ऑक्सीजन-रेमेडिसिवर की आपूर्ति पर राज्यपाल के साथ संवाद में पूनियां ने गहलोत सरकार पर लगाए आरोप

दुर्भाग्य है कि भारत सरकार द्वारा रेमेडिसिवर की मांग के अनुरूप पूर्ति के बावजूद इसकी किल्लत बनी हुई है और कालाबाजारी हो रही है, प्रदेश की मांग के हिसाब से केन्द्र सरकार पर्याप्त आक्सीजन भेज रही है, लेकिन राज्य सरकार की लापरवाही से उसका सही वितरण नहीं हो रहा है, जिसकी वजह से उसकी किल्लत बनी हुई है

राज्यपाल के साथ संवाद में पूनियां ने गहलोत सरकार पर लगाए आरोप
राज्यपाल के साथ संवाद में पूनियां ने गहलोत सरकार पर लगाए आरोप

Politalks.News/Rajasthan. आज पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से झूझ रहा है. ऐसे में तमाम राजनीतिक पार्टियां एवं संगठन इस महामारी का मजबूती से सामना कर रहें है. राजस्थान में भी कोरोना की दूसरी लहर का आतंक जारी है. ऐसे में राजस्थान की प्रमुख विपक्षी पार्टी BJP ने महामहिम राज्यपाल कलराज मिश्र से वर्चुअली संवाद कर BJP द्वारा पुरे प्रदेश में भर में किये गए कार्यों की जानकारी दी. साथ ही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन, नियंत्रण एवं उपचार में राजनीतिक दलों द्वारा दिए जाने वाले योगदान के सम्बंध में सुझाव भी राज्यपाल के सामने रखे.

वर्चुअली माध्यम से हुई इस बैठक में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां ने राज्यपाल कलराज मिश्र से कहा कि विपक्षी दल की प्रमुख भूमिका निभाते हुये भाजपा राजस्थान ने कोविड-19 परिस्थितियों में एक ऐसी हेल्पलाइन सेवा जारी करने की संकल्पना की, जिस पर कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति मदद के लिये कॉल कर सकता है, इस हेल्पलाइन के लिये पार्टी ने कुछ कार्यकर्ता निर्धारित किये हैं, जो कॉल करने वाले व्यक्तियों से बात कर मदद पहुंचाने की कोशिश करते हैं.

सतीश पूनियां ने आगे बताया कि 20 अप्रैल, 2021 को शुरू की गई पार्टी की हेल्पलाइन पर पहले हफ्ते में करीब 4 हजार जरूरतमंदों के कॉल्स आए, जिनको हमारे कार्यकर्ताओं ने हर संभव रूप से मदद पहुंचाने का कार्य किया. कॉल्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए दूसरे सप्ताह में हमने चार अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए और प्रत्येक नंबर पर एक निश्चित प्रकार की सहायता पहुंचाने का उपक्रम निर्धारित किया गया, जिनमें प्रशासन अथवा प्रवासी सहायता, अस्पताल एवं बेड की उपलब्धता, भोजन एवं राशन संबंधी सहायता, चिकित्सकीय सहायता (टेलिमेडिसिन), अन्य किसी भी प्रकार की कोई सहायता इत्यादि.

यह भी पढ़ें:- युवाओं को टीके के लिए अब ग्लोबल टेंडर जारी करेगी सरकार, CM गहलोत ने फिर साधा केन्द्र पर निशाना

पूनियां ने आगे कहा कि भाजपा के हेल्पलाइन पर 12 मई तक 12 हजार से अधिक कॉल्स मदद को लेकर आये, पार्टी के करीब 44 कार्यकर्ता इस हेल्पलाइन पर जरूरतमंदों से बात कर 24 घंटे मदद पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं और हेल्पलाइन के जरिये हमारे कार्यकर्ता करीब 70% जरूरतमंदों तक विभिन्न सहायता पहुंचा चुके हैं. भाजपा प्रदेशभर में लगातार जनजागरण कर रही है, पार्टी के पदाधिकारी, सांसद-विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण लोगों से लगातार जागरूकता व कोविड गाइडलाइनन की पालना की अपील कर रहे हैं. राज्य में कई जगह अपने परिवार में होने वाले विवाह सामारोह स्थगित कर हमारे कार्यकर्ताओं ने उदाहरण भी प्रस्तुत किये हैं.

