PoliTalks news

लोकसभा चुनाव अभी शुरू ही हुए हैं लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी​ फिर एक बार मुसीबत में फंसते नजर आ रहे हें. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी की (बीजेपी) सांसद मीनाक्षी लेखी ने शुक्रवार को राफेल डील मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिप्पणी करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई करने की अपील की थी. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को अवमानना प्रकरण में नोटिस जारी किया है.

मीनाक्षी लेखी ने अपनी याचिका में कहा, ‘राहुल गांधी ने अपनी निजी टिप्पणियों को शीर्ष न्यायालय द्वारा किया गया बताया और लोगों के मन में गलत धारणा पैदा करने की कोशिश की. मीनाक्षी लेखी की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने पीठ से कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने टिप्पणी की थी कि अब सुप्रीम कोर्ट ने भी कह दिया, चौकीदार चोर है.’ बता दें, 10 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील मामले में केंद्र सरकार को झटका देते हुए राफेल दस्तावेज से जुड़ी आपत्तियों को खारिज कर दिया. कोर्ट के फैसले के मुताबिक याचिकाकर्ता के दिए दस्तावेज अब सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के हिस्सा होंगे. सुप्रीम कोर्ट के द्वारा राफेल पर पुनर्विचार याचिका को स्वीकार करने का भी तर्क दिया. ऐसे में राफेल मामले में फिर से सुनवाई हो सकती है.

इस फैसले के बाद कांग्रेस इस मुद्दे पर फिर से हमलावर हो गई तो राहुल गांधी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है कि चौकीदार ने चोरी की है. इसके तुरंत बाद मीनाक्षी लेखी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर टिप्पणी करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई करने की अपील कर दी जिसे मुख्य न्यायाधीस जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने स्वीकार कर लिया था.

Leave a Reply