rahul
rahul

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने आज भाजपा पर जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में बोलते हुए अदानी, अग्निवीर योजना, एमएसपी, नीट परीक्षा सहित अन्य मुद्दों पर सरकार पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान सत्ता पक्ष के नेताओं ने राहुल गांधी गांधी के भाषण पर कड़ा एतराज भी जताया.

राहुल ने कहा कि खुद को हिंदू कहने वाले हिंसा-हिंसा कहते हैं. इस पर सदन में हंगामा होने लगा. इस पर राहुल गांधी ने आगे कहा कि यह इसलिए शोर कर रहे है क्योंकि तीर सही जगह पर लगा है. हिंदुस्तान के इतिहास में तीन विचारों से काम होता है. मोदी ने एक दिन अपने इंटरव्यू में कहा कि हिंदुस्तान ने किसी पर कोई आक्रमण नहीं किया है. उसका कारण यह है कि हिंदुस्तान अंहिसा का देश है. यह देश डर का देश नहीं है. हमारे सारे महापुरुषों ने अहिंसा और भय खत्म करने की बात कही है. शिवजी कहते हैं कि डरो मत, डराओ मत. अभय मुद्रा दिखाते हैं. मगर, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे केवल हिंसा, घृणा, असत्य की बात करते हैं.

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में संविधान की एक प्रति पेश करते हुए अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि भाजपा को संविधान के बारे में अधिक बार बात करते देखना अच्छा लगा. राहुल गांधी ने कहा कि भारत के विचार, संविधान और संविधान पर हमले का विरोध करने वाले लोगों पर एक व्यवस्थित और व्यापक हमला किया गया है. हममें से कई लोगों पर व्यक्तिगत हमले किए गए. कुछ नेता अभी भी जेल में हैं. जिसने भी सत्ता और धन के संकेन्द्रण, गरीबों, दलितों और अल्पसंख्यकों पर आक्रमण के विचार का विरोध किया, उसे कुचल दिया गया. भारत सरकार के आदेश पर, भारत के प्रधानमंत्री के आदेश पर मुझ पर हमला किया गया. इसका सबसे सुखद हिस्सा मुझसे ईडी द्वारा 55 घंटे की पूछताछ थी.

राहुल गांधी लोकसभा में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के आदेश पर मुझ पर हमला किया गया. मुझ पर 20 से ज्यादा मामले थे, मेरा घर छीन लिया गया, ईडी ने मुझसे 55 घंटे पूछताछ की. मैं विपक्ष में होने पर खुश और गौरवान्वित हूं. हमारे लिए सत्ता से बढ़कर कुछ और है, वह है सत्य. राहुल गांधी ने भगवान शिव, बाबा गुरु नानक और इस्लाम की शिक्षाओं के धार्मिक पोस्टर पेश करते हुए कहा कि देश को आकार देने वाली मान्यताएं अहिंसा का समर्थन करती हैं, लेकिन डरने का समर्थन नहीं करतीं. राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि (महात्मा) गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म के जरिए पुनर्जीवित किया गया. क्या आप इनकी अज्ञानता को समझ सकते हैं? एक और बात जो मैंने देखी वह यह है कि केवल एक धर्म ही साहस की बात नहीं करता. सभी धर्म साहस की बात करते हैं. राहुल गांधी ने पीएम मोदी की दैवीय उद्देश्य वाली टिप्पणी पर भी कटाक्ष किया. सत्ता पक्ष के सदस्यों द्वारा यह कहे जाने पर कि वे अभी भी विपक्ष में हैं, राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें विपक्ष में होने पर गर्व है. राहुल गांधी ने कहा कि हमारे लिए सत्ता से बढ़कर सत्य है.

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पीएम मोदी हमेशा गंभीर रहते हैं. वह अपनी पार्टी के नेताओं को भी डरा कर रखते हैं. इसके जवाब में पीएम मोदी ने खड़े होकर कहा कि संविधान मुझे सिखाता है कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए. राहुल गांधी ने लोकसभा में आरोप लगाते हुए कहा कि अग्निवीरों को न तो शहीद का दर्जा दिया गया और न ही पेंशन दी गई. इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष सदन को गुहराह कर रहे हैं. राहुल गांधी ने अग्निपथ मुद्दे पर सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि अग्निवीर सरकार के लिए इस्तेमाल करो और फेंक दो वाला श्रम है.

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के अपने अनुभव को याद करते हुए कहा कि अग्निवीर योजना सैनिकों के बीच भेदभाव कर रही है. युद्ध में जान गंवाने वाले अग्निवीरों को न तो शहीद का दर्जा दिया जाता है और न ही उन्हें पेंशन दी जाती है. आरोपों का जवाब देते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गांधी की टिप्पणी तथ्यात्मक रूप से गलत है. राजनाथ सिंह ने कहा कि युद्ध में जान गंवाने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाता है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने व्यवस्था का मुद्दा उठाया और विपक्ष के नेता से अग्निवीरों और पूरे देश से माफी मांगने को कहा.

लोकसभा में गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री मणिपुर की दुर्दशा के बारे में चिंतित नहीं हैं, क्योंकि वे इसे देश का हिस्सा नहीं मानते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर इनके लिए मौजूदगी ही नहीं रखता है. राहुल गांधी ने एक राहत शिविर में जाने का जिक्र करते हुए कहा कि पता नहीं क्या ट्यूनिंग हो गई इनकी भगवान से, रात आठ बजे भगवान का मैसेज आया होगा कि मोदीजी नोटबंदी कर दीजिए. सीधे ऊपर से आया मैसेज खटाक, खटाखट खटाखट ऑर्डर आते हैं.

राहुल गांधी ने सदन में सत्तापक्ष की टोकाटोकी का जवाब देते हुए कहा कि आयकर विभाग, ईडी सब छोटे व्यापारियों के पीछे पड़े रहते हैं, जिससे अरबपतियों का रास्ता साफ हो. मैं गुजरात गया था. टेक्सटाइल इंडस्ट्री वालों ने बताया कि अरबपतियों का रास्ता साफ करने के लिए जीएसटी लाया गया. इस पर किसी ने कहा कि गुजरात भी जाते हैं क्या, राहुल गांधी ने कहा कि जाता रहता हूं. इस बार गुजरात में आपको हराएंगे, लिख के ले लो आपको इस बार गुजरात में हराएंगे. विपक्षी गठबंधन गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा को हरा देगा. राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार की ओर से अपनाई गई नीतियां केवल प्रधानमंत्री मोदी के उद्योगपति मित्रों को लाभ पहुंचाने के लिए अपनाई गई हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि बीते सात साल में सत्तर पेपर लीक हो गए है. यह संस्थागत विफलता को दर्शाता है. राहुल गांधी ने NEET परीक्षा का जिक्र करते हुए कहा कि ये परीक्षाएं अमीरों के लिए बनाई गई लगती हैं. अगर आप परीक्षा में टॉप भी करते हैं, तो वह एक बेहतरीन छात्र हो सकता है, लेकिन अगर उसके पास पैसे नहीं हैं, तो वह कॉलेज नहीं जा पाएगा. राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते हैं युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए इस मुददे पर सदन में सार्थक चर्चा करें.

Leave a Reply