किसान आंदोलन के बीच बढ़ती महंगाई को लेकर सोनिया और राहुल गांधी के निशाने पर पीएम मोदी

बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, देश की निरंकुश, संवेदनहीन और निष्ठुर भाजपा सरकार ग़रीब किसान व मध्यम वर्ग की कमर तोड़ने में जुटी है- सोनिया गाँधी, पेट्रोल-डीज़ल के दामों में ग़ज़ब का ‘विकास’ हुआ है सरकार जनता को लूट रही है- राहुल गाँधी, केंद्र की मोदी सरकार खेल रही है लूट का खेल- सुरजेवाला

बढ़ती महंगाई को लेकर सोनिया, राहुल और सुरजेवाला के निशाने पर पीएम मोदी
बढ़ती महंगाई को लेकर सोनिया, राहुल और सुरजेवाला के निशाने पर पीएम मोदी

Politalks.News/Delhi. देश भर के किसान केंद्र सरकार द्वारा लागू किये गए तीनों कृषि कानूनों के बीच बीते 43 दिन से कड़कड़ाती ठण्ड और बारिश के बीच आंदोलनरत है. किसानों के इस आंदोलन से सरकार तो करोड़ो का नुक्सान हो ही रहा है. साथ ही आमजन भी हताहत है. किसानों के साथ साथ सरकार आमजन को भी हताहत करने में लगी हुई है. बढ़ती महंगाई ने आम आदमी के जेब पर एक दम से डाका डाल दिया है. जी हां देश भर में महंगाई अपने चरम पर है, लेकिन केंद्र का पूरा ध्यान इस वक़्त पश्चिम बंगाल में होने वाले चुनाव और साथ ही अन्य राज्यों में होने वाले चुनावों पर है. बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने एक बयान जारी करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा है. वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने मोदी सरकार के तथाकथित जुमले विकास का जिक्र करते हुए तंज कसा तो रणदीप सुरजेवाला ने पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के दामों में हुई वृद्धि को लूट का खेल बताया.

सोनिया गाँधी ने एक प्रेस नोट जारी करते हुए लिखा आज़ाद भारत के इतिहास में पहली बार देश आज एक दोराहे पर खड़ा है. एक ओर देश का अन्नदाता पिछले 44 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर अपनी जायज़ माँगों के समर्थन में डटा हुआ है वहीं देश की निरंकुश, संवेदनहीन और निष्ठुर भाजपा सरकार ग़रीब किसान व मध्यम वर्ग की कमर तोड़ने में जुटी है.

यह भी पढ़ें: पावर, जाती और अनुभव के बीच संतुलन वाली पीसीसी की नई टीम में नहीं मिली वैभव गहलोत को जगह

कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए सोनिया गाँधी ने लिखा कोरोना की चौतरफ़ा मार से ध्वस्त अर्थव्यवस्था के बीच मोदी सरकार अपना खज़ाना भरने के लिए आपदा को अवसर बनाने में लगी है। आज कच्चे तेल की कीमत $50.96 प्रति बैरल है यानी मात्र र23.43 प्रति लीटर, पर इसके बावजूद डीजल 74.38 और पेट्रोल र84.20 प्रति लीटर में बेचा जा रहा है, ये पिछले 73 साल में सबसे अधिक है. अंतराष्ट्रीय बाज़ार में क़ीमतें कम होने के बावजूद सरकार ने आम उपभोक्ता को इसका लाभ देने की बजाय एक्साइज ड्यूटी में बेतहाशा बढ़ोतरी करके मुनाफ़ा वसूली के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी ने कहा कि पिछले साढ़े छह सालों में मोदी सरकार एक्साइज ड्यूटी बढ़ा लगभग 19,00,000 करोड़ आम जनता की जेब से वसूलें हैं. यही नही गैस सिलेंडर के दामों में भी भाजपा सरकार ने बेतहाशा क़ीमतें बढ़ा हर घर का बजट बिगड़ा है. सोनिया गाँधी ने केंद्र सरकार से मांग करते हुए कहा कि मैं सरकार से मांग करती हूँ कि वह पेट्रोल डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी की दरें यूपीए शासन के समान करे और त्रस्त जनता को तत्काल राहत प्रदान करे. मैं सरकार से तीनों खेती कानूनों को भी तत्काल रद्द करके किसानों की सभी माँगें पूरी करने की पुरज़ोर माँग करती हूँ.

यह भी पढ़ें: ‘जिस घर से पत्थर आएंगे उसी घर के पत्थर निकाले जाएंगे’ – पत्थरबाजों को नरोत्तम मिश्रा की चेतावनी

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ट्वीट करते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला और लिखा पेट्रोल-डीज़ल के दामों में ग़ज़ब का ‘विकास’ हुआ है, मोदी सरकार ईंधन पर भारी टैक्स वसूलकर जनता को लूट रही है, यही कारण है कि सरकार पेट्रोल-डीज़ल पर GST लागू करने को तैयार नहीं.

तो कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पत्रकार वार्ता के दौरान बढ़ती महंगाई को लेकर मोदी सरकार को घेरा. सुरजेवाला ने कहा, सस्ता पेट्रोल-डीजल के वादे कर सत्ता पर काबिज हुई मोदी सरकार यदि पिछले 6.5 वर्षों के दौरान खुद के द्वारा बढ़ाए ‘उत्पाद शुल्क’ को ही वापस ले ले तो जनता का कल्याण हो जाएगा. सुरजेवाला ने कच्चे तेल का ब्यौरा देते हुए कहा कि 26 मई 2014 को मोदी जी ने सत्ता संभाली, तब कच्चा तेल $108/बैरल यानी डॉलर-रुपया के भाव पर ₹6,330/बैरल था, जो अब $50.96/बैरल यानी ₹3,725.92/बैरल है उस समय पेट्रोल-डीजल की क़ीमत ₹71.41 व ₹55.49/ लीटर थी, वही आज ₹84.20 व ₹74.38/लीटर है.

सुरजेवाला ने कहा मोदी सरकार मई 2014 में सत्ता में आई, तब पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क केवल ₹9.20/लीटर और ₹3.46/लीटर था, इसमें मोदी सरकार ने पेट्रोल पर ₹23.78/लीटर (258%) और डीजल पर ₹28.37/लीटर (820%) की बढ़ोतरी की. सुरजेवाला ने पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत को लूट का खेल बताया उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जनता की जेब से ₹19,00,000 करोड़ लूटे ये लूट का खेल है.

सुरजेवाला ने रसोई जैसे के बढ़ते दामों को लेकर सुरजेवाला ने कहा मोदी सरकार मई 2014 में सत्ता में आई, तब सब्सिडी वाला सिलेंडर ₹412 का था, जिसे मोदी सरकार ने ₹694कर दिया है यानी ₹282प्रति सिलेंडर की वृद्धि ! कमाल की बात है मोदी सरकार ने इस भारी वृद्धि को गुपचुप लागू कर दिया. मोदी सरकार पेट्रोल-डीज़ल-गैस की क़ीमतों के पीछे लूट का खेल खेल रही है.

Leave a Reply