प्रियंका का ‘आधी आबादी’ वाला दांव! टिकट के बाद अब ‘हाथ’ ने किया फ्री यात्रा, स्कूटी और स्मार्टफोन का वादा

प्रियंका का मिशन यूपी! क्या कांग्रेस के लिए संजीवनी का बनेगी 'आधी आबादी', महिलाओं के लिए जारी किया अलग से घोषणा पत्र, टिकट के बाद अब महिलाओं के लिए सौगातों की बौछार, हर घर के वोट में सेंध लगाने की कोशिश

प्रियंका का 'आधी आबादी' वाला दांव!
प्रियंका का 'आधी आबादी' वाला दांव!

Politalks.News/UttarPradesh. उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले तमाम राजनीतिक दल सूबे की जनता को लुभाने की भरपूर कोशिश कर रहें हैं. साथ ही साथ सभी राजनीतिक दल सियासी उधेड़बुन में भी कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते. यूपी विधानसभा चुनाव 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले सेमीफइनल के रूप में देखा जा रहा है. बीजेपी, सपा, कांग्रेस तीनों ही राजनीतिक दलों के लिए ये चुनाव बहुत ही अहम है. चुनाव से पहले बीजेपी जहां योगी सरकार में हुए कामों का बखान कर रही है तो वहीं योगी सरकार में हुए कामों को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव उनकी सरकार में हुए कामों की उपलब्धि बता रहे हैं. इन सबके इत्तर कांग्रेस यूपी में बड़े ही सधे हुए अंदाज में आगे बढ़ रही है. यूपी कांग्रेस प्रभारी एवं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए अलग घोषणा पत्र जारी किया है. महिलाओं को 40 फीसदी टिकट और छात्राओं को स्कूटी और फ्री स्मार्टफोन वाले दांव के साथ प्रियंका का ये दांव काफी अहम माना जा रहा है.

यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस किसी समुदाय विशेष की जगह महिलाओं को लुभाने की कोशिश कर रही है. महिलाओं के वोट को साधने के लिए कांग्रेस एक के बाद एक कई बड़े एलान कर रही है. प्रियंका गांधी ने अपनी प्रतिज्ञा यात्रा के दौरान नारा दिया था ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’. इसी तर्ज पर प्रियंका ने विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट और छात्राओं को स्कूटी और स्मार्टफोन देने का दांव चला था तो वहीं अब वहीं अब प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए अलग घोषणा पत्र जारी किया है.

यह भी पढ़े: किलेबंदी मजबूत करते हुए अखिलेश का BJP पर तंज- चुनाव बाद भाजपा परिवार दिखेगा भागता परिवार

प्रियंका गांधी ने सोमवार सुबह ट्वीट कर कहा कि, ‘यूपी की मेरी प्रिय बहनों, आपका हर दिन संघर्षों से भरा है. कांग्रेस पार्टी ने उसको समझते हुए आपके लिए अलग से एक महिला घोषणा पत्र तैयार किया है’. कांग्रेस द्वारा जारी इस घोषणा पत्र में विधानसभा चुनाव के तहत महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने का एलान किया गया है. साथ ही सत्ता में आने पर छात्राओं को मुफ्त स्मार्टफोन और स्कूटी देने का भी वादा इस चुनावी घोषणा पत्र में किया गया है. साथ ही महिलाओं के नाम पर सालाना मुफ्त 3 गैस सिलेंडर, महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा, सरकारी नौकरियों में नए पदों पर आरक्षण प्रावधानों के अनुसार 40% महिलाओं की नियुक्ति का प्रावधान इस घोषणा पत्र में किया गया है.

कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर 1000 रूपये प्रति महिना वृद्धा विधवा पेंशन के साथ साथ आंगनबाड़ी और आशा बहुओं को 10,000 रूपये प्रति माह मानदेय होगा. साथ ही प्रियंका गांधी ने इस घोषणा पत्र में प्रदेश में वीरांगनाओं के नाम पर 75 दक्षता विद्यालय खोलने का भी प्रावधान दिया गया है.

यह भी पढ़े: प्रियंका की सक्रियता ने सभी को चौंकाया! महिलाओं को टिकट तो अब छात्राओं को स्मार्ट फोन का वादा

कांग्रेस द्वारा खेले गए इस महिला कार्ड के बाद प्रियंका ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव को सकते में ला दिया है. यूपी चुनाव में प्रियंका गांधी कांग्रेस के लिए एक बड़ा चेहरा बनकर उभर रही है. राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो कांग्रेस को प्रियंका गांधी के नाम पर यूपी चुनाव में अपनी आगे की राह बनानी चाहिए. प्रियंका गांधी इन दिनों यूपी में काफी एक्टिव नजर आ रही है. कई बार प्रियंका गांधी और यूपी प्रशासन आमने सामने हो चुका है. लेकिन प्रियंका गांधी द्वारा चला गया ये महिला कार्ड आगे जाकर क्या रुख अख्तियार करेगा ये तो वक़्त ही बताएगा?

 

Leave a Reply