शिवसेना के ‘अज़ान’ प्रेम पर बीजेपी ने लगाए सेक्युलरिज्म के आरोप, ‘हिंदुत्व’ को लेकर छिड़ी जंग

शिवसेना के एक स्थानीय नेता ने मुसलमानों को ऑनलाइन अज़ान पठन प्रतियोगिता की सलाह दी, जिस पर बीजेपी ने शिवसेना पर हिंदुत्व छोड़ स्युडो सेक्युलर बनने का आरोप लगाया, संजय राउत ने किया पलटवार

Maharashtra Politics
Maharashtra Politics

Politalks.News/Maharashtra. महाराष्ट्र में अब अज़ान पर राजनीति शुरू हो गई है. कभी अज़ान का विरोध करने वाली शिवसेना अब अज़ान को प्यार का पैगाम बता रही है. महाविकास अघाड़ी सरकार बनने के बाद ऐसी काफी सारी चीजें शिवसेना के साथ हो रही हैं. शिवसेना के एक स्थानीय नेता ने मुसलमानों को ऑनलाइन अज़ान पठन प्रतियोगिता की सलाह दी है. नेशनल कांग्रेस पार्टी (NCP) ने शिवसेना की इस पहल का समर्थन किया है, वहीं बीजेपी ने शिवसेना पर हिंदुत्व छोड़ सेक्युलर बनने का आरोप लगाया है. इस पर शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राऊत ने बीजेपी पर विकास छोड़ धर्म के नाम पर राजनीति करने का पलटवार किया है.

दरअसल शिवसेना के एक स्थानीय नेता चंद्रकांत सकपाल ने फाउंडेशन फ़ॉर यू (Foundation for you) नाम की सामाजिक संस्था को अज़ान पठन प्रतियोगिता की सलाह दी है. उन्होंने एक उर्दू वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में कहा कि वह दक्षिणी मुंबई में एक मुस्लिम कब्रिस्तान के निकट रहते हैं और उन्हें ‘अज़ान’ सुनना अच्छा लगता है.

चंद्रकांत सकपाल ने कहा, ‘देश में भगवदगीता गायन की प्रतियोगिता होती है. मैंने अपने सहकर्मी शकील अहमद से बच्चों के लिए ‘अज़ान’ प्रतियोगिता का आयोजन करने के लिए कहा है. मैं महसूस करता हूं कि यह ‘आरती’ की तरह है. दिवंगत बालासाहेब ठाकरे किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं थे और मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे सभी समुदायों को साथ लेकर चलते हैं.’

यह भी पढ़ें: फिल्म सिटी प्लान को लेकर उद्धव और योगी में रण, मनसे ने योगी को बताया ‘ठग’

शिवसेना नेता के इस बयान पर पार्टी की 30 साल की साथी लेकिन अब एक दूसरे की विरोधी बन चुकी बीजेपी ने शिवसेना पर सत्ता के लिए हिंदुत्व छोड़ने का आरोप लगाया है. बीजपी के पार्षद और विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण डारेकर ने कहा कि सकपाल की टिप्पणी इस बात को बखूबी बयां करती है कि पार्टी सत्ता में रहने के लिए अपना रुख बदल सकती है. बीजेपी विधायक अतुल भटकाल्कर ने कहा कि शिवसेना पूर्व में हमेशा सड़क पर ‘नमाज’ अदा करने के खिलाफ रही है.

अब बीजेपी के जवाब में शिवसेना उसके पुराने इफ़्तार कार्यक्रमों और टोपी पहने नेताओं के फ़ोटो और वीडियो सर्कुलेट कर रही है. राज्य में सत्ता में सहयोगी पार्टी एनसीपी ने अज़ान प्रतियोगिता का स्वागत किया है. इस पर पलटवार करते हुए शिवसेना के राज्यसभा सांसद और पार्टी प्रवक्ता संजय राऊत ने बीजेपी पर विकास छोड़ धर्म के नाम पर राजनीति करने का पलटवार किया है.

Leave a Reply