PoliTalks news

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी पार्टी की महत्वकांक्षी ‘न्याय योजना’ की शुरूआत आज उत्तरप्रदेश के आगरा से कर दी है. यह यात्रा यूपी की सभी 80 संसदीय क्षेत्रों में जाएगी और लोगों को इस योजना के बारे में अवगत कराया जाएगा. योजना के तहत, गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. इस मौके पर ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे.

बता दें, न्याय योजना को कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल किया है. घोषणा के अनुसार, अगर केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो गरीब परिवारों को मासिक 6 हजार रुपये के हिसाब से सालाना 72 हजार रुपये खाते में जमा कराए जाएंगे. यह आर्थिक मदद परिवार की महिला मुखिया के खाते में जमा कराए जाएंगे. यह योजना देश से गरीबी को मिटाने के लिए चलाई जाएगी जिसके दायरे में देश के पांच करोड़ सबसे गरीब परिवारों को लाया जाएगा.

बात करें, न्याय यात्रा की तो इस यात्रा के दौरान प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में छोटी-छोटी सभाएं आयोजित की जाएंगी जिससे योजना की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति, परिवार और घर तक पहुचायी जा सके. सभाओं में योजना की जानकारी के पर्चे भी वितरित किए जाएंगे. यात्रा के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया अभियान भी चलाया जाएगा. प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी भारतीय युवा कांग्रेस को दी गई है.

न्याय यात्रा पर लग रहा जुमलेबाजी का आरोप

न्याय स्कीम को लेकर विपक्ष कांग्रेस पर आरोप लगा रहा हैं कि राहुल गांधी ने राजस्थान, मध्यप्रदेश और छतीसगढ़ में सरकार बनने पर पूर्ण कर्जमाफी का वादा किया था लेकिन बाद में सिर्फ डिफाल्टर किसानों का ही ऋण माफ करने का ऐलान किया. इसी तरह कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए जनता से झूठे वादे कर रही है.

फतेहपुर-सीकरी से राजबब्बर हैं कांग्रेस उम्मीदवार

कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर फतेहपुर-सीकरी से अपनी किस्मत आजमा रहे है. उनका सामना भाजपा के राजकुमार चाहर और बसपा के श्रीभगवान शर्मा उर्फ गुड्डु पंडित से है. गुड्डु पंडित बाहुबली नेता हैं और अलीगढ़ की डिबाई सीट से दो बार विधायक रह चुके है. गुड्डु ने यहां से पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पुत्र राजवीर सिंह को दो बार मात दी थी. अब देखना दिलचस्प होगा कि राजबब्बर गठबंधन और बीजेपी की चुनौती से कैसे पार पाते हैं.

Leave a Reply