव होना संतोष की बात

मंत्री रघु शर्मा ने आगे कहा कि प्रवासियों के चलते पॉजीटिव मरीजों के संख्या में इजाफा हो सकता है. प्रदेेश में पॉजीटिव केसेज की तादात बढ़ी है, साथ ही रिकवरी का रेशो भी लगभग 60 फीसदी है. प्रदेश में अब तक 3 हजार से ज्यादा लोग बेहतर उपचार के चलते दुरुस्त हो चुके हैं. यह प्रदेश के लिए बेहद संतोष और सुकून की बात है. बता दें, प्रदेश में अभी तक मिले कुल 5202 संक्रमितों में से वर्तमान में एक्टिव कोरोना पॉजिटिव की संख्या 2016 है, वहीं 131 लोगों की मौत हुई है और शेष 3055 अभी तक पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके हैं.

प्रवासियों के लिए बेहतर क्वारेंटाइन व्यवस्था

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आने व जाने के लिए लगभग 20 लाख लोगोें ने पंजीकरण करवाया है. प्रवासी राजस्थानियों के लिए कोई परेशानी ना हो इसके लिए शहराेें, गांवों में क्वारेंटाइन की बेहतर सुविधा विकसित की जा रही है. प्रदेश में आने वाले लोगों के घरों में पर्याप्त जगह है तो उन्हें होम क्वारेंटाइन नहीं तो संस्थागत क्वारेंटाइन सुविधा दी जाएंगी. संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर और कोविड डेडिकेटेड अस्पातलों में भर्ती किया जाएगा ताकि अन्य अस्पतालों में सामान्य बीमारियों का इलाज यथावत चलता रहे.

कोरोना को हराने के लिए जीवनशैली में लाएं बदलाव

मंत्री शर्मा ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चेताया है कि कोरोना इतनी जल्द जाने वाला नहीं है, हमें इसके साथ ही जीना होगा. बेहतर होगा कि हम अपनी आदतों मेें बदलाव लाएं और सभी सावधानियों मसलन, मास्क लगाना, बार-बार साबुन से हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाते हुए जीवनशैली रखें. मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि कोरोना को सजगता से ही हराया जा सकता है.

हर वर्ग के लिए चिंतित है सरकार

मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री संवेदनशीलता के साथ जरूरतमंदों के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्देश दे रहे हैं. राज्य में कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए इसके लिए भी सरकार द्वारा लोगों तक राशन, पेंशन व पर्याप्त मात्रा में आर्थिक सहायता पहुंचे इसके पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. प्रदेश में जो लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में नहीं आते ऐसी लोगों की सरकार द्वारा कैटेगिरी बनाई जा रही है ताकि उनका चयन कर किसी ना किसी रूप में उनकी मदद की जा सके.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के पैकेज ने समाज के हर वर्ग को दी राहत, विफलता छुपाने के लिए गहलोत बोल रहे है झूंठ- पूनियां

प्रदेश में बीते एक दिन में सर्वाधिक 242 नए संक्रमित केस सामने आए. जिसमें से जयपुर में सर्वाधिक 60, जोधपुर में 43, डूंगरपुर में 18, उदयपुर में 17, पाली में 14, चुरू में 13, सीकर में 12, नागौर में 11, राजसमंद और सिरोही में 10—10, भीलवाडा, बीकानेर और कोटा में 5—5, बाडमेर में 4, जालोर में 3, अलवर, चित्तोडगढ और झुंझुनू में 2—2, अजमेर, दौसा, झालावाड, करौली, प्रतापगढ और सवाई माधोपुर में 1—1 पॉजिटिव केस सामने आया. वहीं जयपुर में 2, भरतपुर, बीकानेर और कोटा में 1—1 मरीज की मौत हो गई.

बता दें, प्रदेश के 31 जिलों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. प्रदेश में रविवार देर रात तक जयपुर में 1576, जोधपुर-1036, उदयपुर-380, कोटा-324, अजमेर-255, नागौर-172, चित्तौढगढ-154, टोंक-147, पाली-128, भरतपुर-123, जालोर-72, बांसवाडा-68, डूंगरपुर-60, झुंझुनू-56, भीलवाडा-55, झालावाड-49, जैसलमेर और बीकानेर 47-47, चुरू-46, सिरोही-42, राजसमंद-43, सीकर-39, अलवर-35, दौसा-33, धौलपुर-24, बाडमेर-22, सवाई माधोपुर-17, हनुमानगढ-14, करौली-10, प्रतापगढ-5, बांरा-4 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके है.

प्रदेश में कोरोना से अब तक 131 लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें जयपुर में 66 (जिसमें चार यूपी से), जोधपुर में 17, कोटा में 11, अजमेर में 5, पाली, भरतपुर, बीकानेर और नागौर में 3-3, करौली, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और सीकर 2-2, जालौर, बांसवाड़ा, चूरू, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है.

इसके साथ ही जोधपुर में दिल्ली से लौटे बीएसएफ के 49 जवान में से 42 कोरोना पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है. इससे पहले शुरूआती दौर में जोधपुर और जैसलमेर में ईरान से रेस्क्यू कर लाये गये भारतीयों में से 61, जयपुर में सबसे पहले पॉजिटिव आए इटली के 2 मरीज, इन सभी की रिपोर्ट अब पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुकी है ओर इन सभी को डिस्चार्ज किया जा चुका है. इन सभी को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5202 पहुंच गई है. प्रदेश में अब तक सामने आए 5202 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 3055 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 2655 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply