संसद में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार के अगले पांच साल का विज़न रखा. लेकिन राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान राहुल गांधी मोबाइल में उलझे हुए दिखाई दिए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के एक घंटे के अभिभाषण में राहुल करीब 40 मिनट मोबाइल चलाते रहे. वहीं 20 मिनट सोनिया गांधी के साथ गुफ्तगु करते नजर आए.

राष्ट्रपति कोविंद के पूरे अभिभाषण के दौरान राहुल गांधी ने एक बार भी मेज नहीं थपथपाई. सिर्फ आखिर में एक सेकेंड के लिए मेज को छुआ. वहीं उनके बगल में बैठी उनकी मां सोनिया गांधी ने 6 बार मेज थपथपाई. सोनिया ने 17वीं लोकसभा में पहले से अधिक महिला सांसदों के चुने जाने और मसूद अजहर के अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित होने पर मेज थपथपाई. लेकिन इस दौरान भी राहुल गांधी मोबाइल में ही उंगली करते रहे.

सदन में सबसे ज्यादा मेज तब थपथपाई गई जब राष्ट्रपति रामानाथ कोविंद ने उरी सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट एयर स्ट्राइक का जिक्र किया. इस दौरान सोनिया ने भी काफी देर तक मेज थपथपाई पर राहुल गांधी नीचे देखते हुए शांत बैठे रहे. कई बार सोनिया ने उनकी तरफ देखकर उनका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की लेकिन राहुल जस के तस बैठे रहे.

Patanjali ads

हालांकि इस पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राहुल गांधी का बचाव करते हुए इन सभी बातों और आरोपों को गलत बेबुनियाद बताया है. उन्होंने कहा कि ये सभी गलत आरोप हैं और उन्होंने पूरा भाषण बड़े ही ध्यान से सुना है. उन्होंने कहा कि अभिभाषण में कुछ हिंदी के शब्द ऐसे थे, जिन्हें राहुल गांधी समझ नहीं पा रहे थे. इसलिए वह लगातार उन शब्दों के बारे में पूछ रहे थे.

इससे पूर्व राहुल गांधी पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के श्रद्धांजलि देने के दौरान भी मोबाइल का इस्तेमाल करते दिखाई दिए थे. इसपर विपक्ष ने राहुल गांधी की आलोचना की थी. इस मौके पर तत्कालीन बीजेपी सांसद परेश रावल ने कहा था कि राहुल शहीदों को सही से श्रद्धांजलि नहीं दे सकते है. वो ऐसे गमनीन माहौल में भी मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Leave a Reply