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने राज्यपाल कलराज मिश्र को सुझाव देते हुए कहा कि राज्य सरकार को जरूरत है कि, ग्रामीण इलाकों में जागरूकता के लिये अभियान चलाये, स्थानीय पीएचसी, सीएचसी में प्राथमिकता से टीके उपलब्ध करवाए. बिना राजनीतिक भेदभाव के स्थानीय जनप्रतिनिधि विधायक, प्रधान, सरपंच-पंचों का सहयोग लेना चाहिये. हमारे पार्टी के कार्यकर्ता लगातार सभी जिलों जिला कलेक्टरों व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के सम्पर्क में हैं, लोगों को आ रही परेशानियों को दूर करने के लिये कई बार कलेक्टरों को ज्ञापन दे चुके हैं.

यह भी पढ़ें:- ऑक्सीजन के लिए अब सुप्रीम कोर्ट जाएगी गहलोत सरकार, बीजेपी नेताओं पर बरसे मंत्री खाचरियावास

पूनियां ने आगे कहा कि राज्य सरकार अभी तक रेमेडिसवर इंजेक्शन अस्पतालों को दे रही है, अगर डॉक्टर द्वारा लिखे प्रेस्क्रिप्शन पर अस्पताल को बाध्य करेंगे कि ये इंजेक्शन संबंधित मरीज को लगाया जाना है तो कालाबाज़ारी पर रोक लगेगी. दुर्भाग्य है कि भारत सरकार द्वारा इसकी मांग के अनुरूप पूर्ति के बावजूद इसकी किल्लत बनी हुई है और कालाबाजारी हो रही है.

पीएम केयर्स फंड के अंतरगत प्रदेश को मिल वेंटिलेटर का जिक्र करते हुए सतीश पूनियां ने कहा कि राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिये कि, जो वेंटिलेटर पीएम केयर्स फंड से भारत सरकार द्वारा राज्य को भेजे गए हैं, उनका समुचित उपयोग करें, दुर्भाग्य है कि लोगों की जान बचाने के लिए भेजे गए वेंटिलेटर्स राजनीतिक दुर्भावना से कहीं अस्पतालों में धूल खा रहे हैं, तो कहीं सरकार ने उन्हें निजी अस्पतालों को दे दिया, और निजी अस्पताल मनमाने दाम पर लोगों को लूट रहे हैं.

वहीं ऑक्सीजन की कमी को लेकर सतीश पूनियां ने कहा कि प्रदेश की मांग के हिसाब से केन्द्र सरकार पर्याप्त आक्सीजन भेज रही है, लेकिन राज्य सरकार की लापरवाही से उसका सही वितरण नहीं हो रहा है , जिसकी वजह से उसकी किल्लत बनी हुई है. ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वाले लोगों पर राज्य सरकार की पर्याप्त सख्ती नहीं होने की वजह से भी जरूरतमंद को आक्सीजन नहीं मिल पा रही है. राज्य सरकार एसीबी और अन्य एजेंसियों को सक्रिय करे, साथ ही घरों में इलाज करवा रहे मरीजों को भी कार्ड बनाकर उनको भी ऑक्सीजन का वितरण सरकार करे.

यह भी पढ़ें:- प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बरकरार, अकेले जयपुर में एक्टिव मरीजों की संख्या 50 हजार पार, 58 की मौत

साथ ही सतीश पूनियां प्रदेश भाजपा द्वारा किये जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता दो गज दूरी मास्क जरूरी अभियान के साथ प्रदेशभर में फेस कवर वितरण कर रहे हैं, जरूरतमंदों को भोजन-राशन वितरण के साथ-साथ ‘मेरा बूथ-कोरोना मुक्त’ अभियान में कार्यकर्ता लगे हैं, साथ वैक्सीनेशन को लेकर भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं. हमारी पार्टी के सांसद एवं विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों की रहने, मरीजों एवं परिजनों के भोजन की व्यवस्था के अलावा होम आइसोलेशन के दौरान उन्हें दवाई पहुंचाने के सेवा कार्यों में जुटे हुये हैं. चिकित्सा उपकरण से लेकर लोगों को आइसोलेट करने तक में हमारे जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी प्रशासन की मदद कर रहे हैं.

Leave a Reply