एक्शन में आए राहुल गांधी, मन की बात के जवाब में नोटबंदी की बात कर किया मोदी सरकार पर हमला

नोटबंदी को लेकर कहा यह किसान और मजूदरों पर था हमला, कालाघन समाप्त करने के नाम पर पूंजीपतियों को पहुंचाया फायदा, देश के असंगठित क्षेत्र पर नोटबंदी को बताया आक्रमण

Img 2मन की बात के जवाब में नोटबंदी की बात0200903 Wa0197
मन की बात के जवाब में नोटबंदी की बात

Politalks.News/Delhi. कोरोना काल में मोदी सरकार की ओर से लगाए गए लाॅकडाउन के बाद गर्त में पहुंची देश की अर्थव्यवस्था को लेकर कांग्रेस ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया है. मोदी सरकार द्वारा एक के बाद एक लिए गए कई निणयों के आधार पर कांग्रेस नेता सरकार को घेरने में लगे है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक वीडियो जारी कर मोदी सरकार वन की ओर से देश में कालाधन बाहर निकालने के लिए की गई नोटबंदी को किसान, मजदूर और छोटे रोजगारों पर आक्रमण बताया. राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने देश की जनता को लाइनों में लगाकर पूंजीपतियों की मदद की. राहुल गांधी ने मोदी सरकार के निर्णय को पूरी तरह गलत बताते हुए इसके तथ्य भी दिए हैं.

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार की जीएसटी और औंधेमुंह गिरी अर्थव्यवस्था पर जमकर हमले किए हैं. सुरेजवाला ने वर्तमान हालातों को देश में आर्थिक आपातकाल की तरह बताया है. इसके साथ ही राज्यों सरकारों को जीएसटी का पैसा देने से हाथ खडे करने के निर्णय को संघीय ढांचे पर हमला बताया है. सुरेजवाला ने प्रेसवार्ता कर कहा कि कांग्रेस जनवरी फरवरी से ही सरकार को चेता रही थी लेकिन सरकार ने कांग्रेस की चेतावनी का मजाक बनाया. अब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्तमंत्री सीतारमण हंसी का पात्र बन रहे हैं.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का अर्थव्यवस्था को लेकर दूसरा सोशल वार, मोदी सरकार की नोटबंदी के फैसले पर किया बड़ा हमला

सुरजेवाला ने आगे कहा कि सरकार जिस तरह के निर्णय कर रही है, उससे देश की बदहाल हो चुके आर्थिक हालातों में बदलाव आना मुश्किल है. सुरजेवाला ने दावा किया कि अभी हालात और ज्यादा बिगडेंगे. राज्य सरकारों के पास अपने कर्मचारियों को देने के लिए चेतन नही हैं. गरीब, मजदूर, विधवा और अन्य जरूरतमंदों के वेलफेयर के लिए पैसा नहीं है. ऊपर से केंद्र सरकार राज्यों का उनका हक देने से इंकार कर रही है. सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार राज्यों से कह रही है कि वो बैंकों से कर्जा ले लें. सुरजेवाला ने सवाल किया कि बैंकों से लिए जाने वाले कर्जें का ब्याज कहां से चुकाया जाएगा.

15 हजार रूपए खाते में डाले सरकार

जब सुरजेवाला से यह सवाल पूछा गया कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कांग्रेस के पास क्या सुझाव है. इसका जवाब देते हुए सुरजेवाला ने कहा कि सरकार देश के नागरिकों के बैंक खाते में 15 हजार रूपए डाले. उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल से केंद्र सरकार के पास आने वाले 4 लाख करोड रूपए को देश की जनता के खातों में डाले. जब लोगों के पास सामान खरीदने के लिए पैसा आएगा. तभी तो उद्योग धंधे और रोजगार में गति आएगी.

यह भी पढ़ें: ‘जब तक देश की असंगठित अर्थव्यवस्था मजबूत है, कोई भी आर्थिक तुफान हिंदूस्तान को छू तक नहीं सकता’

कोरोना रोकने में भी असफल रही मोदी सरकार

सुरजेवाला ने कोरोना को लेकर भी मोदी सरकार पर तीखे हमले किए. उन्होंने कहा कि कोरोना रोकने में सरकार पूरी तरह विफल रही है. दुर्भाग्य से अब देश में प्रतिदिन 80 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित आ रहे हैं. यह दुनिया के किसी भी देश की तुलना में प्रतिदिन मिलने वाले संकमितों की सर्वाधिक संख्या है. इसके साथ ही प्रतिदिन मौत के आंकडों के मामले में भी भारत पहले नंबर आ गया है. सुरजेवाला ने कहा कि आने वाले 10 दिनों में देश में कोरोना संक्रमितों का आंकडा 40 लाख के पार चला जाएगा. ऐसे में सुरजेवाला ने सवाल उठाया कि आर्थिक बदहाली से जूझ रही मोदी सरकार उसे रोकने का प्रबंधन कैसे कर पाएगी.

Leave a Reply