rahul meet cm
politalks,news

लोकसभा चुनावों में करारी हार के बाद राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े हुए हैं. राहुल को मनाने  के लिए  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लगातार प्रयास कर रहे है. इन्‍हीं कोशिशों के बीच आज कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे.  मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री  राहुल गांधी से अध्यक्ष पद पर बने रहने का आग्रह करेंगे. लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद मुख्यमंत्रियों के साथ होने वाली राहुल गांधी की यह पहली बैठक है.

माना जा रहा है कि इस बैठक में चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन सहित संगठन को मजबूत बनाने जैसे विषयों पर चर्चा होगी. कांग्रेस वर्तमान में देश के पांच राज्यों में सत्ता में है. इनमें पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पुद्दुचेरी शामिल है.

पंजाब को छोड़कर बाकी सभी प्रदेशों में कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. पंजाब में कांग्रेस ने कुल 13 सीटों में से आठ पर जीत दर्ज की थी. जबकि राजस्थान में पार्टी का 2014 की तरह खाता तक नहीं खुल पाया है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सत्ता मे आने के बावजूद लोकसभा में प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा.

राहुल के साथ इस बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी सोमवार शाम गांधी के साथ बैठक में मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि कांग्रेस कार्यसमिति की 25 मई को हुई बैठक में राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया था. उन्होंने इस बात पर नाराजगी जाहिर की थी कि गहलोत और कमलनाथ ने अपने बेटों को पार्टी से आगे रखा. इन्होंने अपने पुत्रों को टिकट दिलाने के लिए मुढ पर दवाब बनाया.

 

Leave a Reply