politalks.news

लोकसभा चुनाव में मन मुताबिक सीटें नहीं जीत पाने के बाद से ही पंजाब कांग्रेस में तनातनी का माहौल था. इसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की अदावत भी सामने आई. उन्होंने पंजाब में लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को लेकर एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराना भी शुरू किया. गुरुवार शाम सीएम अमरिंदर ने अपने कैबिनेट में बदलाव करते हुए नवजोत सिंह सिद्धू से कला, संस्कृति व पर्यटन मंत्रालय वापस ले लिया है. हालांकि सिद्धू को अब ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. कई दिनों से चली आ रही बयानबाजी के बीच इस बदलाव की अटकलें लगाई जा रही थी.

गुरुवार को ही नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब सरकार की कैबिनेट बैठक में शामिल नहीं हुए थे. इस दौरान उनका बयान भी सामने आया था कि मैं ही एक ऐसा मंत्री हूं, जिसका कोई सम्मान नहीं है. बता दें कि इससे पहले भी सिद्धू ने पंजाब सरकार के कैबिनेट की बैठक से किनारा किया था. इसी बीच सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तो यहां तक कहा कि सिद्धू उन्हें हटाकर खुद सीएम बनने की फिराक में है. इसके बाद कैबिनेट कैप्टन खेमे के कैबिनेट मंत्री ने सिद्धू से इस्तीफे की पेशकस कर डाली. तभी से कयास लगाये जाने लगे थे कि अब कैप्टन नवजोत सिद्धू को लेकर कोई एक्शन ले सकते हैं.

सूबे के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को अपने ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने लिखा कि मामूली फेरबदल के बाद मेरे मंत्रिमंडल सहयोगियों के विभागों की संशोधित सूची साझा कर रहा हूं. साथ ही कैप्टन ने सभी मंत्रियों को नए कार्यभार संभालने की शुभकामनाएँ भी प्रेषित की. उन्होंने यह भी लिखा कि मुझे विश्वास है कि उनके द्वारा लिया गया प्रत्येक निर्णय पंजाब के लोगों की सेवा में होगा.

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने कैबिनेट में कई मंत्रियों के विभाग बदले हैं. इसमें सबसे खास नाम है नवजोत सिंह सिद्धू का. सिद्धू गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में भी नहीं पहुंचे थे, इस दौरान उन्होंने लोकसभा चुनाव में हार से खुद को किनारे करते कहा कि मेरे जिम्मे की सीटें पार्टी ने जीती हैं. हार के लिए मैं अकेला कतई जिम्मेदार नहीं हूं. सिद्धू और कैप्टन के बीच काफी दिनों से चली आ रही तनातनी गुरुवार को सिद्धु से कला, संस्कृति व पर्यटन विभाग वापस लेकर ऊर्जा विभाग सौंपने तक जा पहुंची. अब सिद्धू से पूर्व का विभाग लेकर चरण सिंह चन्नी को दिया गया है.

(लेटेस्ट अपडेट्स के लिए  फ़ेसबुक,  ट्वीटर और  यूट्यूब पर पॉलिटॉक्स से जुड़ें)

Leave a Reply