politalks news

लोकसभा चुनाव का रथ धीरे-धीरे सातवें व अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है. 6 मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान का चुनाव प्रचार आज शाम 5 बजे बंद हो जाएगा. इसके चलते कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज पूरे दिन अमेठी में चुनाव प्रचार करेंगे. इस दौरान पार्टी महासचिव व उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी उनके साथ रहेंगी. प्रियंका गांधी को पार्टी द्वारा पूर्वी यूपी का प्रभारी भी नियुक्त किया गया है. जिसके बाद से वे यहां काफी सक्रिय नजर आ रही हैं. अपने पूरे दिन के कार्यक्रम के अनुसार राहुल गांधी रोड़ शो के अलावा जनसंपर्क व चुनावी सभाओं को संबोधित भी करेंगे.

राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के प्रचार-प्रसार के लिए पूरे देश के विभिन्न हिस्सों में गए और पार्टी प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभाओं को संबोधित कर कांग्रेस को मजबूत बनाने की अपील करने में रहे. लेकिन कांग्रेस महासचिव व उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस दौरान अमेठी में उनके प्रचार की कमान संभाले रखी. पूर्वी यूपी का प्रभारी बनाए जाने के बाद से ही प्रियंका की सक्रियता लगातार देखी जा रही है और कांग्रेसी भी यहां काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. राहुल के प्रचार की डोर थामें प्रिंयका आज भी उनके साथ अमेठी में रोड़ शो के अलावा कई कार्यक्रमों में साथ रहेंगी.

देशभर में पार्टी उम्मीदवारों के प्रचार में लगे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी में ज्यादा समय नहीं दे पाए. हांलाकि उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा यहां उनके प्रचार के लिए डटी हुई हैं. फिर भी राहुल गांधी ने शुक्रवार को अमेठी के मतदाताओं के लिए एक पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने अमेठी को अपना परिवार बताते हुए फिर से मजबूत करने की अपील की थी. राहुल के इस भावुक पत्र की अमेठी के अलावा राजनीतिक गलियारों में भी खासी चर्चा है.

वहीं अमेठी संसदीय सीट से बीजेपी प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी लगातार चुनाव प्रचार में जुटी हैं. राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने को स्मृति मुद्दा बनाकर मतदाताओं के बीच पहुंच रहीं हैं. आज उनका अमेठी में पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ रोड़ शो का कार्यक्रम है. जिसमें बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी हिस्सा लेने वाले हैं. स्मृति ईरानी पिछले लोकसभा चुनाव में हारने के बाद भी अमेठी में सक्रिय रही हैं.

बता दें कि बीजेपी ने यहां केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में स्मृति राहुल गांधी से चुनाव हार गईं थी. जिसके बाद से लगातार स्मृति अमेठी में आती रहीं हैं. हांलाकि अमेठी संसदीय सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है. यहां राहुल गांधी के लिए उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव प्रचार में जुटी हैं. प्रियंका को पार्टी महा सचिव के साथ-साथ पूर्वी यूपी के प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई है.

Leave a Reply